Move to Jagran APP

शुरू हो गई ईद-उल-अजहा की तैयारियां, नहीं हो पाएगी सामूहिक नमाज Gorakhpur News

चांद निकलने के बाद से लोग ईद-उल-अजहा की तैयारी में जुट जाते हैं लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इस बार हालात बदले हुए हैं। घर में ही लोगों को नमाज अदा करना पड़ेगा।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 06:36 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 06:44 PM (IST)
शुरू हो गई ईद-उल-अजहा की तैयारियां, नहीं हो पाएगी सामूहिक नमाज Gorakhpur News
शुरू हो गई ईद-उल-अजहा की तैयारियां, नहीं हो पाएगी सामूहिक नमाज Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। बुधवार को चांद के दीदार के साथ ईद-उद-अजहा (बकरीद) की तैयारियां शुरू हो गई। पहली अगस्त को अजीम कुर्बानी का त्योहार मनाया जाएगा। चांद देखने के बाद लोगों ने एक सोशल मीडिया के जरिए एक दूसरे को बधाई दी। ईद की तरह ईद-उल-अजहा की नमाज भी मस्जिदों और ईदगाहों में चंद लोग अदा कर सकेंगे। उलेमा ने अपने अपने घरों में शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए नमाज अदा करने की अपील की है। वहीं तंजीम उलेमा-ए-अहले सुन्नत ने कुर्बानी से संबंधित मसले के हल के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

loksabha election banner

घर में ही लोग करेंगे नमाज

जिलहिज्जा की 10 तारीख को ईद-उल-अजहा का त्योहार मनाया जाएगा। चांद निकलने के बाद से लोग ईद-उल-अजहा की तैयारी में जुट जाते हैं, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इस बार हालात बदले हुए हैं। घर में ही लोगों को नमाज अदा करना पड़ेगा। कुर्बानी के लिए बकरों का बाजार भी अब तक नहीं लग सका है। यह जरूर है कि कुछ लोगों ने ऑनलाइन बकरा खरीदा है।

मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान तक के व्‍यापारी आते थे बकरा बेचने

हर साल रसूलपुर, गोरखनाथ, इलाहीबाग, उर्दू बाजार, तुर्कमानपुर, नखास, घंटाघर, खूनीपुर आदि इलाकों में बकरों का बाजार लगता था। बिहार, मध्यप्रदेश और राजस्थान तक से व्यापारी बकरा बेचने आते थे। अनुमान के मुताबिक तीन दिनों में 40 हजार बकरों की कुर्बानी दी जाती है। देर शाम लोगों की सहूलियत के लिए दीनी हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया। हजरत मुबारक खां शहीद मस्जिद के इमाम कारी अफजल बरकाती ने बताया कि हेल्पलाइन नम्बर पर कुर्बानी से संबंधित मसलों के बारे में पूछा जा सकता है। बस एक कॉल पर घर बैठे शरई समस्या का हल उलेमा-ए-किराम के जरिए आसानी से मिल सकेगा।

इन नंबरों पर कर सकते हैं कॉल

मुफ्ती खुर्शीद अहमद मिस्बाही - 9451186692, मुफ्ती अख्तर हुसैन अजहर मन्नानी - 9956971232, मुफ्ती मो. अजहर शम्सी - 8604887862, मौलाना जहांगीर अहमद अजीजी - 8896678117, मौलाना मकसूद आलम मिस्बाही  - 7607248231 और मौलाना मो. असलम से 9956049501 नंबर पर कॉल करके समस्‍या का समाधान किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.