Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ के पास पहुंचा मतांतरण का मामला तो हरकत में आई पुलिस, हिरासत में लिया गया आरोपित

CM Yogi Adityanath In Gorakhpur गोरखपुर में मुख्यमंत्री के समक्ष मतांतरण का मामला सामने आया तो पुलिस रेस हो गई। एक महिला ने मुख्यमंत्री से शिकायत की कि एक युवक ने हिन्दू बताकर उससे कोर्ट मैरिज कर ली। बाद में असली पहचान खुलने पर जबरन मतांतरण का दबाव बनाने लगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 06:50 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 09:28 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ के पास पहुंचा मतांतरण का मामला तो हरकत में आई पुलिस, हिरासत में लिया गया आरोपित
गोरखपुर में जनता की समस्याएं सुनते सीएम योगी आदित्यनाथ। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। CM Yogi Adityanath In Gorakhpur: गोरखनाथ मंदिर के हिन्दू सेवाश्रम भवन में आयोजित जनता दर्शन में मुख्यमंत्री के समक्ष मतांतरण का मामला सामने आया। मुल रूप से बांसगांव क्षेत्र की महिला वर्तमान में रामगढ़ताल क्षेत्र में रहती है। महिला ने बुधवार की सुबह मुख्यमंत्री से शिकायत की कि कोतवाली क्षेत्र के नखास निवासी अमीरुल हक ने हिन्दू नाम बताकर उससे कोर्ट मैरिज कर ली। बाद में असली पहचान खुलने पर जबरन मतांतरण का दबाव बनाने लगा। मुख्यमंत्री ने इस मामले में कार्रवाई का निर्देश दिया। इसके बाद रामगढ़ताल थाना पुलिस ने आरोपित युवक को हिरायत में ले लिया है। इस मामले में मुकदमा दर्ज करने की तैयारी है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री के सामने मामला जाने के बाद पुलिस ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है। जनता दर्शन के बाद महिला को रामगढ़ताल थाने पर बुलाया गया। उसके बाद आरोपित को हिरासत में ले लिया गया। प्रभारी निरीक्षक जेएन सिंह ने बताया कि आरोपित अमीरुल उर्फ अमीन को हिरासत में ले लिया गया है। मामले में तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

शिकायतों का निस्तारण न करने पर अधिकारियों पर नाराज हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता दर्शन में एक ही तरह की शिकायत लेकर फरियादियों के बार-बार आने पर मुख्यमंत्री अधिकारियों पर नाराज हुए और उन्हें फटकार लगाई। जमीन विवाद से जुड़े मामलों में ये फरियादी पहले भी आ चुके थे और मुख्यमंत्री ने निस्तारण का निर्देश भी दिया था पर निस्तारण न होने पर उन्होंने नाराजगी जताई और जिलाधिकारी तथा एसएसपी को निस्तारण करने का निर्देश दिया। दो दिवसीय गोरखपुर दौरे पर आए मुख्यमंत्री ने बुधवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर के हिन्दू सेवाश्रम भवन में जनता दर्शन में आए करीब 300 फरियादियों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनीं। आज भी सर्वाधिक मामले थानों पर सुनवाई न होने एवं राजस्व से जुड़े थे।

मुख्यमंत्री ने पिछली बार स्पष्ट कहा था कि तहसील एवं थाना स्तर के मामलों को वहीं निपटा दिया जाए, ये मामले मुख्यालय तक नहीं आने चाहिए। उन्होंने कहा कि मामले यहां तक आ रहे हैं, इससे साबित होता है कि जनता की समस्याओं को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। गोरखपुर के इब्राहिमपुर निवासी राममिलन ने ड्यूक ग्रुप आफ फार्मिंग इंटरनेशनल के निदेशक कौशल किशोर सहित अन्य पर धनराशि के गबन का आरोप लगाया।

जनता दर्शन में मुख्यमंत्री के समक्ष छह मामले ऐसे आए, जिनमें लोगों ने गंभीर बीमारी से जूझ रहे स्वजन के इलाज के लिए आर्थिक मदद मांगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पैसे के अभाव में किसी का इलाज नहीं रुकेगा। ऐसे लोगों की मदद की जाएगी। उन्होंने अस्पताल से एस्टीमेट बनवाकर देने को कहा।

सऊदी अरब से भाई का शव मंगाने की लगाई गुहार

जनता दर्शन में पहुंचे कुशीनगर जिले के कप्तानगंज क्षेत्र के ग्राम जमुआन निवासी चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि उनके बड़े भाई बेचूलाल का सऊदी अरब में निधन हो गया है। उन्होंने बेचूलाल का शव मंगाने की मांग की।

अलग-अलग जिलों से आए फरियादी

जनता दर्शन में अलग-अलग जिलों के फरियादी पहुंचे थे। अधिकतर के मामले राजस्व से जुड़े थे। महराजगंज के पनियरा क्षेत्र के बांकेलाल ने बड़े पिता पर गलत तरीके से जमीन नाम करा लेने व कुशीनगर के संतोष कुमार दुबे ने सांस्कृतिक संस्थान के लिए सुरक्षित जमीन को कुछ लोगों द्वारा कब्जा कर लेने की शिकायत की। देवरिया के रुद्रपुर से आई प्रियंका सिंह ने अपनी जमीन से कब्जा हटवाने, कुशीनगर के परतावल के रंजीत शर्मा ने घर बनाने के लिए जमीन दिलाने, देवरिया के सलेमपुर क्षेत्र के ग्राम ठेगल ग्यास निवासी जयमल चौहान ने अपनी जमीन पर अवैध निर्माण को रोकवाने की मांग की।

परंपरागत रही मुख्यमंत्री की दिनचर्या

गोरखनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री की दिनचर्या परंपरागत रही। सुबह गुरु गोरखनाथ की पूजा करने के बाद उन्होंने ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के समाधि स्थल पर जाकर उनका आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर का भ्रमण किया और गोशाला में जाकर करीब आधा घंटा तक गायों के बीच रहे। उन्होंने गायों को गुड़ व चना खिलाया। इस दौरान मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी, अजय सिंह, वीरेंद्र सिंह मौजूद रहे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने कुछ उद्यमियों सहित कई लोगों से बात की। दिन में कुछ कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री करीब दो बजे गोरखनाथ मंदिर लौट आए। यहां से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ओलंपिक में भाग लेने के लिए चयनित खिलाड़ियों से बात की। मुख्यमंत्री शाम पांच बजे के बाद हेलीकाफ्टर से वाराणसी के लिए रवाना हो गए।

मुख्यमंत्री के सामने पहुंचा परफार्मेंस ग्रांट में गड़बड़ी का मामला

भटहट : परफार्मेंस ग्रांट के लिए चयनित ग्राम पंचायत जंगल हरपुर में हुए गड़बड़ी का मामला बुधवार को मुख्यमंत्री तक पहुंचा। गांव के निवासी रामचंद्र चौहान ने जनता दर्शन में उपस्थित होकर 47 लाख रुपए के फर्जी भुगतान कराने के प्रयास की जानकारी दी। बताया कि यह काम करने वाली फर्म पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। मुख्यमंत्री ने वहां मौजूद अधिकारियों को कार्रवाई का निर्देश दिया। ग्राम पंचायत जंगल हरपुर में परफारमेंस ग्रांट के तहत पचास लाख रुपये की प्रथम किस्त जारी हुई थी। 24 दिसंबर को डिजिटल हस्ताक्षर का दुरुपयोग कर खाते से 47 लाख रुपए की धनराशि बिना आवश्यक कार्यवाही पूर्ण किए ही एक ही फर्म को भुगतान करने का मामला प्रकाश में आया था। गांंव के सचिव द्वारा अधिकारियों को लिखित सूचना देने के साथ ही बैंक में भुगतान रुकवाने का पत्र दिया गया था। मामले की जांच ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अनुराग जैन के नेतृत्व में गठित कमेटी ने की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.