Move to Jagran APP

सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, हर पात्र को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 में प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी तब प्रदेश के हर गरीबों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। शौचालय आवास बिजली 5 लाख की आयुष्मान भारत योजना जन आरोग्य योजना का लाभ पात्र को मिल रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 03:57 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 03:57 PM (IST)
सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, हर पात्र को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित किया।

कुशीनगर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार हर वर्ग के गरीबों को सरकारी योजनाओं से जोड़ रही है। हर पात्र को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा, यह सरकार की प्राथमिकता में है। सामूहिक विवाह कार्यक्रम के माध्यम से सरकार उन अभिभावकों की चिंता दूर कर रही है जो अपनी बेटी की शादी के लिए संसाधन नहीं जुटा पा रहे हैं। यह सुविधा सभी जाति व धर्म के लोगों दी जा रही है। इससे बाल विवाह व दहेज जैसी कुप्रथा से मुक्ति मिलेगी। भगवान बुद्ध की धरती कुशीनगर पर गोरखपुर मंडल की 2503 कन्याओं की शादी कराई जा रही है, यह गौरव की बात है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को जिला मुख्यालय रवींद्रनगर धूस स्थित बुद्धा पार्क में श्रम एवं सेवायोजन विभाग की ओर से आयोजित सामूहिक विवाह समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत की परंपरा में कन्या दान महादान माना गया है। इसमें जाति, क्षेत्र, भाषा आदि का कोई भेदभाव नहीं होता है। वर्ष 2017 के पहले की सरकारें गरीब बेटियों की शादी के बारे में नहीं सोचते थे। सरकार में पहले भी श्रम मंत्रालय था, लेकिन तब इस तरह के कार्यक्रमों के बारे में नहीं सोचा जाता था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 में प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी, तब प्रदेश के हर गरीबों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। शौचालय, आवास, बिजली, 5 लाख की आयुष्मान भारत योजना, जन आरोग्य योजना का लाभ पात्र को मिल रहा है। केंद्र और प्रदेश सरकार इन सभी योजनाओं को पहुंचा रही है। हर गरीबों के उत्थान के लिए किसान योजना, नौजवानों को रोजगार और महिला को सुरक्षा गारंटी मिल रही है। कहा कि प्रदेश में 43 लाख आवास बने, दो करोड़ 61 लाख शौचालय, एक करोड़ 40 लाख विद्युत कनेक्शन, एक करोड़ 56 लाख को उज्जवला योजना के तहत सिलेंडर, 90 लाख लोगों को पेंशन, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, दाे करोड़ 54 लाख को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास और सबका प्रयास चारों एक साथ मिलते हैं तो परिणाम भी बेहतर होता है। यह विवाह समारोह भी उसी का हिस्सा है। भारत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में काेरोना काल में बेहतर कार्य किया गया है। यूपी देश की पहली सरकार थी, जिसने सबको निश्शुल्क राशन दिया और 54 लाख श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता देने की व्यवस्था की। निश्शुल्क जांच व उपचार की सरकार ने व्यवस्था की। पीएम के प्रयास से भारत में 125 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में 16 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है। गरीबों के लिए सरकार मार्च तक निश्शुल्क राशन देने की व्यवस्था कर चुकी है। महीने में दो बार राशन मिलेगा। अंत्योदय कार्डधारक को 35 किग्रा व पात्र गृहस्थी को प्रति यूनिट पर पांच किलो खाद्यान्न मिलेगा। नेशनल पोर्टिबिल्टी के माध्यम से कुशीनगर का श्रमिक देश में कहीं भी राशन ले सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रमिक ही राष्ट्र का निर्माता है, राष्ट्र की नींव है। श्रमिक मजबूत होगा तो देश मजबूत होगा। प्रवासी या निवासी श्रमिक को दो लाख रुपये की सुरक्षा की गारंटी व पांच लाख की प्रतिवर्ष स्वास्थ्य बीमा की सुविधा देंगे। श्रमिक के बच्चों के लिए आवासीय विद्यालय बनाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.