Move to Jagran APP

सख्ती के बाद भी कई खरीद केंद्रों पर लटका है ताला, धान खरीद में लगे कई केंद्र प्रभारी

संतकबीर नगर जिले में एक दौर वह भी था जब धान बेचने के लिए खरीद केंद्रों पर लंबी कतारें लगती थी। एक समय यह भी है कि कहीं एक तो कहीं दो से तीन किसान धान बेचने के लिए पहुंच रहे हैं।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 10:05 AM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 10:05 AM (IST)
सख्ती के बाद भी कई खरीद केंद्रों पर लटका है ताला, धान खरीद में लगे कई केंद्र प्रभारी
भगवानपुर सहकारी समिति पर धान खरीद कराते सचिव हरि राम यादव। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। संतकबीर नगर जिले में एक दौर वह भी था, जब धान बेचने के लिए खरीद केंद्रों पर लंबी कतारें लगती थी। एक समय यह भी है कि कहीं एक तो कहीं दो से तीन किसान धान बेचने के लिए पहुंच रहे हैं। टोकन प्रणाली ने यह समस्या दूर कर दी है। जिस तिथि में जितने किसानों को टोकन मिल रहा है, उतने किसान धान बेचने के लिए पहुंच रहे हैं। मंगलवार को कुछ खरीद केंद्रों की पड़ताल की गई। कई केंद्रों पर ताला लटका मिला। वहीं कुछ केंद्रों पर केंद्र प्रभारी किसानों से धान खरीदते हुए दिखे।

loksabha election banner

इन खरीद केंद्रों पर लटका रहा ताला

शासन- प्रशासन की सख्ती के बाद भी मंगलवार को तिलाठी, बौरव्यास ,सिहटीकर ,सिंहोरवा आदि खरीद केंद्रों पर ताला लटका रहा। वहीं भगवानपुर केंद्र पर भगवानपुर गांव के दुर्गेश पाठक का धान तौला जा रहा था। केंद्र प्रभारी हरिराम यादव ने बताया टोकन नंबर के आधार पर खरीद की जा रही है। बघौली ब्लाक के जसवल भरवलिया में जसवल भरवलिया के किसान उमाशंकर तिवारी पहुंचे थे। उनका 90 क्विंटल धान तौला जा चुका था। उन्होंने कहा कि कहा इस बार धान बेचने के लिए खरीद केंद्रों का चक्कर नहीं काटना पड़ रहा है। इसी गांव के अखिलेश तिवारी ने बताया कि धान बेचने के लिए पंजीकरण करवाए हैं। अभी तक धान नहीं बेच पाया हूं। बूंदीपार गांव के जवाहिर निषाद ने कहा कि मार्केटिंग जसवल भरवलिया केंद्र पर खरीद की जा रही है लेकिन चार अन्य केंद्रों पर खरीद नहीं हो रही है, ताला लटका हुआ है। इस केंद्र के प्रभारी रमेश गौतम ने बताया कि अब तक 2100 क्विंटल धान की खरीद हो चुकी है।

मार्केटिंग के केंद्रों पर खरीदा जा रहा धान

सांथा व मेंहदावल के मार्केटिंग के केंद्रों में खरीद हो रही है। सांथा के केंद्र प्रभारी शिशिर सिंह ने बताया कि अभी तक 2154 कुंतल धान की खरीदारी हो चुकी है। 1940 रुपये प्रति कुंतल की दर से किसानों को भुगतान किया जा रहा है। जो भी किसान क्रय केंद्र पर धान लेकर आ रहे हैं, उनकी खरीदारी हो रही है। मेंहदावल के केंद्र प्रभारी संतोष कुमार ने बताया कि अभी तक 2492 कुंतल धान की खरीद 27 किसानों से हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों से धान खरीद हो रही है। समय से भुगतान किया जा रहा है।

धान खरीद की यह है स्थिति

कुल खरीद केंद्र-70

खरीद हो रही है-63

अब तक खरीदे धान-9998.930 एमटी

धान बेचने वाले किसानों की संख्या-1284

किसानों को किया गया भुगतान-10.05 करोड़

किसानों का भुगतान बाकी-9.34 करोड़

क्रय केंद्र बंद मिलने पर प्रभारी पर होगी कार्रवाई

डिप्‍टी आरएमओ रुपेश सिंह ने बताया कि जो खरीद केंद्र बंद मिलेंगे, वहां के केंद्र प्रभारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। वह ऐसे खरीद केंद्रों की जांच स्वयं करेंगे। इसके बाद कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.