Move to Jagran APP

PM Modi visit: सिद्धार्थनगर पहुंचे सीएम योगी, पीएम के कार्यक्रम की तैयार‍ियों का ल‍िया जायजा

सोमवार को स‍िद्धाथ्रनगर आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करने सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ रव‍िवार को स‍िद्धार्थनगर पहुंचे। सीएम ने मोदी के कार्यक्रम पर जाकर वहां की तैयार‍ियों का जायजा ल‍िया। सबसे पहले उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। फिर मंच का जायजा ल‍िया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 02:59 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 02:59 PM (IST)
PM Modi visit: सिद्धार्थनगर पहुंचे सीएम योगी, पीएम के कार्यक्रम की तैयार‍ियों का ल‍िया जायजा
सिद्धार्थनगर में पीएम मोदी की सभा की तैयार‍ियों का जायजा लेते सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ। - जागरण

सिद्धार्थनगर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को सिद्धार्थनगर पहुंचे। वह यहां सोमवार को सुबह 10.30 बजे आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। सबसे पहले उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। फिर मंच पर आए। उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वत्रंत देव सिंह, सांसद जगदम्बिका पाल, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी, विधायक अमर सिंह चौधरी, श्याम धनी राही, भाजपा जिलाध्यक्ष गोविंद माधव आदि मौजूद थे। मंच का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक ही और आवश्यक निर्देश दिए।

loksabha election banner

एक साथ नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन कराने वाला देश का इकलौता राज्य होगा उत्तर प्रदेश

भगवान बुद्ध की क्रीड़ास्थली सिद्धार्थनगर से योगी सरकार सोमवार को एक नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रही है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों नौ नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन होने जा रहा है। ऐसा करने वाला उत्तर प्रदेश देश का इकलौता राज्य होगा। हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश को देश में सिरमौर बनाने में जुटे सीएम योगी के इस क्रांतिकारी प्रयास से एक ही दिन में तीन हजार बेड से अधिक अस्पतालों और एमबीबीएस की नौ सौ सीटों की सौगात मिलने जा रही है।

बीमारियों से लड़ने में सक्षम हुई पूरब की तराई

सिद्धार्थनगर जिले का शुमार पूरब की तराई बेल्ट में होता है। जलवायु ऐसी है कि वायरस और बैक्टीरिया जनित रोग यहां ज्यादा पनपते हैं। योगी सरकार के समन्वित प्रयासों से काबू में आने से पहले इंसेफेलाइटिस से यहां हर साल बड़ी संख्या में मासूमों की मौतें होती थीं। गर्मी और बरसात के मौसम में कॉलरा और डायरिया के भी अधिक मरीज सामने आते थे। इलाज के लिए यहां के लोगों को गोरखपुर-बस्ती के मेडिकल कॉलेज या फिर लखनऊ की भागदौड़ करनी पड़ती थी। सिद्धार्थनगर में ही राजकीय मेडिकल कॉलेज बन गया है, अब उन्हें यहीं पर बेहतरीन इलाज मिल जाएगा। न सिर्फ बीमारियों बल्कि दुर्घटना की दशा में भी त्वरित इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इस मेडिकल कॉलेज से पड़ोसी जिलों बलरामपुर, महराजगंज और पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल के लोगों को भी बेहतरीन चिकित्सा सुविधा मिलेगी।

चिकित्सा क्षेत्र में गोरखपुर-बस्ती मंडल का कायाकल्प

एक दौर वह भी था जब गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिलों में चिकित्सा का दारोमदार अकेले गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज पर था। पर, बीते साढ़े चार सालों में यहां चिकित्सा क्षेत्र का कायाकल्प हो गया है। बस्ती में राजकीय मेडिकल कॉलेज दो साल से क्रियाशील है तो सिद्धार्थनगर और देवरिया में 25 अक्टूबर को इसका शुभारंभ होने जा रहा है। कुशीनगर में 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेडिकल कॉलेज। का शिलान्यास कर चुके हैं। शेष दो जिलों संतकबीरनगर और महराजगंज में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा हो चुकी है। गोरखपुर में एम्स भी बन चुका है जिसका उद्घाटन अगले एक-डेढ़ माह में पीएम करेंगे।

महान विभूतियों के नाम से संचालित होंगे मेडिकल कॉलेज

नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों से जहां चिकित्सा व चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश और सशक्त होगा, वहीं प्रदेश सरकार इसके जरिये महान विभूतियों का नाम भी प्रतिष्ठित कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप सभी जिलों में बने मेडिकल कॉलेज उस जिले की महान विभूति, सेनानी या महापुरुष के नाम से संचालित होंगे। सिद्धार्थनगर का मेडिकल कॉलेज माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम से, देवरिया का मेडिकल कॉलेज महर्षि देवरहा बाबा के नाम से, गाजीपुर का मेडिकल कॉलेज महर्षि विश्वामित्र के नाम से, मिर्जापुर का मेडिकल कॉलेज मां विंध्यवासिनी के नाम से, प्रतापगढ़ का मेडिकल कॉलेज डॉ सोनेलाल पटेल के नाम से, एटा का मेडिकल कॉलेज वीरांगना अवंतीबाई लोधी के नाम से, जौनपुर का मेडिकल कॉलेज पूर्व मंत्री उमानाथ सिंह के नाम से, फतेहपुर का मेडिकल कॉलेज अमर शहीद जोधा सिंह अटैया ठाकुर दरियांव सिंह के नाम से संचालित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.