Move to Jagran APP

जब सब डरे थे, तब साहस से लड़े कोरोना योद्धाओं का जागरण ने किया सम्‍मानित

भव्य समारोह में एक-एक कर जब कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करने के लिए बुलाया जाने लगा तो लोगों के चेहरे पर संतोष के भाव दिखे। जिन लोगों को उन्होंने संक्रमण काल में लोगों की मदद के लिए जूझते देखा आज उन्हें मंच पर सम्मानित होते देख रहे थे।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 01:48 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 01:48 PM (IST)
जब सब डरे थे, तब साहस से लड़े कोरोना योद्धाओं का जागरण ने किया सम्‍मानित
दैनिक जागरण कोरोना योद्धा सम्मान समारोह में उपस्थित गणमान्य। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दैनिक जागरण की ओर से कोरोना योद्धाओं के लिए आयोजित सम्मान समारोह में सम्मान पाने वाले प्रफुल्लित दिखे ही, देने वालों को भी गर्व का अहसास हो रहा था। गर्व इस बात का कि उन्होंने ऐसे व्यक्तित्व को सम्मानित किया, जिन्होंने कोरोना संक्रमण काल में मानवता की सेवा में तन-मन और धन की परवाह किए बिना अपने को लगा दिया। अनाम योद्धा के रूप में सेवा में जुटे रहे। सेवा करने के दौरान इनमें से कई खुद कोरोना की चपेट में आ गए, फिर भी अस्पताल और घर से ही सेवा के लिए अपने लोगों को प्रेरित करते रहे। जब लोग आक्सीजन सिलेंडर के लिए लोग मारे-मारे फिर रहे थे, तब यही कोरोना योद्धा अपने कंधे पर आक्सीजन सिलेंडर रखकर लोगों के घर तक पहुंचा रहे थे।

loksabha election banner

पार्क रोड स्थित होटल क्लार्क इन ग्रैंड में हुए भव्य समारोह में एक-एक कर जब कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करने के लिए बुलाया जाने लगा तो लोगों के चेहरे पर संतोष के भाव दिखे। संतोष इस बात का था कि जिन लोगों को उन्होंने संक्रमण काल में लोगों की मदद के लिए जूझते देखा, आज उन्हें मंच पर सम्मानित होते देख रहे थे। कोरोना संक्रमण काल में 25 अप्रैल को अपने पति वरिष्ठ फिजीशियन डा. एसएन पाठक को खोने वाली सुनीता पाठक जब मंच पर आईं तो सभी भावुक हो गए। जब तक सुनीता मंच पर रहीं, पूरा सभागार खड़ा होकर डा. पाठक के बलिदान को नमन करता रहा। योद्धाओं को प्रशस्ति पत्र देने वाले मुख्य अतिथि सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय, एश्प्रा के निदेशक वैभव सराफ, शाही ग्लोबल हास्पिटल के निदेशक डा. शिव शंकर शाही और दैनिक जागरण के महाप्रबंधक प्रवीन कुमार भी अपनी भावनाओं पर काबू नहीं पा सके।

बस सेवा का जुनून था

ये वो कोरोना योद्धा हैैं, जिन्हें बस सेवा का जुनून था। लापरवाह होकर निश्चिंतता से होली मनाने वालों के सामने कोरोना की दूसरी लहर कहर बनकर आई तब भी ये कोरोना योद्धा जुटे रहे। पहले कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की अलख जगा रहे थे, लेकिन हालात देखकर फिर कोरोना से जंग में जुट गए। परिस्थितियां विपरीत थी, लेकिन इन योद्धाओं ने हार नहीं मानी। मानवता की फिक्र लिए यह सिर्फ और सिर्फ सेवा कार्य में जुटे रहे।

इनका भी हुआ सम्मान

दैनिक जागरण के कोरोना योद्धा सम्मान से जुड़े प्रयोजकों ने सभी की हौसला अफजाई की। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने प्रायोजकों को सम्मानित किया। ऐश्प्रा जेम्स एंड ज्वेल्स के वैभव सर्राफ को सीएमओ ने स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। मंचासीन वैभव सर्राफ ने 'दैनिक जागरण के आयोजन की सराहना की। भूमि शक्ति ग्रुप के रोहित गुप्ता, सिटी सुपर स्पेशिएलिटी हास्पिटल के डा. एके मल्ल, शाही ग्लोबल हास्पिटल के डा. शिवशंकर शाही, आइ एम शक्ति वीमेन फाउंडेशन की कंचन सोनी, बुद्धा इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी के डा. आरए अग्रवाल, कैलाश इंस्टीट्यूट आफ पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट के आरडी सिंह, इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी एंड मैनेजमेंट के एनके सिंह, महात्मा गांधी इंटरमीडिएट कालेज के डा. मंकेश्वर नाथ पांडेय, डीपी हीरो के नितिन मातनहेलिया, एमवनडी के संतोष प्रजापति, केके कंस्ट्रक्शन एंड बिल्डर्स के जगदीश आनंद, ठाकुर प्रसाद गोपाल दास ज्वेलर्स के योगेश अग्रवाल, सृजन श्री सिद्धि विनायक हास्पिटल के डा. मनोज जायसवाल, फातिमा हास्पिटल के फादर साबू, तुलस्यान हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड के शुभम तुलस्यान, अभिज्ञा हर्ट केयर एंड सुपरस्पेशिएलिटी हास्पिटल के डा. अखिलेश पटेल व नविता पटेल, माइंड केयर क्लीनिक के डा. प्रभात अग्रवाल, सावित्री हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के देशदीपक पांडेय, टाइमनियर हास्पिटल के डा. शशिकांत दीक्षित, नांगलिया हास्पिटल के दीपक सिंह, निलाभ मल्टीस्पेशिएलिटी हास्पिटल के अविनाश मिश्र, डा. राजीव गुलाटी सुपरस्पेशिएलिटी डेंटल हास्पिटल के डा. राजीव गुलाटी, आर्यावर्त के समीर अग्रवाल, आनंदलोक हास्पिटल के डा. आनंद अग्रवाल, चेस्ट केयर सेंटर के डा. शार्दुलम श्रीवास्तव, स्माइल मैटरनिटी एंड चाइल्ड केयर सेंटर की डा. अनामिका गुप्ता, आदित्यम चेस्ट एंड डायटिशियन सेंटर के डा. अजय कुमार श्रीवास्तव, डा. संजीव गुलाटी डेंटल केयर के डा. संजीव गुलाटी, कात्यायिनी हास्पिटल की डा. पूनम सिंह, रचित मल्टी स्पेशिएलिटी हास्पिटल की डा. रश्मि सिंह, सिटी बिल्डर्स एंड कालोनाइजर्स के विनोद शर्मा, नईम संस इलेक्ट्रानिक्स प्राइवेट लिमिटेड के अरशद नईम, संकट मोचन आर्थोपेडिक सेंटर के डा. अमित सिंह श्रीनेत, इमेजिक्स मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के निखिल वर्मा, होटल क्लार्क इन ग्रैंड के मनोज, डा. विभा सिंह आर्थोपेडिक सेंटर की डा. विभा सिंह को सम्मानित किया गया।

आयुष काढ़ा व सैनिटाइजर दिया

तुलस्यान हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड भालोटिया मार्केट के निदेशक शुभम तुलस्यान ने कोरोना योद्धाओं और अतिथियों में आयुष काढ़ा व सैनिटाइजर का वितरण किया। सभी ने इसकी तारीफ की।

यह थी चयन की प्रक्रिया

दैनिक जागरण के कोरोना योद्धा सम्मान के लिए पांच सौ से ज्यादा आवेदन आए थे। आवेदन आनलाइन और आफलाइन दोनों माध्यमों से प्राप्त हुए थे। इन आवेदनों में से कोरोना योद्धा का चयन करने के लिए 'दैनिक जागरण ने एक निर्णायक मंडल का गठन किया था। इसमें महापौर सीताराम जायसवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुधाकर पांडेय और अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेश सिंह को शामिल किया गया था। 20 जुलाई को ज्यूरी की बैठक होटल क्लार्क इन ग्रैंड में हुई। बैठक में ज्यूरी के तीनों सदस्यों ने कोरोना योद्धा का नाम तय किया।

आवेदन के आधार पर हुआ चयन

कोरोना योद्धा सम्मान के लिए 'दैनिक जागरण ने अपनी तरफ से कोई चयन प्रक्रिया नहीं की थी। 'दैनिक जागरण ने कोरोना संक्रमण काल में सेवा कार्य करने वालों से आनलाइन व आफलाइन माध्यम से आवेदन मांगे थे। आवेदनों को इकट्ठा कर ज्यूरी के सामने रखा गया था। कोरोना योद्धा सम्मान के लिए उन्हीं का चयन किया गया, जिन्होंने आवेदन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.