Move to Jagran APP

गोरखपुर में जाम को लेकर सख्‍त हुए डीएम तो तैयार हुआ जाम से न‍िपटने का मास्‍टर प्‍लान

डीएम व‍िजय क‍िरण आनंद के निरीक्षण में पाया गया कि विश्वविद्यालय चौराहा से महाराणा प्रताप इंटर कालेज के बीच बसों के खड़ा होने से जाम की स्थिति बनी रहती है। अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस अधीक्षक यातायात को पत्र लिखा गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 07:25 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 06:39 PM (IST)
गोरखपुर में जाम को लेकर सख्‍त हुए डीएम तो तैयार हुआ जाम से न‍िपटने का मास्‍टर प्‍लान
गोरखपुर में जाम की समस्‍या को लेकर डीएम व‍िजय क‍िरण आनंद ने कड़ा रूख अख्‍तियार क‍िया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर शहर की सड़कों से अतिक्रमण हटाने के लिए जिम्मेदारी तय की गई है। गड्ढामुक्त सड़क अभियान की समीक्षा करने निरीक्षण को निकले जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने सड़कों से अतिक्रमण हटाने को भी कहा है। अलग-अलग विभागों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। विश्वविद्यालय चौराहा से पीडब्ल्यूडी होते हुए महाराणा प्रताप इंटर कालेज तक जाने वाली सड़क पर अनधिकृत रूप से खड़ी रहने वाली बसों को गंभीरता से लिया गया है। पुलिस अधीक्षक यातायात को इन बसों को हटवाने का निर्देश दिया गया है। निरीक्षण के दौरान अधिकतर सड़कें गड़ढामुक्त मिलीं।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने सड़कों की समीक्षा के दौरान कमियां सुधारने को तय की जिम्मेदारी

जिलाधिकारी के निरीक्षण में पाया गया कि विश्वविद्यालय चौराहा से महाराणा प्रताप इंटर कालेज के बीच बसों के खड़ा होने से जाम की स्थिति बनी रहती है। अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस अधीक्षक यातायात को पत्र लिखा गया है। गोलघर से गुजरने वाले करीब 3.70 किलोमीटर लंबे लखनऊ-गोरखपुर मार्ग कालीमंदिर तिराहे का विस्तारीकरण किया जा रहा है। यहां से ट्रैफिक सिग्नल एवं रोटरी (गोलंबर) हटाना जरूरी है। पुलिस अधीक्षक यातायात को ट्रैफिक सिग्नल हटाने का निर्देश दिया गया है। रोटरी को शिफ्ट करने के लिए नगर आयुक्त पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता निर्माण खंड भवन को अनापत्ति प्रमाण पत्र देंगे। करीब 8.71 किलोमीटर लंबे एयरपोर्ट से सर्किट हाउस मार्ग पर गड्ढे नहीं पाए गए।

ट्रांसफार्मर एवं विद्युत पोल शिफ्ट करने का न‍िर्देश

मोहद्दीपुर से गुरुंग तिराहे तक निर्बाध यातायात के लिए जरूरत के अनुसार अवांछित कट को बंद करने का निर्देश दिया गया। मोहद्दीपुर चौराहे का विस्तारीकरण किया जा रहा है लेकिन अभी तक ट्रांसफार्मर एवं विद्युत पोल शिफ्ट नहीं किए गए हैं। जिलाधिकारी ने तत्काल पोल एवं ट्रांसफार्मर शिफ्ट करने को कहा। चौराहे के विस्तारीकरण में बाधक एलईडी स्क्रीन भी हटाई जाएगी। कुसम्ही-मोतीराम अड्डा मार्ग पर फुटपाथ की ऊंचाई अधिक पाई गई, उसे जल्द से जल्द ठीक कराने को कहा गया।

एयरपोर्ट से जगदीशपुर मार्ग पर आबादी वाले हिस्से में पानी लगने से सड़क टूट जाती है। वहां डामर की जगह दो दिनों में इंटरलाकिंग या सीसी रोड बनाने का निर्देश दिया गया। सोनबरसा से पिपराइच मार्ग पर दो स्थानों पर ऊंची पटरी के कारण जल जमाव की समस्या दिखी। वहां पटरी को काटकर जलनिकासी की व्यवस्था करने को कहा गया।

इन मार्गों का भी हुआ निरीक्षण

जिलाधिकारी ने सोनौली-नौतनवां-गोरखपुर-देवरिया-बलिया मार्ग, हरखापुर से सिधावल मार्ग, गोरखपुर-पिपराइच मार्ग, पिपराइच से बरगदही मार्ग, गोरखपुर-महराजगंज मार्ग, भटहट माघी बांसस्थान मार्ग एवं गुलरिहा रामनगर मार्ग का निरीक्षण किया गया।

शहर क्षेत्र की कई सड़कों का निरीक्षण किया गया। सुगम यातायात के लिए अतिक्रमण हटाने एवं चौराहों के विस्तारीकरण कार्य में आ रही बाधाओं को दूर करने का निर्देश दिया गया है। अधिकतर सड़कें गड़ढामुक्त पायी गई हैं। - विजय किरन आनंद, जिलाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.