Move to Jagran APP

खुलासा : अवैध साफ्टवेयर से पलक झपकते बुक हो जा रहे कंफर्म टिकट Gorakhpur News

रेलवे की ऑनलाइन टिकट प्रणाली में सेंध लगाने वाले जालसाजों ने इसके लिए जाल बिछा रखा है। अवैध साफ्टवेयर से पलक झपकते ही कंफर्म टिकट बुक हो जा रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 08:02 AM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 09:21 AM (IST)
खुलासा : अवैध साफ्टवेयर से पलक झपकते बुक हो जा रहे कंफर्म टिकट Gorakhpur News
खुलासा : अवैध साफ्टवेयर से पलक झपकते बुक हो जा रहे कंफर्म टिकट Gorakhpur News

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। रेलवे की ऑनलाइन टिकट प्रणाली में सेंध लगाने वाले जालसाजों ने इसके लिए जाल बिछा रखा है। यह अवैध धंधा शहर, कसबों में ट्रेवेल एजेंसी और मोबाइल की दुकानों से संचालित हो रहा है। आरपीएफ की दो दिन की छापेमारी में इसका खुलासा हुआ है।

loksabha election banner

होली पर घर आने से पहले ही यात्री वापसी के लिए कंफर्म टिकट के जुगाड़ में लग गए हैं। दिल्ली, मुंबई समेत दक्षिण भारत की तरफ जाने वाली ट्रेनें फुल होने से मुश्किलें बढ़ गई हैं। रेलवे काउंटर पर वेटिंग टिकट मिलने के चलते दलालों के पास जाना उनकी मजबूरी है। इसी का फायदा उठाकर दलाल फर्जी साफ्टवेयर से कंफर्म टिकट निकालकर मुंहमांगी कीमत वसूल रहे हैं। बीते दस जुलाई को बांसी में अंजली कम्प्यूटर शॉप पर अवैध टिकटों के धंधे का पर्दाफाश हुआ था। जालसाज ने एएनएमएस साफ्टवेयर पर फर्जी आइडी के जरिये एक वर्ष में 3.81 लाख रुपये का टिकट बुक किया था। इसी के बाद आरपीएफ ने कसबों में छापेमारी अभियान शुरू किया। 

अवैध साफ्टवेयर कर लेता है सिस्टम हैक

रेलवे के अधिकृत आइआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन) साफ्टवेयर के समानांतर एएनएमएस और ब्लैक टीएस जैसे एक दर्जन से अधिक फर्जी साफ्टवेयर संचालित हैं। यह अवैध साफ्टवेयर रेलवे के सिस्टम को हैक करके उससे पहले टिकट बना देता है। 

लगातार पड़ रहे छापे

11 फरवरी 2020 : आरपीएफ ने 19 ट्रेवेल एजेंसियों पर छापा मारा। इस दौरान 3869 ई-टिकट के साथ 22 लोग गिरफ्तार हुए। सभी के खिलाफ रेलवे एक्ट की धाराओं में कार्रवाई की गई है। 

12 फरवरी 2020 : आरपीएफ ने अलग-अलग कसबों में 12 ट्रेवेल एजेंसियों पर छापामारी की। 483 ई-टिकटों के साथ गिरफ्तार हुए 13 लोगों के खिलाफ भी आवश्यक कार्रवाई हुई। 

ई-टिकटों के अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। यात्रियों से भी अपील की जा रही है कि वह रेलवे काउंटर या अधिकृत एजेंटों से ही टिकट बुक कराएं। - पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.