जल निकासी की समस्या से नागरिक परेशान, बजट में अभाव में अटका प्रस्ताव

शहर के वार्ड संख्या 25 रौनियारी टोला में समस्याओं की लंबी फेहरिस्त है। मुख्य मार्ग को छाेड़ कर मोहल्लों की सड़कें टूटी है अतिक्रमण व टूटी नालियों से लोग परेशान हैं। टूटी नालियों के मरम्मत का प्रस्ताव बजट के अभाव में फाइलों में अटक कर रह गया है।

Navneet Prakash TripathiPublish: Mon, 17 Jan 2022 07:05 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 07:05 AM (IST)
जल निकासी की समस्या से नागरिक परेशान, बजट में अभाव में अटका प्रस्ताव

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शहर के वार्ड संख्या 25 रौनियारी टोला में समस्याओं की लंबी फेहरिस्त है। मुख्य मार्ग को छाेड़ कर मोहल्लों की सड़कें टूटी है, अतिक्रमण व टूटी नालियों से लोग परेशान हैं। टूटी नालियों के मरम्मत का प्रस्ताव बजट के अभाव में फाइलों में अटक कर रह गया है।

इसी वार्ड में है तहसील मुख्‍यालय

वार्ड की आबादी 9 हजार व मतदाता की संख्या छह हजार है। इस वार्ड में तहसील, स्टेशन रोड समेत कई महत्वपूर्ण जगह भी है, बावजूद इसके इस वार्ड की व्यवस्था बेहतर नहीं हो सकी है। नालियां टूट गई है और सड़कें में जगह-जगह गड्ढा हो गया है। जिसके चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

टूटी सड़कें बनी मोहल्ले की पहचान

मुख्य मार्ग को छोड़ दिया जाए तो मोहल्ले की अधिकांश सड़कें टूट गई है। बजाजी रोड, रौनियारी गली, मालवीय रोड की दोनों पटरी, आर्य समाज गली की सड़क जगह-जगह टूट गई है। जिसके चलते लोगों को उन सड़कों पर चलने में दिक्कत होती है। जल निकासी की भी व्यवस्था बहुत बेहतर नहीं है। रौनियारी मोहल्ला, मोहन लाल रोड की नाली टूट गई है। जिसके चलते आए दिन नालियां जाम हो जाती हैं और सड़क पर पानी बहने लगता है। इसके अलावा नगर पालिका के ठीक सामने वाली नाली भी जगह-जगह टूट गई है।

क्‍या कहते हैं वार्ड के लोग

सौरभ वर्मा ने बताया कि साफ-सफाई हर दिन होती है, लेकिन दिन में भी लोगों के सड़क पर कचरा रख देने के चलते गंदगी सड़क पर फैल जाती है। सुबह की तरह दोपहर बाद भी मोहल्ले में सफाई होनी चाहिए। विमल जोशी का कहना है कि जल निकासी का बेहतर इंतजाम नहीं है, जिसके चलते बारिश के दिनों में सड़क पर पानी लग जा रहा है और सड़केेें टूट जा रही हैं। इसकी व्यवस्था होनी चाहिए। सफाई पर भी नगर पालिका प्रशासन को विशेष ध्यान देना चाहिए। गोपाला कन्‍नौजिया ने बताया कि बिजली व्यवस्था बेहतर करने पर भी जोर दिया जाना चाहिए। जर्जर तार होने के चलते आए दिन फाल्ट की समस्या भी रहती हैं। सेंट्रल पुलिस चौकी के सामने तार जर्जर हो गया है। इसके अलावा कुछ मोहल्लों में विद्युत पोल की भी आवश्यकता है।

टूटी सड़कें, पटरी पर अवैध कब्‍जा

रहमान ने कहा कि मुख्य सड़क की पटरी पर अवैध कब्जा हो गया है, जिसके चलते जाम की समस्या रहती है, जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए अतिक्रमण हटाया जाना चाहिए। साथ ही टूटी सड़कों की मरम्मत होनी चाहिए। आशीष कुमार गुप्‍ता ने बताया कि नाली व टूटी सड़कों के मरम्मत के लिए प्रस्ताव तैयार कर नगर पालिका को भेजा गया है। जल्द ही बजट मिलने का आश्वासन मिला है। बजट मिलने के बाद सड़कों का निर्माण कराया जाएगा।

नालियों की मरम्‍मत के लिए भेजा गया प्रस्‍ताव

नगर पालिका अध्‍यक्ष अलका सिंह ने बताया कि वार्ड में सफाई इंतजाम बेहतर है। टूटी नाली व सड़क के मरम्मत के लिए प्रस्ताव आया है। बजट का अभाव है। बजट मिलने के बाद मरम्मत का कार्य शुरू कराया जाएगा। बिजली का तार बदलने के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की गई है।

Edited By Navneet Prakash Tripathi

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept