Move to Jagran APP

सीटीईटी परीक्षा देने वाले अभ्‍यर्थियों के ल‍िए अहम खबर, इन त‍िथ‍ियों को होगी स्थगित परीक्षा

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की न‍िरस्‍त परीक्षाएं 17 व 21 जनवरी को आयोजित होगी। बोर्ड ने इसकी सूचना अपने वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इस बार यह परीक्षा आनलाइन हो रही है। इसके लिए जनपद में नौ केंद्र बनाए गए हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 11:28 AM (IST)
सीटीईटी परीक्षा देने वाले अभ्‍यर्थियों के ल‍िए अहम खबर, इन त‍िथ‍ियों को होगी स्थगित परीक्षा
सीटीईटी की स्थगित परीक्षा की त‍िथ‍ि घोष‍ित कर दी गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित सीटीईटी (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) के 16 दिसंबर को दूसरी पाली व 17 दिसंबर को दोनों पालियों की निरस्त परीक्षा की तिथि घोषित हो चुकी है। अब यह परीक्षाएं क्रमश: 17 व 21 जनवरी को आयोजित होगी। बोर्ड ने इसकी सूचना अपने वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इस बार यह परीक्षा आनलाइन हो रही है। इसके लिए जनपद में नौ केंद्र बनाए गए हैं।

loksabha election banner

सर्वर डाउन होने के कारण निरस्त हुई थी परीक्षा

परीक्षा 16 दिसंबर से शुरू हुई थी। पहले दिन पहली की परीक्षा सकुशल संपन्न हो गई, लेकिन दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान सर्वर डाउन हो गया था। इस कारण 16 और 17 दिसंबर की परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। सिटी कोआर्डिनेटर विशाल त्रिपाठी ने बताया कि 16 दिसंबर को पहली पाली की परीक्षा निर्धारित समय 9.30 बजे से शुरू हुई और 12 बजे तक चली। दूसरी पाली की परीक्षा 2.30 बजे से शुरू होनी थी, लेकिन चार बजे तक सर्वर डाउन रहने व तकनीकी गड़बड़ी के कारण जब परीक्षा शुरू नहीं हुई तो सीबीएसई ने परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि 12 जनवरी को सभी परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी।

स्पोर्ट्स कालेजों में के लिए मिलने लगे फार्म, प्रवेश कार्यक्रम जारी

खेल निदेशालय ने प्रदेश के तीनों स्पोर्ट्स कालेजों की कक्षा छह में (सत्र 2022-23) में प्रवेश के लिए आवेदन फार्म उपलब्ध करा दिया है। अभ्यर्थी प्रवेश फार्म निर्धारित शुल्क दो सौ रुपये देकर वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज और क्षेत्रीय क्रीडांगन से ले सकते हैं। इसी के साथ निदेशालय ने प्रवेश का विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया है।

दो साल से नहीं हुआ प्रवेश

कोरोना महामारी की वजह से दो साल से स्पोर्ट्स कालेजों में कोई प्रवेश नहीं हुआ है। खेल विभाग की ओर से प्रदेश में गुरु गोबिंद सिह स्पोर्ट्स कालेज, वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज और सैफई स्पोर्ट्स कालेज का संचालन किया जाता है। कोरोना के चलते सत्र 2020-21 व 2021-22 में तीनों स्पोर्ट्स कालेज में प्रवेश सत्र शून्य घोषित कर दिए गए थे। दो साल बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से अभ्यर्थियों में खुशी की लहर है।

प्रवेश को नौ से 12 साल आयु जरूरी

स्पोर्ट्स कालेज में आवेदन के लिए अभ्यर्थी 2021-22 में कक्षा पांच में अध्ययनरत/उत्तीर्ण होना चाहिए। अभ्यर्थी की आयु एक अप्रैल 2022 को 9 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि कोई अभ्यर्थी सत्र 2020-21 में कक्षा पांच उत्तीर्ण कर चुका है और सत्र 2021-22 में कहीं शिक्षा प्राप्त नहीं कर रहा है तो उसके अभिभावक 10 रुपये के स्टांप पेपर पर शपथ पत्र देकर आवेदन करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.