Move to Jagran APP

UP: मदरसा बोर्ड के छात्रों को बड़ी राहत, परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ी

मदरसा बोर्ड ने अपने छात्राेेंं को बड़ी राहत दी है। बोर्ड ने परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि दस फरवरी तक बढ़ा दी गई है। नौ फरवरी तक चालान के जरिए परीक्षा शुल्क जमा किया जा सकेगा। इससे पहले आनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 31 जनवरी थी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 12:10 PM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 07:58 PM (IST)
UP: मदरसा बोर्ड के छात्रों को बड़ी राहत, परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ी
मदरसा बोर्ड ने छात्रों को फार्म भरने की तिथि बढ़ा दी है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। मदरसा बोर्ड की परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि दस फरवरी तक बढ़ा दी गई है। नौ फरवरी तक चालान के जरिए परीक्षा शुल्क जमा किया जा सकेगा। आवेदनों की संख्या कम होने तथा पोर्टल पर बार-बार आ रही तकनीकी खामियों को देखते हुए बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। मदरसा प्रबंधकों एवं शिक्षक पहले से ही आवेदन की तिथि बढ़ाए जाने की मांग कर रहे थे। इससे पहले आनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 31 जनवरी थी।

loksabha election banner

बीते वर्ष के मुकाबले इस बार पचास फीसद कम आवेदन आए

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड की ओर से संचालित सेकेंड्री, सीनियर सेकेण्ड्री, कामिल एवं फाजिल कोर्स की वार्षिक परीक्षा के लिए पोर्टल पर आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक सेकेंड्री में 602, सीनियर सेकेंड्री में 85, कामिल में 77 तथा फाजिल में कुल 62 छात्रों ने परीक्षा फार्म भरा है। बीते वर्ष के मुकाबले इस बार पचास फीसद आवेदन भी नहीं हुए हैं। कोरोना के चलते मदरसे कई महीनों तक बंद थे और बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पाई। आनलाइन पढ़ाई भी बहुत कामयाब नहीं हो पाई। ज्यादातर बच्चे इससे दूर ही रहे। इसका असर वार्षिक परीक्षा के आवेदनों पर पड़ा है।

सिर्फ आनलाइन भरे जाएंगे आवेदन

मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को पत्र भेजकर आवेदन तिथि बढ़ाए जाने की जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि आवेदन सिर्फ आनलाइन भरे जाएंगे। आफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परीक्षा शुल्क नौ फरवरी तक राजकोष में जमा कराया जाना है। मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया के प्रधानाचार्य हाफिज नजरे आलम कादरी ने बताया कि नियमित कक्षाएं न चलने की वजह से बहुत से छात्रों ने आवेदन नहीं किया है। बोर्ड ने दस दिन मौका दिया है तो आवेदकों की संख्या जरूरत बढ़ेगी। सरवर फेल होने की वजह से भी फार्म भरने में बच्चों को दिक्कत पेश आ रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.