Move to Jagran APP

Corona Virus : चीन से लौटे मेडिकल छात्र का लिया गया सैंपल, पुणे में होगी जांच Gorakhpur News

चीन से लौटकर भारत आए कोरोना वायरस के छात्र का खून बलगम व थूक का सैंपल सोमवार की सुबह चिकित्सकों की निगरानी में लिया गया। पूणे में इसकी जांच होगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 01:52 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 04:54 PM (IST)
Corona Virus : चीन से लौटे मेडिकल छात्र का लिया गया सैंपल, पुणे में होगी जांच Gorakhpur News
Corona Virus : चीन से लौटे मेडिकल छात्र का लिया गया सैंपल, पुणे में होगी जांच Gorakhpur News

महराजगंज, जेएनएन। कोरोना वायरस की आशंका में जिला अस्पताल महराजगंज में भर्ती कराए गए चीन से लौटकर आए लक्ष्मीपुर निवासी मेडिकल छात्र के खून, बलगम व थूक का सैंपल सोमवार की सुबह चिकित्सकों की निगरानी में लिया गया। सैंपल को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान पुणे (नेशनल वायरोलाजी सेंटर) में जांच के लिए भेजने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है। जांच रिपोर्ट के बाद मेडिकल छात्र के चिकित्सा के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

loksabha election banner

चीन में रहकर मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है महराजगंज का छात्र

चीन में रहकर पढ़ाई कर रहे महराजगंज जिले के लक्ष्मीपुर निवासी एक मेडिकल छात्र के घर वापस आने की सूचना पर शनिवार की रात स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला अस्पताल में बने विशेष कक्ष में भर्ती किया गया था। सोमवार को चिकित्सक डा. प्रमोद कुमार, डा. एवी त्रिपाठी, डा. जी चंद्रा व डा. एके राय की निगरानी में एलटी अख्तर खान ने मेडिकल छात्र का सैंपल लेकर लखनऊ से आई विशेष किट में रखा। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आइए अंसारी ने कहा कि छात्र को चीन में  हल्की खांसी आ रही थी । वर्तमान में उसकी स्थिति सामान्य है। छात्र चीन स्थित ह्यूबेई यूनिवर्सिटी आफ चाइनीज मेडिसिन में एमबीबीएस का छात्र है।

नेपाल से आने वाले लोगों की हो रही विशेष निगरानी

कोरोना वायरस की आशंका को देखते हुए नेपाल से आने वाले पर्यटकों की विशेष निगरानी की जा रही है। जिले की सोनौली व ठूठीबारी सीमा पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया गया है। इनके द्वारा ऐसे पर्यटकों का नाम, पता, बीमारी का लक्षण व भारत रुकने की अवधि विशेष तौर पर दर्ज की जा रही है। जिनको खासी आदि की समस्या है। सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव के निर्देश पर सोनौली सीमा पर डा.अमित गौतम के नेतृत्व में निगरानी की जा रही है।

देर रात किट लेकर लखनऊ से लौटे स्वास्थ्यकर्मी

मेडिकल छात्र के खून, बलगम व थूक की जांच के लिए विशेष किट न होने के कारण स्वास्थ्य कर्मियों को किट लाने के लिए लखनऊ भेजा गया था। रविवार की देर रात स्वास्थ्य कर्मी किट लेकर महराजगंज पहुंचे। इसके बाद सोमवार की सुबह 11 बजे की करीब छात्र के सैंपल लेने की प्रक्रिया आरंभ हुई।

छात्र द्वारा एयरपोर्ट पर जांच न कराने से मचा हड़कंप

चीन से आ रहे लोगों की जांच के लिए प्रत्येक एयरपोर्ट पर चिकित्सा विभाग द्वारा विशेष जांच सेंटर बनाया गया है। यहां सबकी प्रारंभिक जांच कर विवरण नोट किया जाता है। बीते 24 जनवरी को छात्र लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरा तो बिना जांच कराए ही सीधे घर आ गया। इस बात की सूचना जैसे ही एयरपोर्ट अधिकारियों के माध्यम से शासन व स्वास्थ्य महकमे तक पहुंची तो हड़कंप मच गया। आनन-फानन में उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। छात्र 25 जनवरी की रात से ही विशेषज्ञ चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है।

जिला अस्पताल में भर्ती चीन से आए मेडिकल छात्र के खून, बलगम व थूक का सैंपल लिया गया है। जांच के लिए उसे पुणे स्थित नेशनल वायोलाजी सेंटर भेजा जा रहा है। जांच रिपोर्ट  के आधार पर छात्र का इलाज आरंभ किया जाएगा। - डा. एके श्रीवास्तव, सीएमओ, महराजगंज। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.