Move to Jagran APP

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने गोरखपुर को दी 180 करोड़ रुपये के परियोजनाओं की सौगात

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रव‍िवार को गोरखपुर को 180 करोड़ रुपये की 15 परियोजनाओं की सौगात दी। इनमें नगर निगम और गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की परियोजनाएं शामिल हैं। सबसे बड़ी परियोजना गोलघर की मल्टी लेवल पार्किंग है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 04:26 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 04:26 PM (IST)
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने गोरखपुर को दी 180 करोड़ रुपये के परियोजनाओं की सौगात
गोरखपुर में कार्यक्रम को संबोध‍ित करते सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रव‍िवार को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के परिसर से शहर को 180 करोड़ 32 लाख रुपये की 15 परियोजनाओं की सौगात दी। इनमें नगर निगम और गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की परियोजनाएं शामिल हैं। सबसे बड़ी परियोजना गोलघर की मल्टी लेवल पार्किंग है। गोलघर के जलकल परिसर में चार मंजिल में बनी मल्टीलेवल पार्किंग को रविवार से आम जनता के लिए खोल दिया गया। पांच नवंबर तक यहां वाहन खड़ा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा।

loksabha election banner

मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण जीडीए ने कराया है। इस पर 38.32 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। यह पूर्वांचल की पहली मल्टी लेवल पार्किंग है। दो साल पहले गोलघर को जाम से मुक्त करने के लिए मुख्यमंत्री ने मल्टीलेवल पार्किंग बनाने के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री ने नगर निगम की 142 करोड़ रुपये की लागत वाली 14 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

सुरक्षित होगा मृत जानवरों का निस्तारण

नगर निगम 3.50 करोड़ रुपये की लागत से मृत पशुओं के निस्तारण के लिए शवदाह गृह भी बनवाने जा रहा है। बिजली से संचालित होने वाले इस शवदाह गृह में बड़े और छोटे पशुओं के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म बनाया जाएगा। अभी पूर्वांचल में कहीं भी पशुओं के लिए शवदाह गृह नहीं है। वाराणसी में कुछ दिनों पहले शवदाह गृह बनाने की कवायद शुरू हुई है। शवदाह गृह बन जाने के बाद पशुओं को दफनाने या इधर-उधर फेंकने से मुक्ति मिल जाएगी।

एक साथ खड़े होंगे छह सौ वाहन

गोलघर स्थित जलकल विभाग के परिसर में बनी मल्टीलेवल पार्किंग में एक साथ छह सौ वाहन खड़े हो सकेंगे। इनमें तीन सौ चार पहिया और तीन सौ दो पहिया वाहन शामिल हैं।

सफाईकर्मियों का सम्मान, मिला डे्रस व डिनर सेट

लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सफाईकमियों को भी सम्मानित क‍िया। शहर के पांच जोन में अच्छा कार्य करने वाले 51 सफाईकर्मियों को चयनित किया गया था। मुख्यमंत्री ने इन्हें ड्रेस, डिनर सेट, मिठाई और 12 सुसज्जित दीए द‍िया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 21 लाभार्थियों को दीपावली से पहले आवास की चाबी म‍िली।

इनका हुआ लोकार्पण

परियोजना लागत

चार्जिंग स्टेशन का निर्माण 11.43

सड़क व नाली निर्माण 3.72

मुफ्त वाईफाई की सुविधा 0.06

दो स्थानों पर जोनल कार्य 0.30

इनका हुआ शिलान्यास

परियोजना लागत

आइटीएमएस 50.25

ठोप अपशिष्ट प्रबंधन 3.50

मृत पशुओं के निस्तारण की मशीन 3.50

सड़क व नाली निर्माण 38.98

पेयजल कार्य 11.94

पानी निकासी का कार्य 1.90

फाइटोरेमेडिएशन 6.78

15 सौ स्ट्रीट लाइट 0.50

पार्कों का सुंदरीकरण 0.34

डूडा की ओर से नाली व सड़क निर्माण 3.72

नोट- आंकड़े करोड़ में

आइटीएमएस - इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

फाइटोरेमेडिएशन - नालों का गंदा पानी साफ करने का कार्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.