Move to Jagran APP

छठ पूजा के बाद बढ़ी यात्रियों की भीड़, रोडवेज की बसों में जगह नहीं

महानगरों से जिले में छठ पूजा करने आए लोग की वापसी का सिलसिला शुरू हो गया है। भीड की तुलना में देवरिया बस स्‍टेशन में बसों की संख्‍या कम पड जा रही है। रोडवेज परिसर में दिन भर यात्रियों का मेला लगा रह रहा है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 09:15 AM (IST)Updated: Sat, 13 Nov 2021 11:14 PM (IST)
छठ पूजा के बाद बढ़ी यात्रियों की भीड़, रोडवेज की बसों में जगह नहीं
छठ पूजा के बाद बढ़ी यात्रायों की भीड़, रोडवेज की बसों में जगह नहीं। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। महानगरों से जिले में छठ पूजा करने आए लोग की वापसी का सिलसिला शुरू हो गया है। भीड की तुलना में देवरिया बस स्‍टेशन में बसों की संख्‍या कम पड जा रही है। रोडवेज परिसर में दिन भर यात्रियों का मेला लगा रह रहा है। काफी प्रतीक्षा के बाद गोरखपुर समेत अन्य स्थानों के लिए लोगों को बसें मिली। उधर प्रत्येक चौराहे पर लोगों को बसों का इंतजार करना पड़ा। काफी मुश्किल से घंटों इंतजार के बाद लोगों को बसें मिली। बसों में खड़े होने तक की जगह नहीं थी।

loksabha election banner

जगह पाने के लिए बसों के पीछे भागते रहे यात्री

छठ पूजा के बाद एक दिन घरों में आराम करने के बाद लोग सुबह ही गंतव्य के लिए रवाना हो गए। यात्रियों की भीड़ के सामने बसें कम पड़ गई। उधर प्राइवेट में काफी कम संख्या में बसों व जीप के चलने से भी परेशानी हुई। रोडवेज परिसर में पूरे दिन में जब भी रोडवेज की बस आती लोग सलेमपुर, बरहज व रुद्रपुर जाने के लिए पीछे-पीछे दौड़ने लगते। अभी उसके अंदर से सवारी उतर भी नहीं पाती कि लोग खिड़की से अपना बैग, रूमाल आदि रख कर सीट कब्जा करने लगते। यह दृश्य पूरा दिन देखने को मिला।

सडक पर लगी रही निजी वाहनों की भीड

ग्रामीण क्षेत्रों में सलेमपुर, बरहज, भाटपाररानी व रुद्रपुर से जिला मुख्यालय आने में लोगों को घंटों बस स्टैंड व टैक्सी स्टैंडों पर इंतजार करना पड़ा। सड़क पर चार पहिया वाहनों का हुजुम पूरा दिन दिखा। महानगरों से अपने साधनों से छठ पूजा करने आए लोगों के वापस जाने के चलते सड़क पर वाहनों की भीड़ रही। एआरएम ओम कुमार मिश्र ने बताया कि छठ पूजा के कारण अचानक लोग बड़ी संख्या में जाने के लिए घरों से निकले हैं। ऐसे में परेशानी है।

छठ घाटों पर कचरा व गंदगी का अंबार

छठ महापर्व बीतने के बाद देवरिया में छठ घाटों की सूरत ही बदल गई है। गंदगी व कचरा से पूरा घाट पट गए हैं। तालाब से लेकर सरयू नदी व गंडक नदी के तट का भी यही हाल है। हालांकि नगर पालिका प्रशासन शहर के घाटों की विशेष अभियान के तहत सफाई कराने का दावा कर रहा है। छठ महापर्व को मनाने के लिए बाहर रह रहे लोग भी अपने घरों को आ गए थे, छठ पूजा संपन्न हो गया है। पूजा करने के बाद व मेला का आयोजन होने के बाद लोग छठ घाट पर ही कचरा छोड़कर चले गए हैं, जिसके चलते वहां अब दिक्कत होने लगी है।

इन स्‍थानों पर हुआ था छठ पूजा का आयोजन  

शहर के साेमनाथ मंदिर पोखरा, देईया माई घाट, देवरही मंदिर, बेरमहिया पोखरा, गायत्री मंदिर लक्षीराम पोखरा, हनुमान मंदिर पोखरा, हाथी कुंड पोखरा, अमेठी माई पोखरा, भुजौली कालोनी पोखरा, न्यू कालोनी स्थित छोटा पार्क, बीआरडी इंटर कालेज, शिव मंदिर न्यू कालोनी, पुलिस लाइन मंदिर के पीछे, भटवलिया विद्युत उपकेंद्र परिसर, परमार्थी पोखरा, भटवलिया प्राथमिक विद्यालय के पीछे, भटवलिया नाथ नगर लमुआ पोखरा पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। यही हाल बरहज, भागलपुर के सरयू नदी के तट पर है। गंडक नदी के नदावरघाट, भटनी समेत अन्य जगहों पर भी गंदगी का अंबार लगा हुआ है। नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी रोहित सिंह का कहना है कि कर्मचारियों की छठ पूजा पर ड्यूटी लग जाने के चलते थोड़ी-सी दिक्कत हुई थी। सफाई का कार्य तेज करा दिया गया है। एक से दो दिनों में छठ घाटों की सफाई पूरी कर ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.