Move to Jagran APP

कांग्रेस को छोड़ किसी दल ने कुशीनगर में नहीं खोला पत्ता

जागरण संवाददाता पडरौना निर्वाचन आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद चुनावी जंग में खम ठोकने के लिए हर दल के योद्धाओं की तैयारी जोरों पर हैं। पार्टी कार्यालय में आवेदन करने के दावेदार बाद टिकट के लिए टकटकी लगाए हुए हैं।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 09:50 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 09:50 AM (IST)
कांग्रेस को छोड़ किसी दल ने कुशीनगर में नहीं खोला पत्ता
शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए सेवरही कस्बा में पैदल मार्च करती पुलिस व एसएसबी के जवान। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जागरण संवाददाता, पडरौना: निर्वाचन आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद चुनावी जंग में खम ठोकने के लिए हर दल के योद्धाओं की तैयारी जोरों पर हैं। पार्टी कार्यालय में आवेदन करने के दावेदार बाद टिकट के लिए टकटकी लगाए हुए हैं। हालांकि कांग्रेस को छोड़ किसी भी दल ने कुशीनगर में अपना पत्ता नहीं खोला है। कांग्रेस ने पडरौना सदर सीट पर मनीष जायसवाल और तमकुहीराज सीट पर प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को प्रत्याशी बनाए जाने की घोषणा कर दी है। बिहार प्रांत की सीमा से जुड़े इस जिले में छठवें चरण में तीन मार्च को मतदान होना है।

loksabha election banner

कुशीनगर में हैं सात विधानसभा सीटें

कुशीनगर जिले के सात विधानसभा सीटों पर प्रमुख चार दलों के 232 लोग टिकट के दावेदार हैं। राजनीतिक दलों के जिला कार्यालय में जमा किए गए आवेदनों पर नजर डाला जाए तो रामकोला विधानसभा सीट पर भाजपा के 30, कांग्रेस के पांच, सपा के छह व बसपा के पांच, कुशीनगर में भाजपा के 16, कांग्रेस के 11, सपा के तीन, बसपा के चार लोगों ने दावेदारी की है। जबकि हाटा में भाजपा के 15, कांग्रेस के नौ, सपा के चार, बसपा के छह, फाजिलनगर में भाजपा के 18, कांग्रेस के 12, सपा के चार, बसपा के चार, तमकुहीराज में भाजपा के 12, कांग्रेस के अजय लल्लू घोषित, सपा के आठ, बसपा के तीन, पडरौना में भाजपा के 16, कांग्रेस के मनीष घोषित, सपा के पांच, बसपा के चार, खड्डा में भाजपा के 10, कांग्रेस के चार, सपा के सात व बसपा के पांच लोग टिकट के लिए खम ठोक रहे हैं।

मतदान को लेकर युवा उत्साहित, दूसरों को भी करेंगे जागरूक

लोकतंत्र के पर्व में पहली बार हिस्सा लेने वाले मतदाताओं में खासा उत्साह है। वे मतदान में मुद्दों को लेकर खुलकर चर्चा करने लगे हैं। अपनी पसंद की सरकार चुनने का युवाओं को बेसब्री से तीन मार्च का इंतजार है। उनका कहना हैं कि मतदान खुद भी करेंगे और दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करेंगे।

समय से करेंगे मतदान

आबिद हुसैन कहते हैं कि लोकतंत्र के इस महापर्व में मौका गंवाने की नहीं बल्कि समय से मतदान करने का है। पसंद का नेता और सरकार चुनने के लिए हम मताधिकार का प्रयोग जरूर करेंगे, दूसरों को भी प्रेरित करेंगे।

क्षेत्र के विकास करने वाले को प्राथमिकता

बरकत कहते हैं कि विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान का अधिकार मिला है। किसी के बहकावे में न आकर क्षेत्र का विकास करने वाले को चुनेंगे। गांव में अगल-बगल के लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक करेंगे।

कहने पर नहीं खुद लेंगे निर्णय

इमाम सिद्दीकी कहते हैं कि लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी अपने अधिकार का प्रयोग करें। किसी के कहने पर नहीं, बल्कि खुद निर्णय करेंगे और क्षेत्र के विकास कराने वाले का चयन करेंगे।

पहले मतदान, फिर बाकी काम

अनिल मद्धेशिया ने कहा कि सारे काम छोड़कर विधानसभा चुनाव में मतदान करने जाऊंगा। घर के लोगों के साथ पड़ोसियों को भी इसके लिए जागरूक करेंगे। इसके बाद बाकी काम होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.