Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने 3.19 लाख बच्‍चों को दिया तोहफा, विभाग ने शुरू की तैयारी

गोरखपुर प्राइमरी स्कूलों के 3.19 लाख बच्चे चिड़ियाघर की निश्शुल्क सैर करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग व चिड़ियाघर प्रशासन ने कोविड प्रोटोकाल के तहत स्कूली बच्चों को निश्शुल्क चिड़ियाघर भ्रमण कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 10:02 AM (IST)
सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने 3.19 लाख बच्‍चों को दिया तोहफा, विभाग ने शुरू की तैयारी
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर जिले के परिषदीय स्कूलों के 3.19 लाख बच्चे चिड़ियाघर की निश्शुल्क सैर करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग व चिड़ियाघर प्रशासन ने कोविड प्रोटोकाल के तहत स्कूली बच्चों को निश्शुल्क चिड़ियाघर भ्रमण कराने की तैयारी शुरू कर दी है। प्रथम चरण में नगर क्षेत्र के आसपास तथा बाद में ग्रामीण क्षेत्र के स्कूली बच्चों को अलग-अलग समूहों में बांटकर भ्रमण कराया जाएगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर चिड़ियाघर के लोकार्पण के दौरान कहा था कि यह बच्चों के मनोरंजन के साथ उनके ज्ञानार्जन का बड़ा केंद्र बनेगा। बच्चे यहां आकर वन्य जीवों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर सकेंगे, चूंकि बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में आर्थिक रूप से कमजोर तबके के बच्चे ही अधिक पढ़ते हैं। ऐसे में चिड़ियाघर में प्रवेश शुल्क देने में उन्हें समस्या आ सकती है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने लोकार्पण समारोह के मंच से स्कूली बच्चों के निश्शुल्क भ्रमण की व्यवस्था करने का निर्देश दिया था। चिड़ियाघर में छह साल तक के सभी बच्चों का प्रवेश पहले से ही निश्शुल्क है।

स्कूल खुलने पर चिड़ियाघर देखने आएंगे बच्चे

परिषदीय विद्यालय के छात्रों को निश्शुल्क चिड़ियाघर की सैर कराने के मुख्यमंत्री की हिदायत के बाद शहीद अशफाकउल्ला खां प्राणि उद्यान (गोरखपुर चिड़ियाघर) के निदेशक डा.एच.राजामोहन और बीएसए बीएन सिंह ने आपस में बातचीत कर कार्ययोजना पर चर्चा की। फिलहाल चार अप्रैल तक कक्षा आठ तक के स्कूल बंद हैं। स्कूल खुलने पर परिषदीय छात्रों को निश्शुल्क चिड़ियाघर आने का अवसर मिलेगा। चिड़ियाघर में हो रही भीड़ को देखते हुए एक दिन में दो से तीन परिषदीय स्कूलों के बच्चों को समूहों में बांटकर यहां लाया जाएगा। दिनवार स्कूलों का चयन और बच्चों को चिड़ियाघर लाने का इंतजाम बेसिक शिक्षा विभाग करेगा। इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए फिजिकल डिस्टेसिंग, मास्क व सैनिटाइजर के इस्तेमाल का भी ध्यान रखा जाएगा।

नजदीक से वन्य जीवों से रूबरू हो सकेंगे बच्चे

स्कूल खुलने पर चिड़ियाघर भ्रमण के दौरान बच्चे निकट से वन्य जीवों से रूबरू हो सकेंगे। इस दौरान बच्चे बब्बर शेर पटौदी, शेरनी मरियम, बाघ मैलानी, तेंदुआ नारद, दरियाई घोड़ा लक्ष्मी और जय समेत 154 वन्यजीवों से गुलजार 121 एकड़ के इस चिड़ियाघर के बारे में दूसरों से मिल रही जानकारी से स्वयं रूबरू होंगे।

मुख्यमंत्री के निर्देश के क्रम में स्कूल खुलने पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए बच्चों को चिड़ियाघर का भ्रमण कराया जाएगा। बच्चों को अलग-अलग समूहों में बांटकर चिड़ियाघर लाया जाएगा, ताकि वह आसानी से भ्रमण कर सकें। - बीएन सिंह, बीएसए।



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.