Move to Jagran APP

गीडा में प्लास्टिक पार्क स्थापित करने की शुरू हुई कवायद, छह जनवरी को होगा प्रजेंटेशन Gorakhpur News

सीईओ गीडा की ओर से इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। सिपेट की ओर से आयोजित आनलाइन बैठक में सीईओ की ओर से दो प्रस्तावों का पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया जाएगा। इसके बाद पार्क स्थापित करने की प्रक्रिया और आगे बढ़ सकेगी।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 01:00 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 01:00 PM (IST)
गीडा में प्लास्टिक पार्क स्थापित करने की शुरू हुई कवायद, छह जनवरी को होगा प्रजेंटेशन Gorakhpur News
गीडा के सीईओ संजीव रंजन का फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में प्लास्टिक पार्क स्थापित करने के लिए कवायद शुरू हो गई है। सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियनिंग एंड टेक्नोलाजी (सिपेट) की ओर से छह जनवरी को आनलाइन बैठक का आयोजन किया जा रहा है। इस बैठक में प्रदेश में प्रस्तावित दोनों प्लास्टिक पार्क के बारे में पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया जाएगा।

loksabha election banner

दो प्रस्तावों का होगा पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन

प्रदेश के दो शहरों कानपुर एवं औरैया में प्लास्टिक पार्क स्थापित करने की योजना बनायी गई लेकिन दोनों शहरों के बीच की दूरी कम होने के कारण एक पार्क गोरखपुर में स्थापित करने का फैसला हुआ। सीईओ गीडा की ओर से इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। सिपेट की ओर से आयोजित आनलाइन बैठक में सीईओ की ओर से दो प्रस्तावों का पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया जाएगा। इसके बाद पार्क स्थापित करने की प्रक्रिया और आगे बढ़ सकेगी। बैठक छह जनवरी को दोपहर बाद तीन बजे से होगी। आनलाइन बैठक में अधिकारियों के साथ ही राज्य स्तरीय प्लास्टिक उद्योग से जुड़े संगठनों को भी आमंत्रित किया जाएगा। इसमें उद्यमियों द्वारा सुझाव भी दिया जाएगा।

50 एकड़ में स्थापित होगा पार्क

गीडा में प्लास्टिक पार्क के लिए 50 एकड़ जमीन देने की योजना बनायी गई है। इसमें प्लास्टिक उत्पादों के लिए क'चा माल का उत्पादन करने वाली औद्योगिक इकाइयों के साथ कई तरह के प्लास्टिक उत्पाद बनाने वाली फैक्ट्रियों को भी स्थापित किया जाएगा। इस पार्क के जरिए बड़ा निवेश होने की संभावना है और इससे प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से हजारों लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

गारमेंट पार्क की भी है योजना

जिले में पहले से ही गारमेंट पार्क की योजना भी बनायी जा चुकी है। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में शामिल होने के बाद रेडीमेड गारमेंट को बढ़ावा देने के लिए तमाम उपाय किए जा रह हैं। इसी क्रम में 50 एकड़ जमीन पर गारमेंट पार्क स्थापित करने की योजना पर भी काम किया जा रहा है। करीब 134 उद्यमियों ने यहां औद्योगिक इकाई लगाने के लिए प्रस्ताव चैंबर आफ इंडस्ट्रीज को दिया है। गीडा के सीईओ संजीव रंजन का कहना है कि प्लास्टिक पार्क स्थापित करने को लेकर प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इस संंबंध में छह जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग में पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया जाएगा। पार्क के लिए जमीन की उपलब्धता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.