Move to Jagran APP

जनता कर्फ्यू और Lockdown पर फिल्‍म बनाने का काम शुरू Gorakhpur News

आपदा प्रबंधन विभाग ने कोविड 19 पर डाक्यूमेंट्री फिल्म बनाना शुरू कर दिया है। इस फिल्म में जनता कर्फ्यू से लॉकडाउन अवधि का हर ब्योरा होगा।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 10:00 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 10:00 PM (IST)
जनता कर्फ्यू और Lockdown पर फिल्‍म बनाने का काम शुरू Gorakhpur News
जनता कर्फ्यू और Lockdown पर फिल्‍म बनाने का काम शुरू Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोविड-19 एक ऐसी लकीर है जिसने समय को दो हिस्सों में बांट दिया है। अचानक जो परिस्थितियां बनीं उनसे निपटने के लिए न तो कोई हथियार था और न ही दूरगामी सोच, फिर भी एक-दूसरे के मार्गदर्शन और जनता के सहयोग से कोरोना महामारी पर काफी हद तक काबू पाया गया। समय के साथ लोग बुरी बातों को भूलते जाते हैं लेकिन कोविड 19 ने ऐसा जख्म दिया है जिसे यदि भूले तो आने वाली पीढिय़ों को और मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ेगा। इन्हीं जख्मों और उनके इलाज को अब फिल्म का हिस्सा बनाया जा रहा है ताकि आगे यदि कोई मुश्किल हालात बने तो हमें पता रहे कि कैसे इससे निपटना है।

loksabha election banner

यह बनेगा फिल्‍म का हिस्‍सा

आपदा प्रबंधन विभाग ने कोविड 19 पर डाक्यूमेंट्री फिल्म बनाना शुरू कर दिया है। इस फिल्म में जनता कर्फ्यू से लॉकडाउन अवधि का हर ब्योरा होगा। कैसे प्रधानमंत्री ने जनता कर्फ्यू की घोषणा की, कैसे लोगों ने ताली व थाली बजाई, दीप जलाए। नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए कैसे अफसरों से योजना बनाई, लोगों को घरों में रहने और लॉकडाउन का पूरी तरह पालन कराने के लिए किस तरह के उपाय किए गए, यह सब फिल्म का हिस्सा होगा।

सीख और चुनौती है कोविड

कोविड 19 वर्तमान के लिए सीख है तो भविष्य के लिए चुनौती है। फिल्म में उन सभी छोटे-बड़े प्रयासों को शामिल किया जाएगा जिनसे व्यवस्था बनाने में मदद मिली। जनता कर्फ्यू और लॉकडाउन को सफल बनाने में किन दिक्कतों का सामना करना पड़ा, इस पर प्रकाश डाला जाएगा। इसे ऐसे बताया जाएगा ताकि आने वाले समय में अफसरों को विपरीत परिस्थिति आने पर काम करने में मदद मिले।

मरीज को ले जाने से बाजार तक का रहेगा दृश्‍य

डाक्यूमेंट्री फिल्म में मरीज को एंबुलेंस से ले जाने से लेकर बाजार में व्यवस्था तक का पूरा ²श्य होगा। बंद बाजार, बाद में खुली फैक्ट्री, दाम पर नियंत्रण, घर-घर सामान पहुंचाने की व्यवस्था, बीआरडी मेडिकल कॉलेज का कोविड 19 अस्पताल, पास जारी करने की व्यवस्था, नगर निगम के काम, कोरोना योद्धाओं का समर्पण, कम्युनिटी किचेन, प्रवासियों को ले आने की व्यवस्था, लंबे समय तक ग्रीन जोन में रहने की सफलता आदि बिंदुओं को समाहित किया जाएगा।

आधे घंटे की होगी फिल्म

आपदा प्रबंधन विभाग कोविड 19 पर बन रही डाक्यूमेंट्री फिल्म को अधिकतम आधे घंटे का बनाएगा। फिल्मांकन का काम भी शुरू हो गया है। विभिन्न विभागों के कार्यों की वीडियोग्राफी कराई जा रही है।

बताएंगे आने वाली पीढि़यों को

इस संबंध में आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्‍ता का कहना है कि कोविड 19 ने समय को दो भागों में बांट दिया है। हमने अचानक आई इस परिस्थिति का किस तरह सामना किया इस पर डाक्यूमेंट्री फिल्म बनाने का काम शुरू हो गया है। आपदा प्रबंधन अधिनिमय वर्ष 2005 में बना था लेकिन पहली बार इसका प्रभाव दिखा। हम वर्तमान और आने वाली पीढिय़ों को बताएंगे कि किस तरह एक अदृश्य ताकत को हमने अपनी हिम्मत, लगन, बुद्धिमत्ता से पराजित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.