गोरखपुर के ब्लाकों में कितना काम हुआ, ये देखने जाएंगे डीएम साहब

ब्लाकों में कार्यशैली सुधारने को लेकर जिलाधिकारी की ओर से पूर्व में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की स्थिति भी जांची जाएगी। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद सीडीओ इंद्रजीत सिंह एवं ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सदर कुलदीप मीणा 11 अक्टूबर को अलग-अलग ब्लाकों में जाकर जांच करेंगे।

Rahul SrivastavaPublish: Sat, 09 Oct 2021 02:30 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 06:50 PM (IST)
गोरखपुर के ब्लाकों में कितना काम हुआ, ये देखने जाएंगे डीएम साहब

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : ब्लाकों में कार्यशैली सुधारने को लेकर जिलाधिकारी की ओर से पूर्व में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की स्थिति भी जांची जाएगी। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद, सीडीओ इंद्रजीत सिंह एवं ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सदर कुलदीप मीणा 11 अक्टूबर को अलग-अलग ब्लाकों में जाकर जांच करेंगे। जिलाधिकारी सुबह 7.30 से शाम 6.30 बजे तक आठ ब्लाकों का दौरा करेंगे। अधिकारियों के निरीक्षण की सूचना के बाद ब्लाकों में हड़कंप मचा है और खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) जांच के बिंदुओं से जुड़ी तैयारियों को पूरा करने में जुटे हैं। जिलाधिकारी ने सभी को पत्र जारी कर कहा है कि कमियां मिलने पर जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।

40 से अधिक बिंदुओं पर जांच करेंगे अधिकारी

निरीक्षण के दौरान अधिकारी 40 से अधिक बिंदुओं पर जांच करेंगे। पहले हुई बैठकों में इन बिंदुओं का जिक्र करते हुए सुधार करने का निर्देश दिया गया था। इसमें ब्लाक कार्यालयों की कार्यप्रणाली और फाइलों के रख-रखाव की जांच की जाएगी। सभी ब्लाकों पर जिलाधिकारी, सीडीओ व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट एक-एक घंटे रहेंगे। इस दौरान वे निरीक्षण पुस्तिका, कर्मचारियों की उपस्थिति, कर्मचारियों के क्षेत्र, कार्य विभाजन, कार्यालय भवन एवं परिसर की स्थिति जैसे चहारदीवारी बनी है या नहीं, बैठक कक्ष है या नहीं, वहां फर्नीचर की क्या उपलब्धता है। बैठक कक्ष में माईक की स्थिति, प्रोजेक्टर की स्थिति, विद्युत तार, आगंतुकों के लिए शेड, उनके बैठने व पेयजल की व्यवस्था, महिलाओं के लिए शौचालय व रैंप और परिसर की सफाई आदि शामिल है। इस दौरान मनरेगा के क्रियान्वयन की पूरी व्यवस्था, कंप्यूटर सेल, प्रधानमंत्री आवास योजना की स्थिति, लेखा अनुभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पंचायती राज अनुभाग, शिकायत निवारण की समीक्षा, सभी पटलों के फाइलों के रखरखाव आदि की भी जांच की जाएगी।

इन ब्लाकों का निरीक्षण करेंगे जिलाधिकारी

जिलाधिकारी सुबह 7.30 बजे जंगल कौड़िया, सुबह 8.45 बजे भरोहिया, सुबह 10 बजे कैंपियरगंज, सुबह 11.30 बजे पाली, दोपहर एक बजे सहजनवां, दोपहर 2.30 बजे पिपरौली, दोपहर 3.45 बजे खजनी और शाम 5.30 बजे बेलघाट ब्लाक का निरीक्षण करेंगे। इसके साथ ही सीडीओ सुबह 7.30 बजे सरदारनगर, 8.45 बजे ब्रम्हपुर, 10.45 बजे गगहा, दोपहर 12.15 बजे बड़हलगंज, 1.30 बजे गोला, तीन बजे उरुवां, 4.30 बजे बांसगांव और शाम 5.45 बजे कौड़ीराम का निरीक्षण करेंगे। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सदर सुबह 7.30 बजे चरगांवा, नौ बजे भटहट, 10.30 बजे पिपराइच और दोपहर 12 बजे खोराबार ब्लाक का निरीक्षण करेंगे।

Edited By Rahul Srivastava

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept