Move to Jagran APP

योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद यूपी छोड़ रहे अपराधी, दर्जनों हिस्ट्रीशीटरों ने किया नेपाल का रूख

यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद यहां के अपराधी नेपाल में भागकर शरण ले रहे हैं। बीते महीनों में यूपी के सीमावर्ती जिलों के दर्जनों हिस्ट्रीशीटरों ने नेपाल में भागकर शरण ली है। हाल ही में वहां पकड़े गए तीन हिस्ट्रीशीटर वहां जाकर सब्जी बेंच रहे थे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 07:25 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 12:35 PM (IST)
योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद यूपी छोड़ रहे अपराधी, दर्जनों हिस्ट्रीशीटरों ने किया नेपाल का रूख
पुलिस के डर से यूपी के अपराधी नेपाल में शरण ले रहे हैं। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, सतीश कुमार पांडेय। कानून के डंडे से डरे पूर्वांचल के 35 बदमाशों ने प्रदेश नहीं बल्कि देश छोड़ दिया है। उनके इस कदम ने 1990 से 2005 के उस दौर की याद ताजा करा दी है जब पूर्वांचल के बदमाश नेपाल में ही शरण लिया करते थे। पिछले डेढ़ दशक में सरकारों की शह पर यहीं ठिकाना बनाने वाले बदमाशों ने यूपी पुलिस के हाफ एनकाउंटर के डर से नेपाल की राह पकड़ ली है।सिद्धार्थनगर जिले तीन हिस्ट्रीशीटरों को नेपाल पुलिस ने पिछले दिनों नेपाल पुलिस ने असलहे के साथ पकड़ा।तीनों वहीं पर रहकर सब्जी व फल बेच रहे थे।एडीजी ने जोन के सभी पुलिस कप्तान को नेपाल में शरण लेने वाले बदमाशों का सत्यापन कर रिपोर्ट देने को कहा है ताकि गृह मंत्रालय के जरिए वहां भी शिकंजा कसा जा सके।

loksabha election banner

35 बदमाशों ने बार्डर पार के सीमावर्ती जिलों में ली शरण

योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले दिन से ही बदमाशों पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया। 100 दिन के अभियान में पुलिस हत्या, लूट, वाहन चोरी, फिरौती, जैसे अपराध में संलिप्त अपराधियों की धरपकड़ में जुटी है। सत्यापन के दौरान पता चला कि गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बहराइच व श्रावस्ती जिले के 35 बदमाशों ने पुलिस से बचने के लिए नेपाल में शरण ले रखा है।विदेश भागने वाले बदमाशों में 20 वाहन चोर, पांच लुटेरे, चोरी करने वाले छह व चार नकबजन शामिल हैं।

100 दिन में जब्त हुई 73.11 करोड़ की संपत्ति

शासन के निर्देश पर चले 100 दिन के अभियान में जाेन की पुलिस ने 415 बदमाशों पर गैंगस्टर की कार्रवाई करते हुए 322 को गिरफ्तार कर जेल भेजा।22 आरोपितों ने कोर्ट में समर्पण किया।गैंगस्टर एक्ट में वांछित 71 बदमाशों की तलाश चल रही है।पुलिस की रिपोर्ट पर जिला प्रशासन ने 64 आरोपितों की 73.11 करोड़ की संपत्ति जब्त की है।

चार इनामी के भी नेपाल में होने की सूचना

सुमेरचंद लोध तो नेपाल के रूपनदेही जिले के मेड़रहवा का निवासी भी है।उसके अलावा बहराइच जिले के नानपारा कोतवाली निवासी धनौली का शमीम, थाना दरगाज शरीफ का पृथ्वीराज व बिहार के सीतामढ़ी जिले के बाजपट्टी थाने के बगहा रसूलपुर निवासी राजू अंसारी उर्फ आफताब के नेपाल में होने की सूचना है।पुलिस इन बदमाशों की पकड़ने के लिए रेड कार्नर नोटिस भेजने की तैयारी कर रही है।

जोन के सभी पुलिस कप्तान को निर्देश दिए गए हैं कि फरार चल रहे बदमाशों का सत्यापन कर लें कि वह कहां है।सत्यापन के बाद यह संख्या बढ़ सकती है।नेपाल में छिपे बदमाशों को पकड़ने के लिए रेड कार्नर नोटिस जारी कराया जाएगा, जिससे वह पकड़े जाएंगे। स्थानीय पुलिस भी अपने स्तर से प्रयास कर रही है। - अखिल कुमार, एडीजी जोन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.