Move to Jagran APP

North Eastern Railway: रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही पकड़ लिए जाएंगे शातिर, जानें-क्‍या की गई है तैयारी Gorakhpur News

पूर्वोत्तर रेलवे में गोरखपुर लखनऊ और छपरा जंक्शन सहित 24 स्टेशनों पर वीएसएस कार्य कर रहा है। आने वाले दिनों में सभी स्टेशनों पर यह सिस्टम लागू हो जाएगा। वीएसएस के तहत प्रत्येक रेलवे स्टेशनों पर 40- 40 सीसी कैमरे लगाए जाने हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 09:30 AM (IST)
North Eastern Railway: रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही पकड़ लिए जाएंगे शातिर, जानें-क्‍या की गई है तैयारी Gorakhpur News
रेलवे स्‍टेशन पर लगेे सीसीटीवी का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता होगी। जहरखुरानी, चोरी, छिनैती और पाकेटमारी की घटनाओं पर अंकुश तो लगेगा ही स्टेशनों पर पहुंचने वाले  शातिर (सूचीबद्ध अपराधी) भी पकड़े जाएंगे। इसके लिए स्टेशनों पर लग रहे वीडियो सर्विलांस सिस्टम (वीएसएस) को और उन्नत किया जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे में गोरखपुर, लखनऊ और छपरा जंक्शन सहित 24 स्टेशनों पर वीएसएस कार्य कर रहा है। आने वाले दिनों में सभी स्टेशनों पर यह सिस्टम लागू हो जाएगा। वीएसएस के तहत प्रत्येक रेलवे स्टेशनों पर 40- 40 सीसी कैमरे लगाए जाने हैं।

loksabha election banner

ऐसे हो जाएगी अपराधियों की पहचान

 नई व्यवस्था के तहत स्टेशनों और ट्रेनों में जहरखुरानी, चोरी, छिनैती और पाकेटमारी करने वाली सूचीबद्ध अपराधियों की तस्वीरें वीएसएस में लोड की जाएंगी।  रेलवे स्टेशनों पर शातिरों के कदम पड़ते ही वीएसएस से संबद्ध सीसी कैमरे उनकी पहचान कर सुरक्षा बलों को अलर्ट कर देंगे। जानकारों के अनुसार स्टेशनों पर लग रहे सीसी कैमरे अधिक क्षमता वाले हैं। वे 50 मीटर दूर स्थित किसी भी व्यक्ति या वस्तु की स्पष्ट तस्वीर ले सकते हैं।

कंट्रोल रूम से भी प्लेटफार्मों की निगरानी शुरू

कंट्रोल रूम में बैठे सुरक्षाकर्मी वीएसएस पर जूम कर तस्वीर को और स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। कंट्रोल में बैठकर कैमरे से किसी भी एंगिल से तस्वीर ली जा सकती है। दरअसल, रेलवे स्टेशनों पर लग रहे सभी सीसी कैमरों को वीएसएस से जोड़ा जा रहा है। ऐसे में संबंधित स्टेशन ही नहीं मंडल और जोनल कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम से भी प्लेटफार्मों की निगरानी शुरू हो गई है। फिलहाल, महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी के सुझाव पर रेल कार्पोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड (रेल टेल) के अधिकारियों ने वीएसएस को अपडेट करने की तैयारी शुरू कर दी है।

कैमरे पर कपड़ा पड़ते ही अलर्ट हो जाएंगे सुरक्षा बल

अब शातिर वारदात से पहले सीसी कैमरों को खराब नहीं कर पाएंगे। न ही उसपर कपड़ा डाल पाएंगे। कैमरे में कोई खामी आने या उसकी गतिविधियां ठप होने पर वीएसएस सुरक्षा बलों को तत्काल अलर्ट कर देगा। सुरक्षा बल पलक झपकते मौके पर पहुंच जाएंगे। रेल टेल वीएसएस में यह सुविधा भी उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

इन स्टेशनों पर लागू हो गया है वीडियो सर्विलांस सिस्टम

 बस्ती, गोंडा, खलीलाबाद, मनकापुर, ऐशबाग, बादशाहनगर, सीतापुर, लखीमपुर, लखनऊ सिटी, गाजीपुर सिटी, बनारस, वाराणसी सिटी, प्रयागराज, देवरिया सदर, मऊ, बलिया, सिवान, आजमगढ़, बेल्थरा रोड, काठगोदाम, रुद्रपुर सिटी, बरेली सिटी, किछा और हल्द्वानी। मुख्‍य जन संपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह का कहना है कि रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह सु²ढ़ किया जा रहा है। वीएसएस से स्टेशनों पर लगने वाले सीसी कैमरों को जोड़कर मंडल और जोनल कार्यालयों से भी स्टेशनों की निगरानी शुरू हो गई है। अपराधों पर पूरी तरह अंकुश लगेगा। शातिर भी पकड़े जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.