Move to Jagran APP

रोज बनेगी पांच बकाएदारों की सूची और कटेगी बिजली Gorakhpur News

बिजली निगम ने बकाया वसूली के लिए 100 दिन की कार्ययोजना बनायी है। शुरू में एक अप्रैल 2020 से अभी तक के दो किलोवाट विद्युत भार वाले बकाएदारों की सूची तैयार की जाएगी। जिनके ऊपर 10 हजार से अधिक का बकाया है उन्हें भी सूची में शामिल किया जाएगा।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 05:09 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 06:20 PM (IST)
रोज बनेगी पांच बकाएदारों की सूची और कटेगी बिजली Gorakhpur News
बिजली निगम के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। बकाया बिल वसूलने के लिए बिजली निगम नया तरीका अपनाने जा रहा है। इस व्यवस्था के तहत प्रतिदिन पांच बकाएदारों की सूची बनायी जाएगी और उनसे राजस्व जमा करने को कहा जाएगा। ऐसा न करने पर उनकी बिजली काटी जाएगी। इस अभियान को स्पेशल पांच नाम दिया जाएगा। जिस क्षेत्र के उपभोक्ताओं की सूची बनेगी, वहां के अवर अभियंता एवं उप खंड अधिकारी की जिम्मेदारी होगी कि वे बकाया बिल जमा कराएं।

loksabha election banner

बकाया बिल वसूलने के लिए तैयार की गई 100 दिन की कार्ययोजना

बिजली निगम ने बकाया वसूली के लिए 100 दिन की कार्ययोजना बनायी है। शुरू में एक अप्रैल 2020 से अभी तक के दो किलोवाट विद्युत भार वाले बकाएदारों की सूची तैयार की जाएगी। जिनके ऊपर 10 हजार से अधिक का बकाया है, उन्हें भी सूची में शामिल किया जाएगा। एकमुश्त समाधान योजना में पंजीकरण कराने के बाद भी किस्त जमा न करने वाले उपभोक्ताओं को भी इस सूची में शामिल किया जाएगा। पैसा न जमा करने पर सूची से प्रतिदिन पांच लोगों की बिजली काटी जाएगी। बिजली निगम के कर्मचारी इस बात पर भी नजर रखेंगे कि बिना अनुमति के बकाएदारों की बिजली दोबारा न जुडऩे पाए। कुछ दिनों पहले हुई बैठक में पावर कारपोरेशन के चेयरमैन ने लक्ष्य के सापेक्ष कम बिल जमा कराने पर नाराजगी जतायी थी। उन्होंने समय से लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया है।

एकमुश्त समाधान योजना का भी असर नहीं

बकाएदारों को ब्याज में छूट देने के लिए एकमुश्त समाधान योजना लांच की गई थी। पर, इसका खास असर नहीं पड़ा। अधिकतर लोग पंजीकरण कराने नहीं आए। पंजीकरण कराने वालों में से भी कुछ ऐसे रहे जिन्होंने समय से किस्तों का भुगतान नहीं किया। बकाएदारों पर होने वाली कार्यवाही में ऐसे लोगों को भी शामिल किया जाएगा।

इन क्षेत्रों में गुल रही बिजली

निर्माण एवं मरम्मत कार्यों के कारण शहर के कई क्षेत्रों में शुक्रवार को अलग-अलग समय पर बिजली गुल रही। विकासनगर के उपखंड अधिकारी नीरज दुबे ने बताया कि 19 फरवरी को शाम चार बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित थी। इससे विकास नगर, विकास नगर विस्तार, मोहरीपुर एवं बरगदवा क्षेत्र प्रभावित रहे। खोराबार उपकेंद्र की टेस्टिंग एवं 33 केवी लाइन मेंटीनेंस के कारण इससे जुड़े सभी 11 फीडर सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक बंद थे। इसके चलते आवास विकास, दिव्यनगर, रानीडीहा, गोकुलपुरम, मालवीय नगर, भक्ता एवं सहारा इस्टेट आदि क्षेत्र प्रभावित रहे। विद्युत माध्यमिक कार्यखंड के अधिशासी अभियंता एमके गौड़ ने बताया कि जंगल कौडिय़ा से मोहद्दीपुर चौक तक सड़क चौड़ीकरण एवं लाइन शिफ्टिंग कार्य के कारण राजेंद्रनगर (आंशिक) फीडर की बिजली आपूर्ति सुबह 10.30 बजे से दोपहर बाद 3.30 बजे तक बाधित थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.