Move to Jagran APP

जन समस्‍याओं के निस्‍तारण की समीक्षा अब डीएम करेंगे, सुस्‍ती पर होगी कार्रवाई Gorakhpur News

मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने ने कहा कि मंडल के सभी जिलाधिकारी अपने स्तर से इसकी समीक्षा करें और जिस विभाग में प्रकरण लंबित मिले उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 10:00 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 10:00 PM (IST)
जन समस्‍याओं के निस्‍तारण की समीक्षा अब डीएम करेंगे, सुस्‍ती पर होगी कार्रवाई Gorakhpur News
जन समस्‍याओं के निस्‍तारण की समीक्षा अब डीएम करेंगे, सुस्‍ती पर होगी कार्रवाई Gorakhpur News

 गोरखपुर, जेएनएन। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने आइजीआरएस, मुख्यमंत्री संदर्भ, संपूर्ण समाधान दिवस पर आए विभिन्न संदर्भों का समयबद्ध ढंग से निस्तारण करने का निर्देश दिया है। उन्‍होंने कहा कि मंडल के सभी जिलाधिकारी अपने स्तर से इसकी समीक्षा करें और जिस विभाग में प्रकरण लंबित मिले उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। किसी भी दशा में संदर्भ डिफाल्टर न होने पाए। सड़कों की खोदाई करने वाली एजेंसी यह सुनिश्चित करें कि उनके कार्य से अन्य योजनाएं प्रभावित न हों अन्यथा उसकी भरपाई करनी पड़ेगी।

loksabha election banner

दस दिनों के भीतर प्रस्‍ताव भेजने के निर्देश

मंडलायुक्त सभागार में आयोजित विकास कार्यक्रमों की मंडलीय समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि नगर निकाय सीमा का विस्तारीकरण हुआ है। वित्तीय वर्ष की समाप्ति कुछ ही माह शेष है ऐसे में 10 दिनों के भीतर विस्तारीकरण वाले क्षेत्रों में नाली, खड़ंजा, सड़क व स्ट्रीट लाइट आदि के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दें। मंडलायुक्त ने ओपेन जिम के लिए ग्रामसभा की जमीन चयनित कर कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

मेडिकल कालेज में निर्माणाधीन सभी कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिया कि सभी कार्य निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत पूर्ण किया जाए। साथ ही पूर्ण कार्यों का सत्यापन अवश्य कराएं।

गोआश्रय स्थल निर्माण की धीमी प्रगति पर जताई नाराजगी

आयुक्त ने पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान देवरिया में गोआश्रय स्थल निर्माण की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए मुख्य विकास अधिकारी से निगरानी रखने का निर्देश दिया। कहा कि निराश्रित गोवंश योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है ऐसे में पशुओं के रख-रखाव की बेहतर व्यवस्था कराई जाए। उन्होंने निराश्रित पशुओं की इयर टैगिंग करते हुए उसकी कोडिंग नोट करने का भी निर्देश दिया।

टीकाकरण में 65 फीसद से नीचे वाले ब्लाकों की मांगी सूची

चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान मंडलायुक्त ने टीकाकरण में 65 फीसद से नीचे वाले ब्लाकों की सूची उपलब्ध कराने के साथ ही संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पिछड़े गांव में कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे, जो आशा और एएनएम निर्धारित लक्ष्य पूरा न कर सके, उनके विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी पात्रों को गोल्डेन कार्ड वितरित करने का निर्देश दिया। मंडल में 40 लाख लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 5.50 लाख कार्ड वितरण पर नाराजगी जताई। संचालन संयुक्त विकास आयुक्त उग्रसेन पांडेय ने किया। बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर, जिलाधिकारी महराजगंज डॉ. उज्ज्वल कुमार, कुशीनगर डॉ. अनिल कुमार सिंह के अलावा कुशीनगर, देवरिया, महराजगंज के मुख्य विकास अधिकारी, अपर आयुक्त (न्यायिक) समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.