Move to Jagran APP

MMMUT: घर बैठे आनलाइन परीक्षा देंगे इंजीनियरिंग के विद्यार्थी, किसी को नहीं किया जाएगा प्रमोट Gorakhpur News

विश्वविद्यालय के हर विद्यार्थी को परीक्षा प्रक्रिया से गुजरना होगा। किसी को प्रमोट न करने का फैसला विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिया है। पहले चरण की परीक्षा की समय-सारिणी भी विश्वविद्यालय की ओर से जारी कर दी गई है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 02:09 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 05:15 PM (IST)
MMMUT: घर बैठे आनलाइन परीक्षा देंगे इंजीनियरिंग के विद्यार्थी, किसी को नहीं किया जाएगा प्रमोट Gorakhpur News
एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोविड काल में परीक्षाओं को सम्पन्न कराने का मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय प्रशासन ने रास्ता निकाल लिया है। विश्वविद्यालय सभी पाठ्यक्रमों के सभी विद्यार्थियों की आनलाइन परीक्षा कराने जा रहा है। इस परीक्षा को विद्यार्थी घर बैठे ही दे सकेंगे। विश्वविद्यालय के हर विद्यार्थी को परीक्षा प्रक्रिया से गुजरना होगा। किसी को प्रमोट न करने का फैसला विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिया है। पहले चरण की परीक्षा की समय-सारिणी भी विश्वविद्यालय की ओर से जारी कर दी गई है। परीक्षाओं का सिलसिला 15 जुलाई से शुरू होगा और सभी परीक्षाएं 22 जुलाई तक सम्पन्न करा ली जाएंगी। अगस्त के अंतिम सप्ताह परीक्षाफल घोषित करने का लक्ष्य है।

loksabha election banner

दो घंटे की होगी सभी विषय की परीक्षाएं

परीक्षा नियंत्रण प्रो. एएन तिवारी ने बताया कि सभी विषय की परीक्षाएं दो घंटे की होंगी। प्रश्नपत्र में सभी सवाल बहुविकल्पीय होंगे। तय समय में विद्यार्थियों को सभी सवाल हल करने होंगे। ठीक दो घंटे बाद वह प्रश्नपत्र आटो लाक हो जाएगा। निर्धारित समय से पहले अपना पेपर हल करने वाले विद्यार्थी अपने प्रश्नपत्र को पहले भी लाक कर सकते हैं। परीक्षा के लिए सभी विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की ओर से लिंक भेजा जाएगा। तय समय पर विद्यार्थियों को उस लिंक से जुड़कर परीक्षा में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। विश्वविद्यालय ने इसे लेकर अपनी सभी तकनीकी तैयारी पूरी कर ली है। परीक्षा की शुरुआत सम सेमेस्टर की परीक्षाओं से होगी। विषम सेमेस्टर की परीक्षा कोविड संक्रमण से पहले ही सम्पन्न कर ली गई थी।

लिखित होगी मौखिक परीक्षा

कोविड को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी आंतरिक मौखिक परीक्षाओं के बदले आनलाइन लिखित परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। इस परीक्षा में प्रैक्टिकल से जुड़े बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। वाह्य परीक्षकों के साथ सम्पन होने वाली मौखिक परीक्षा आनलाइन सम्पन्न की जाएगी।

एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि अगली कक्षाओं में प्रवेश के लिए सभी विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की आनलाइन परीक्षा प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। कोविड के चलते विद्यार्थियों को घर से ही परीक्षा देने की सहूलियत दी गई है। परीक्षा की शुचिता के प्रति पूरी सतर्कता रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.