Move to Jagran APP

घर-घर टीकाकरण जल्द, कोरोनारोधी टीका लगाने में बीमार और बुजुर्गों को मिलेगी प्राथमिकता

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम घर-घर जाकर टीकाकरण करेगी। इसके लिए 15 मोबाइल वैन मिली है। इस अभियान में बीमारों और बुजुर्गों को प्राथमिकता दी जाएगी। नौ अक्‍टूबर को जिले में 28 लाख 88 हजार 864 को कोरोनारोधी टीका लग चुका है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 04:11 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 05:30 PM (IST)
घर-घर टीकाकरण जल्द, कोरोनारोधी टीका लगाने में बीमार और बुजुर्गों को मिलेगी प्राथमिकता
कोरोनारोधी टीका लगाने में बीमार और बुजुर्गों को मिलेगी प्राथमिकता। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। घर-घर जाकर कोरोनारोधी टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को एक मोबाइल वैन मिल गई है। जिले में 15 से ज्यादा मोबाइल वैन आनी हैं। अफसरों का कहना है कि अगले हफ्ते से घर-घर जाकर कोरोनारोधी टीका लगाया जाएगा। टीका लगाने में बीमार और बुजुर्गों को प्राथमिकता दी जाएगी।

loksabha election banner

28.88 लाख को लग चुका है टीका

नौ अक्‍टूबर को जिले में कोरोनारोधी टीका की पहली डोज लगवाने वालों की संख्या 22 लाख आठ हजार 539 हो गई है। छह लाख 80 हजर 325 नागरिकों को दूसरी डोज लग चुकी है। यानी नौ अक्‍टूबर को जिले में 28 लाख 88 हजार 864 को कोरोनारोधी टीका लग चुका है।

दूसरी डोज लगवाने नहीं आ रहे लोग

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि कोरोनारोधी टीका की दूसरी डोज लगवाने लोग सामने नहीं आ रहे हैं। समय पूरा होने के बाद भी दो लाख से ज्यादा नागरिक बूथों पर नहीं पहुंचे हैं। उम्मीद है कि मोबाइल वैन चलने से ऐसे लोग अपने घर के पास टीका लगवाने के लिए आगे आएंगे। दूसरी डोज न लगवाने वालों को आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एएनएम की मदद से चिह्नित किया जाएगा।

एक सप्ताह में आ जाएंगी वैन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि एक सप्ताह में जिले में 15 से अधिक मोबाइल वैन आ जाएंगी। इसके बाद घर-घर जाकर टीका लगाया जाएगा। कोरोनारोधी टीका लगाने में बीमार और बुजुर्गों प्राथमिकता दी जाएगी।

लक्ष्य से अब सिर्फ सात लाख दूर

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि जिले को 35 लाख नागरिकों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया है। 28 लाख से ज्यादा नागरिकों को पहली डोज लगाई जा चुकी है। अब तकरीबन सात लाख नागरिकों को पहली डोज और लगानी है। इसके बाद पूरा जोर दूसरी डोज लगाने पर रहेगा।

टीका पर्याप्त, नागरिक ही नहीं आए

नौ अक्‍टूबर को जिले में कोरोनारोधी टीका की पर्याप्त डोज उपलब्ध होने के बाद भी काफी कम टीकाकरण हुआ। जिले में बनाए गए 64 बूथों पर सिर्फ 11 हजार 971 नागरिकों ने ही टीका लगवाया। नगर निगम परिसर में बनाए गए बूथ पर दोपहर में ही सन्नाटा पसर गया। अफसर महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण कार्यालय बंद होने को भी कम टीकाकरण की वजह मान रहे हैं। शनिवार को दूसरी डोज वालों की संख्या 9367 और पहली डोज वालों की संख्या 2604 रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.