Move to Jagran APP

किसानों ने बना लिया रिश्‍वत लेने का वीडियो, निलंबित हुई महिला लेखपाल

किसान सम्मान निधि योजना में पत्रावली बनाने के दौरान अमारी बाजार में किसानों से पैसा वसूले जाने के मामले का वीडियो वायरल होने के बाद महिला लेखपाल को निलंबित कर दिया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 01:13 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 09:56 AM (IST)
किसानों ने बना लिया रिश्‍वत लेने का वीडियो, निलंबित हुई महिला लेखपाल
किसानों ने बना लिया रिश्‍वत लेने का वीडियो, निलंबित हुई महिला लेखपाल

गोरखपुर, जेएनएन। बस्ती जनपद के हर्रैया तहसील क्षेत्र में किसान सम्मान निधि योजना में पत्रावली बनाने के दौरान अमारी बाजार में किसानों से खुलेआम पैसा वसूले जाने के मामले का वीडियो वायरल होने के बाद जिलाधिकारी ने सख्ती दिखाते हुए उपजिलाधिकारी हर्रैया को इसकी जांच के आदेश दे दिए। जांच के बाद मामला सही पाए जाने पर आरोपित महिला लेखपाल रानी वर्मा को निलंबित कर दिया गया।

loksabha election banner

केंद्र की प्राथमिकता वाली किसान सम्मान निधि योजना में पात्र किसानों के चयन की कार्यवाही चल रही है। योजना से कोई पात्र वंचित न रहने पाए इसके लिए गांवों में राजस्व टीम स्थलीय सत्यापन करने पहुंच रही है। इसी कड़ी में अमारी बजार क्षेत्र की हल्का लेखपाल रानी वर्मा भी अपने एक सहयोगी को लेकर गांव में पहुंची थीं। कागजी कार्यवाही पूरा करने के लिए किसानों से सुविधा शुल्क वसूल रही थीं।

जागरुक किसानों में किसी ने लेनदेन का वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। वीडियो में एक किसान पचास रुपये दे रहा है तो लेखपाल उसे झिड़क रही है। जाओ अपना काम खुद करा लो। दोपहर तक यह वीडियो डीएम तक पहुंच गया। एसडीएम शिवप्रताप शुक्ल को इसकी जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। देरशाम वीडियो में स'चाई की प्राथमिक पुष्टि होने के बाद एसडीएम ने आरोपित महिला लेखपाल को निलंबित कर दिया। प्रकरण की जांच तहसीलदार मोहम्मद जसीम को सौंपी गई है।

पूर्व प्रधान पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज

बस्ती जिले में पुलिस ने कप्तानगंज विकास खंड के तिलकपुर ग्राम पंचायत के पूर्व  प्रधान अंबिका मिश्र पर आइजी के निर्देश पर विरुद्ध कूट रचित दस्तावेज दिखा कर जमीन बेचने के नाम पर धोखाधड़ी कर लाखों रुपये हड़पने व मांगने पर धमकी देने का मुकदमा पंजीकृत किया है। नगर थाना क्षेत्र के महरीपुर निवासी राघवेंद्र ङ्क्षसह ने आइजी को शिकायती पत्र देकर आरोप लगाया कि कप्तानगंज विकास खंड के तिलकपुर के पूर्व प्रधान गंगापुर निवासी अंबिका मिश्र ने उन्हें व रणधीर सिंह पुत्र जगदीश सिंह निवासी शाहपुर थाना बेलघाट जनपद गोरखपुर को फोरलेन से सटे गड़हा गौतम पेट्रोल पंप के पास अपनी जमीन बता कर कूटरचित दस्तावेज दिखाया और 15 लाख रुपये में बेचने के लिए तय किया। तीन किस्तों में तीन लाख रुपये ले लिए। जमीन बेचने से आनाकानी करने लगे। पैसा मांगने पर महज 30 हजार रुपये वापस किए, अब धमकी दे रहे हैं। कप्तानगंज पुलिस ने आरोपित पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। प्रभारी निरीक्षक सतानंद पांडेय ने बताया कि मामले की  जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.