This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Doctors advice : खानपान पर रखें नियंत्रण, हरी सब्जी और फल पर रहे जोर Gorakhpur News

दैनिक जागरण ने हैलो डाक्‍टर कार्यक्रम के माध्‍यम से नामी डाक्‍टरों की लगातार निशुल्‍क परामर्श की व्‍यवस्‍था कर रहा है। आप भी फ्री में उचित परामर्श ले सकते हैं।

Satish ShuklaFri, 08 May 2020 07:20 AM (IST)
Doctors advice : खानपान पर रखें नियंत्रण, हरी सब्जी और फल पर रहे जोर Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। प्रसिद्ध फिजिशियन डॉ.एससी वर्मा कहते हैं, मौसम में बदलाव का दौर चल रहा है। सेहत को लेकर विशेष सतर्क रहने की जरूरत है। ठंडे पानी के इस्तेमाल से बचें। एसी और कूलर का इस्तेमाल न करें। खानपान पर नियंत्रण रखें। तेल-मसाले का कम से कम इस्तेमाल करें। हरी सब्जी और फल का सेवन करें। इससे स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का जतन करना ही होगा। डॉ.वर्मा दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'हैलो डॉक्टर में लोगों को चिकित्सीय परामर्श दे रहे थे।

सांस फूलने पर यह कार्य करें

गोरखनाथ से शैलेंद्र कुमार का कहना था कि पत्नी को बीते 15 दिन से खांसी आ रही है। सांस फूलने की भी शिकायत है? डाक्‍टर ने सुझाव देते हुए कहा क‍ि गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारा करें। खानपान में ठंडी चीजों का इस्तेमाल हरगिज न करें। ज्यादा दिक्कत होने पर सीने का एक्स-रे करवाकर चिकित्सक से मिलें। वहीं छोटे काजीपुर निवासी डा.एसपी श्रीवास्‍तव का कहना था कि पत्नी की उम्र 70 साल है। उन्हें भूख नहीं लग रही। कमजोरी है। पेट के नीचे के हिस्से से जांघ तक काफी दर्द है। उन्‍हें बताया गया कि आपके बताने के मुताबिक प्राथमिक रूप से यह यूरीन इन्फेक्शन की शिकायत लग रही है। सुबह-शाम अल्कासॉल दें। राहत न मिलने में चिकित्सक से संपर्क करें।

इसके लिए पहले अल्‍ट्रासाउंड कराइए

मेडिकल रोड निवासी आशा मिश्रा ने कहा कि जब भी लेट रही हूं, पेट में फोड़े जैसा दर्द हो रहा है। सुगर की मरीज पहले से हूं। क्या करना चाहिए? उन्‍हें बताया गया कि फिलहाल पेट दर्द की दवा लेकर राहत पाएं। दिक्कत बढऩे पर अल्ट्रासाउंड कराकर चिकित्सक से संपर्क करें।  वहीं जानीपुर से सत्‍य नारायण राय ने कहा कि मुंह पक गया है। ब्रश करने में दिक्कत हो रही है। पेट साफ होने के बावजूद यह दिक्कत आ रही है? डाक्‍टर वर्मा ने कहा कि पके मुंह को ठीक करने के लिए माउथ पेंट का इस्तेमाल करें। खाना परहेज के साथ खाएं।

इन्‍होंने भी ली जानकारी

इसके अलावा सहजनवां के गौरव, चक्सा हुसैन के संजीव कुमार, बड़हलगंज की अंजलि पांडेय, दाउदपुर के सतीश शुक्ला, सूर्यकुंड के मुरलीधर मिश्रा, अलहदादपुर की मोनिका श्रीवास्तव, खजनी के प्रियांशु शर्मा, हरपुर बुदहट के शाश्वत शुक्ला, कौड़ीराम के विनय वर्मा, अलीनगर की स्वाति, मोहद्दीपुर की अनीता सिंह ने भी चिकित्सीय परामर्श लिया। डाक्‍अर वर्मा ने सभी को बेहतर सुझाव दिया।

आज सवालों का जवाब देंगे डॉ. शिवशंकर शाही

लॉकडाउन में मरीजों को घर बैठे चिकित्सीय परामर्श मिल सके, इसके लिए दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'हैलो डॉक्टर में शुक्रवार को सर्जन डॉ.शिवशंकर शाही मौजूद रहेंगे। उनसे हर प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी सवाल पूछे जा सकते हैं। समय : सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक फोन : 0551-2335295 और मोबाइल नंबर : 7311192369 पर संपर्क कर सकते हैं।    

गोरखपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!