Move to Jagran APP

संक्रमण से सात लोगों की मौत, 158 हुए स्वस्थ, 124 पाजिटिव

अब तक 9109 लोग हो चुके हैं ठीक अभी 3611 लोगों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 10678 सक्रिय मरीजों की संख्या अब 1342 हुई

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 11:33 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 11:33 PM (IST)
संक्रमण से सात लोगों की मौत, 158 हुए स्वस्थ, 124 पाजिटिव
संक्रमण से सात लोगों की मौत, 158 हुए स्वस्थ, 124 पाजिटिव

जागरण संवाददाता, बस्ती : जिले में कोरोना वायरस का कहर जारी है। शुक्रवार को 2208 लोगों की रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें 2084 निगेटिव जबकि 124 पाजिटिव पाए गए। इसी के साथ कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 10678 पहुंच गई है। कोरोना संक्रमण से सात लोगों की मौत हो गई है। वहीं रिकवरी दर बढ़ने से राहत है। शुक्रवार को कुल 158 संक्रमित स्वस्थ हुए।

loksabha election banner

सीएमओ डा.अनूप कुमार के अनुसार सक्रिय मरीजों की कुल संख्या अब 1342 पहुंच गई है। इसमें 1144 सक्रिय मरीज बस्ती जिले के शामिल हैं। सीएमओ ने बताया कि अब तक 9109 लोग कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं। अभी भी 3611 लोगों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। बताया कि जो संक्रमित मिले हैं और उनमें लक्षण दिख रहा था उन्हें ओपेक चिकित्सालय कैली के एल-टू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शेष अन्य मरीजों को आश्रय स्थल डूडा बस्ती में भेजा गया है। कुछ ऐसे भी मरीज थे जिनकी सेहत ठीक थी उन्हें उनकी सहमति पर और चिकित्सकों के परामर्श के अनुसार होम आइसोलेट में रखा गया है। जो संक्रमित मिले हैं, उसमें कई लोग विभागीय कर्मचारी भी शामिल हैं। इसके अलावा अन्य मरीज शहर के विभिन्न मोहल्ले व विभिन्न ब्लाकों के अलग-अलग गांव के रहने वाले हैं। कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 227 हो गई है। मेडिकल कालेज के सीएमएस डा. जीएम शुक्ल के अनुसार जिन सात लोगों की मौत हुई है वह सभी बस्ती जिले के थे। ये सभी मेडिकल कालेज के एल-टू अस्पताल में भर्ती थे। सीएमएस ने बताया कि शव को परिजनों को सिपुर्द कर दिया गया है। सीएमओ ने बताया कि कोरोना जांच के लिए अब तक चार लाख 58 हजार 453 सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें चार लाख 54 हजार 842 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिसमें चार लाख 44 हजार 164 निगेटिव मिले हैं। शुक्रवार को कोरोना जांच के लिए विभिन्न स्वास्थ्य टीमों की ओर से शहर और गांव में 2520 सैंपल लिए गए है। इसमें एंटीजेन व आरटीपीसीआर शामिल है।

----

आक्सीजन की स्थिति कैली में ठीक :

जिले में आक्सीजन उत्पादन की कोई इकाई न होने से दूसरे जिलों पर आक्सीजन की निर्भरता बनी हुई है। फिर भी आक्सीजन की स्थिति अब कैली में ठीक हो गई है। संतकबीरनगर और गोरखपुर व आंबेडकरनगर जिले के टांडा से आक्सीजन की आपूर्ति हो रही है। 350 बेड वाले ओपेक चिकित्सालय कैली में आक्सीजन यूनिट नहीं है। यही हाल जिला अस्पताल में है। आक्सीजन की कमी दूर करने का लगातार प्रयास जारी है। जिला अस्पताल में भी आक्सीजन आपूर्ति को लेकर संकट है। ओपेक चिकित्सालय कैली में खपत के अनुसार सिलेंडर की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। आक्सीजन आपूर्ति व व्यवस्था की कमान खुद जिला प्रशासन ने संभाल लिया है। ओपेक चिकित्सालय कैली में 129 मरीज भर्ती हैं। 90 मरीज आइसीयू में भर्ती हैं। जिले में प्रतिदिन 300 आक्सीजन सिलेंडर की मांग हो रही है। यहां 360 आक्सीजन सिलेंडर भरा हुआ है। जिला अस्पताल में खपत के अनुसार आक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल पा रहा है। 74 लोगों की हुई कोविड जांच :

वाल्टरगंज संवाददाता के अनुसार सदर ब्लाक के ग्राम पंचायत श्रीपालपुर के टोला चकवापुर गांव में शुक्रवार मोबाइल मेडिकल यूनिट टीम ने 74 लोगों की कोविड जांच के लिए सैंपल एकत्र की। जांच में छह की रिपोर्ट पाजिटिव आई। डा. आशुतोष कुमार चौधरी ने बताया कि इस गांव में गुरुवार शाम एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। जांच में जो पाजिटिव पाए गए हैं उनमें एक ही परिवार के पांच लोग हैं। इस दौरान बृजेश सोनी, दुर्गेश बहादुर सिंह, प्रवीण विश्वास, विजय कुमार चौधरी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.