Move to Jagran APP

गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में दीक्षा भवन की कक्षाएं स्मार्ट क्लास में तब्दील होंगी Gorakhpur News

कुलपति ने कहा कि इसके लिए हर शिक्षक को जमीनी स्तर पर काम करना होगा। इसके लिए दीक्षा भवन के 70 फीसद कक्षाओं को वाईफाई सुविधायुक्त स्मार्ट क्लास में तब्दील किया जाएगा। तीन दिन के अंदर कार्य हो जाने चाहिए।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 01:46 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 01:46 PM (IST)
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में दीक्षा भवन की कक्षाएं स्मार्ट क्लास में तब्दील होंगी Gorakhpur News
कुलपति प्रो. राजेश सिंह की फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय को नैक ग्रेडिंग में बेहतर ग्रेड हासिल करने और एनआइआरएफ रैंकिंग के टाप 50 संस्थानों में शामिल करने को लेकर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के कमेटी हाल में एक बैठक आयोजित हुई। संकायाध्यक्षों और विभागाध्यक्षों के हुई बैठक को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि सभी विभागों की नैक ग्रेडिंग कराई जाएगी। अच्‍छा परिणाम देने वाले विभागों के विभागाध्यक्षों को आर्थिक योजनाओं के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाएगा।

loksabha election banner

कुलपति ने कहा कि इसके लिए हर शिक्षक को जमीनी स्तर पर काम करना होगा। इसके लिए दीक्षा भवन के 70 फीसद कक्षाओं को वाईफाई सुविधायुक्त स्मार्ट क्लास में तब्दील किया जाएगा। तीन दिन के अंदर नैक ग्रेडिंग और एनआइआरएफ रैंकिंग के लिए बेहतर प्रदर्शन करने मेें जो भी कमियां रह गई हैं, उन्हें चिन्हित करके दूर करने के प्रयास होंगे। बैठक को संबोधित करते हुए नैक की सलाहकार डा. रमा ने अच्‍छी नैक ग्रेडिंग पाने के टिप्स दिए। उन्होंने बताया कि कि एमओयू, पेटेंट, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, प्रकाशन आदि से अच्‍‍छा ग्रेड हासिल करने में आसानी होती है। स्थानीय उद्योग, ट्रेडिंग कंपनी, टूरिज्म, वेस्ट मैनेजमेंट के लिए नगर निगम के साथ स्थानीय स्तर पर एमओयू करके अ'छे नंबर हासिल किए जा सकते हैं। बैठक में विश्वविद्यालय प्रो. सुधीर कुमार श्रीवास्तव, प्रो. संदीप कुमार, प्रो. गौरहरि बेहरा के अलावा विभिन्न विभागों के संकायाध्यक्ष और विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

मुख्य आयोजन से पहले विभागों में आयोजित होगी एलुमिनाई मीट

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की ओर से 30 अप्रैल से दो मई के बीच आयोजित किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय एलुमिनाई मीट की तैयारी तेज हो गई है। मुख्य कार्यक्रम से पहले सभी विभागों की एलुमिनाई मीट आयोजित करने की योजना बनाई गई है। कुलपति प्रो. राजेश सिंह के मार्गदर्शन में सभी विभागों ने इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी है। विभागों ने अपना प्रस्तावित कार्यक्रम विश्वविद्यालय प्रशासन को उपलब्ध करा दिया है। सम्मेलन में देश विदेश से आनलाइन और आफलाइन मोड में 5000 एल्युमिनाई को जोडऩे का विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया गया है। मदन मोहन मालवीय इंजीनियरिंग कालेज और बीआरडी मेडिकल कालेज के एल्युमिनाई की डिटेल भी जुटाई जा रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने एलुमिनाई के लिए 40-50 कमरों का एक एल्युमिनाई गेस्ट हाउस तैयार करने की योजना बनाई है, जिसमें थ्री-स्टार होटल की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके निर्माण में करीब 10 करोड़  की लागत आएगी। इसका निर्माण विवि अपने एल्युमिनाई के साथ मिलकर करेगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर के एल्युमिनाई के लिए व्हाट्सएप ग्रुप का निर्माण किया जाएगा। जिन एल्युमिनाई का रजिस्ट्रेशन समाप्त हो गया है, उन्हेंं दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से अंतरराष्ट्रीय एल्युमिनाई मीट को सफल बनाने के लिए सभी इंटरनेट मीडिया की भी मदद ली जाएगी। कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के ज्यादा से ज्यादा एलुमिनाई को जोडऩे की योजना है। इससे विश्वविद्यालय की आर्थिक और शैक्षिक समृद्धि में वृद्धि होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.