Move to Jagran APP

ई टिकट की तरफ बढ़ा रुझान, छह माह में काउंटरों से बिके सिर्फ 37 फीसद टिकट

रेलवे में अब ई टिकट (इंटरनेट टिकट) की तरफ यात्रियों का रुझान बढ़ा है। तमाम तरह की परेशानियों से निजात पाने के लिए ई:टिकट आसान हो गया है। यही कारण है कि बुकिंग खिड़की से आरक्षण कराने वालों की संख्या घटी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 11:10 AM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 11:10 AM (IST)
ई टिकट की तरफ बढ़ा रुझान, छह माह में काउंटरों से बिके सिर्फ 37 फीसद टिकट
ई टिकट की तरफ बढ़ा रुझान, छह माह में काउंटरों से बिके सिर्फ 37 फीसद टिकट

गोरखपुर : लोगों का रुझान ई टिकट (इंटरनेट टिकट) की तरफ बढ़ा है। आनलाइन सिस्टम के चलते लोग घर बैठे आरक्षित टिकट बुक कर रहे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के आरक्षण काउंटर से ही पिछले छह माह में सिर्फ 37 फीसद लोगों ने टिकट बुक किया। शेष 63 फीसद ने इंटरनेट पर घर बैठे टिकट बुक कर लिया है।

loksabha election banner

इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की नेट अन्य सुविधाओं ने लोगों की रेल यात्रा को और आसान बना दिया है। तीन वर्ष पूर्व 63 फीसद लोग रेलवे के काउंटरों पर पहुंचते थे। लेकिन इधर मामला ठीक उल्टा हो गया है। जानकारों का कहना है कि जो लोग नेट के बारे में नहीं जानते हैं या जिन्हें वेटिंग टिकट लेना होता है या जिनको रियायत लेनी होती है, वहीं रेलवे काउंटरों पर पहुंच रहे हैं। अब तो दिव्यांग और मीडिया के लोगों को भी इंटरनेट पर रियायत की सुविधा मिलने लगी है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में रेलवे के काउंटरों पर 10 से 15 फीसद लोग ही पहुंचेंगे। एप से बुक हो रहे जनरल टिकट

पूर्वोत्तर रेलवे के जनरल टिकट भी मोबाइल यूटीएस एप से बुक होने लगे हैं। लेकिन प्रिंट की अनिवार्यता के चलते लोगों का रुझान इसके प्रति नहीं हो पा रहा। ऐसे में पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन एप से बुक टिकट को मान्य करने के लिए परीक्षण कर रहा है। जल्द ही रेलवे के एप से बुक टिकट भी मान्य होने लगेंगे। ऐसे में सहूलियत और बढ़ जाएगी। पिछले छह माह में ऐसे

हुई टिकटों की बुकिंग

- रेलवे आरक्षण काउंटर से 4163184 लोगों ने टिकट बुक कराया।

- इंटरनेट से 6470065 लोगों ने आरक्षित टिकट बुक कराया।

---

इस संबंध में पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव का कहना है कि रेलवे में कैशलेस व्यवस्था पर जोर है। आरक्षित काउंटरों पर एटीएम कार्ड से टिकट बुक हो रहे हैं। भीम एप से आरक्षित और जनरल टिकट बुक हो रहे हैं। आनलाइन सिस्टम से आम जनता को सहूलियत मिल रही है। आनलाइन सिस्टम को और आसान बनाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.