Move to Jagran APP

गोरखपुर के फैजुल हसन बनाते हैं कमाल का बेडकवर, राज्य पुरस्कार से सम्‍मानित

फैजुल हसन को बेडकवर के लिए पुरस्कार मिला है। बेडकवर का डिजाइन रंगों का समावेश एवं आकर्षक बुटी चयन समिति के सदस्यों को बहुत पंसद आई। बकौल फैजुल उन्हें पूरा यकीन था कि उनके उत्पाद को पुरस्कार मिलेगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 01:55 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 06:18 PM (IST)
गोरखपुर के फैजुल हसन बनाते हैं कमाल का बेडकवर, राज्य पुरस्कार से सम्‍मानित
गोरखपुर में बेड कवर का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। दशहरीबाग के बुनकर फैजुल हसन अंसारी के बेडकवर को राज्य स्तरीय पुरस्कार में दूसरा स्थान मिला है। लखनऊ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित समारोह में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मंगलवार को उन्हें पचास हजार रुपये का चेक, अंगवस्त्र एवं प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया। पिछले वर्ष डिजाइनर बेडशीट बनाने के लिए गोरखपुर के ही मोहम्मद सैफ को पहला स्थान मिला था।

loksabha election banner

35 वर्षों से बुनकरी कर रहे फैजुल

फैजुल हसन को बेडकवर के लिए पुरस्कार मिला है। बेडकवर का डिजाइन, रंगों का समावेश एवं आकर्षक बुटी चयन समिति के सदस्यों को बहुत पंसद आई। बकौल फैजुल उन्हें पूरा यकीन था कि उनके उत्पाद को पुरस्कार मिलेगा। भविष्य में हथकरघा पर नए-नए डिजाइन बनाने पर जोर दूंगा, ताकि प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल कर सकूं।

जिला व राज्य स्तर पर होता है बुनकरों का चयन

 हथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित करने और हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार संत कबीर राज्य हथकरघा पुरस्कार करती है। उत्कृष्ट उत्पाद तैयार करने पर बुनकरों का चयन जिला व राज्य स्तर पर होता है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनी कमेटी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार पाने वाले बुनकरों का चयन करती है। जिला स्तर पर चयनित उत्पाद को राज्य स्तरीय चयन के लिए भेजा जाता है। जहां राज्य स्तरीय कमेटी चार श्रेणियों में पुरस्कारों की घोषणा करती है।

प्रथम पुरस्‍कार में एक लाख की धनराशि

प्रत्येक श्रेणी में प्रथम पुरस्कार एक लाख, द्वितीय पुरस्कार 50 हजार एवं तृतीय पुरस्कार 25 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस बार आकर्षक बेडकवर बनाने के लिए फैजुल का चयन किया गया है, जबकि हैंगिग दरी के लिए वाराणसी के गणेश प्रसाद मौर्या को प्रथम स्थान मिला है।

इन श्रेणियों में मिलता है पुरस्कार

श्रेणी नंबर -1 : साड़ी, ब्राकेड, ड्रेस मेटेरियल,

श्रेेणी नंबर -2: सूती दरी, उलेन दरी, आसनी,

श्रेणी नंबर -3 : बेडशीट, बेडकवर, एवं होम फर्निशिंग,

श्रेणी नंबर -4 : स्टोल, स्कार्फ, गमछा,


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.