Move to Jagran APP

शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की जांच कर तलाशे जाएंगे फर्जी शिक्षक Gorakhpur News

अब परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षामित्रों व अनुदेशकों में विभाग फर्जी शिक्षकों व संदिग्धों की तलाश करेगा। खंड शिक्षाधिकारी इनका डाटा गूगल शीट पर मुहैया कराएंगे। शासन के निर्देश पर इसके लिए बीएसए ने जिले में चार नोडल अधिकारी नामित किए हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 05:32 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 05:32 PM (IST)
शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की जांच कर तलाशे जाएंगे फर्जी शिक्षक Gorakhpur News
अब विभाग जांच कर तलाशेगा फर्जी शिक्षक। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : फर्जी शिक्षकों पर शासन की नकेल धीरे-धीरे कसती जा रही है। अब परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षामित्रों व अनुदेशकों में विभाग फर्जी शिक्षकों व संदिग्धों की तलाश करेगा। खंड शिक्षाधिकारी इनका डाटा गूगल शीट पर मुहैया कराएंगे। शासन के निर्देश पर इसके लिए बीएसए ने जिले में चार नोडल अधिकारी नामित किए हैं, जिन्हें अलग-अलग ब्लाकाें की जिम्मेदारी सौंपी गई है। डाटा गूगल शीट पर मिलने के उपरांत बीएसए इसे शासन स्तर को उपलब्ध कराएंगे।

loksabha election banner

जिला मुख्‍यालयों से तलब की जा रही रिपोर्ट

शासन द्वारा संदिग्ध शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर जिला मुख्यालयों से रिपोर्ट तलब की जा रही है। संबंधित अधिकारियों की उदासीनता के कारण रिपोर्ट शासन को नहीं मिल पा रही है। इसी के मद्देनजर शासन ने एक बार फिर सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से गूगल सीट पर अपने अपने जिलों में हुई कार्रवाई की रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। जिसके बाद से खंड शिक्षाधिकारी इनकी तलाश में जुट गए हैं।

किसे किस ब्लाक की मिली है जिम्मेदारी

खंड शिक्षाधिकारी हरिगोविंद सिंह को सहजनवां, सरदारनगर, गगहा, कौड़ीराम, कैंपियरगंज, जिला समन्वयक विवेक जायसवाल को बांसगांव, पिपरौली, पिपराईच, चरगांवा, जंगल कौड़ियां, जिला समन्वयक दीपक पटेल को भटहट, गोला, बड़हलगंज, ब्रह्मपुर, बेलघाट तथा जिला समन्वयक अमरेंद्र मणि त्रिपाठी को खजनी, उरुवा, खोराबार, नगर क्षेत्र व पाली आदि ब्लाकों की जिम्मेदारी मिली है।

गूगल शीट पर डाटा उपलब्‍ध कराने का मिला है निर्देश

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भूपेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि परिषदीय स्कूलों में कार्यरत सहायक अध्यापकों को छोड़ फर्जी या संदिग्ध शिक्षामित्रों व अनुदेशकों का डाटा गूगल शीट पर उपलब्ध कराने का शासन से निर्देश मिला है। इसको लेकर सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है कि वह अपने-अपने ब्लाकों का डाटा तैयार कर उपलब्ध करा दें। जिससे उसे शासन को प्रेषित की जा सके।

शिक्षकों का ब्योरा नहीं देने वाले स्कूलों पर लगेगा जुर्माना

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने स्कूलों को एक बार फिर चेताया है कि यदि वह शिक्षकों का ब्योरा देने में हीलाहवाली करते हैं तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। बोर्ड ने मूल्यांकन व प्रैक्टिकल के लिए शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर दस अप्रैल तक स्कूलों से शिक्षकों का डाटा वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। जो स्कूल निर्देश का पालन नहीं करेगा बोर्ड न सिर्फ उसके विरुद्ध कार्रवाई करेगा, बल्कि 50 हजार रुपये तक का जुर्माना भी लगाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.