Move to Jagran APP

नए परिसीमन के कारण अब सदन में कम दिखेंगे सात जिला पंचायत सदस्य Gorakhpur News

कुशीनगर में नवसृजित पांच नगर पंचायतों व दो नगर पालिकाओं की सीमा विस्तार में शामिल हुए 46 ग्राम पंचायतों का अस्तित्व खत्म हो गया है। सदन की कार्रवाई में अब 68 की बजाय 61 सदस्य ही शामिल होंगे।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sun, 20 Dec 2020 08:10 AM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 08:10 AM (IST)
नए परिसीमन के कारण अब सदन में कम दिखेंगे सात जिला पंचायत सदस्य  Gorakhpur News
कुशीनगर के जिला पंचायत सदन में कम दिखेंगे सात सदस्य। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन: कुशीनगर में नवसृजित पांच नगर पंचायतों व दो नगर पालिकाओं की सीमा विस्तार में शामिल हुए 46 ग्राम पंचायतों का अस्तित्व खत्म हो गया है। अब 1049 की बजाय 1003 ग्राम पंचायतों में त्रिस्तरीय चुनाव होंगे। नए परिसीमन में सात जिला पंचायत सदस्यों की संख्या कम हो जाएगी तो वहीं सात लाख की आबादी नगरीय क्षेत्र में शामिल हो जाएगी। यही कारण है कि जिला पंचायत की सदन की कार्रवाई में अब 68 की बजाय 61 सदस्य ही शामिल होंगे।

loksabha election banner

प्रक्रिया अंतिम दौर में

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायत, क्षेत्र तथा जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन कार्य अंतिम चरण में है। इसका सर्वाधिक असर जिला पंचायत के वार्डों पर पड़ेगा। इससे सात सीटें प्रभावित होंगी, क्योंकि नगरीय क्षेत्र में शामिल होने से ग्राम पंचायतों में से यह संख्या कम हो जाएगी। ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 25 दिसंबर को पूरा हो रहा है। इसके अलावा क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत का कार्यकाल भी मार्च 2021 में पूरा हो जाएगा। सरकार तीनों चुनाव को एक साथ कराने की तैयारी कर रही है। शासन ने पिछले सप्ताह ही निकाय क्षेत्र में शामिल ग्राम पंचायतों के अवशेष हिस्सों का परिसीमन करने का निर्देश दिया था। इसी के साथ संपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र का भी परिसीमन होने लगा है। इस बार 61 जिला पंचायत वा निर्वाचन क्षेत्र का प्रस्ताव बनाया गया है। डीएम की अध्यक्षता वाली समिति इस पर निर्णय लेगी। इसके बाद प्रस्तावित सूची का प्रकाशन होगा।

परिसीमन का यह है कार्यक्रम

ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत निर्वाचन क्षेत्रों के पुनर्गठन की प्रक्रिया चार दिसंबर से शुरू है। 21 दिसंबर तक प्रस्तावित सूची तैयार सार्वजनिक प्रकाशन होगा। 22 से 26 दिसंबर के बीच इस पर आपत्तियां ली जाएंगी। 27 दिसंबर से दो जनवरी 2021 के बीच आपत्तियों का निस्तारण होगा। इसके बाद तीन से छह जनवरी के बीच निर्वाचन क्षेत्रों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

यह क्षेत्र होंगे प्रभावित

इससे ब्लाक फाजिलनगर, सुकरौली, खड्डा के छितौनी, तमकुहीराज, दुदही शामिल हैं। इसके अलावा सीमा विस्तार में नगर पंचायत सेवरही, नगर पालिका परिषद पडरौना क्षेत्र में सम्मिलित गांवों की आबादी होगी।

आबादी के हिसाब से तैयार की जा रही सूची

जिला पंचायत राज अधिकारी आरके द्विवेदी ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिला पंचायत सदस्य वार्ड के परिसीमन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत के लिए आबादी के हिसाब से सूची तैयार की जा रही है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परिसीमन का कार्य पूर्ण कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.