Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद भी मास्क व दो गज दूरी जरूरी Gorakhpur News

कोरोना से बचाव के लिए देवरिया जिले में अभियान चलाकर टीकाकरण हो रहा है। ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है। कोरोना के टीके की दोनों डोज लगने के बाद आपका शरीर वायरस से लड़ने लायक बनता है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 10:10 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 10:10 AM (IST)
कोरोना की जांच के लिए बना कोविड हेल्प डेस्क। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : कोरोना से बचाव के लिए देवरिया जिले में अभियान चलाकर टीकाकरण हो रहा है। ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है। सीएमओ ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि अगर कोरोना का टीका लग भी गया है तब भी सावधानी अवश्य बरतें और दो गज की दूसरी और मास्क है जरूरी के मंत्र को आत्मसात करें। कोरोना के टीके की दोनों डोज लगने के बाद आपका शरीर वायरस से लड़ने लायक बनता है, इसका यह कतई मतलब नहीं है कि वायरस शरीर में प्रवेश नहीं कर सकता।

loksabha election banner

अधिकतर लोग बरतने लगे हैं लापरवाही

बड़ी संख्या में लोगों ने यह मानकर कि कोविड-19 खत्म हो चुका है, लापरवाही बरतना शुरू कर दिया है। यह लापरवाही कभी भी भारी पड़ सकती है। सीएमओ डा. आलोक पांंडेय ने बताया कि कोविड-19 खत्म हो चुका है, यह मानने की गलती नहीं करनी चाहिए। कोविड के मामलों पर काबू पाने में बचाव के उपायों की खास भूमिका रही है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का ही टीकाकरण किया जा रहा है।

टीकाकरण के बाद भी सतर्कता जरूरी

टीकाकरण के बाद भी सतर्कता जरूरी है। वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के बाद ही लाभार्थी के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है और टीका लगवाने वाला संक्रमण से सुरक्षित होगा लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि कोरोना वायरस उनके शरीर में नहीं प्रवेश करेंगे। वायरस पहले की ही तरह उनके शरीर में प्रवेश करेगा, लेकिन मजबूत इम्युनिटी के कारण वह शरीर में बीमारी पैदा नहीं कर पाएगा। जब तक करीब 70 फीसदी लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता, वैक्सीन लाभार्थी मास्क, हाथों की सफाई, और शारीरिक दूरी का पालन जरूर करें। बेशक कोरोना से बचाव का टीका आ गया और जनपद में कोविड-19 भी काबू में हैं फिर भी लोगों को पहले की तरह अपनी जिंदगी सामान्य बनाने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.