Move to Jagran APP

CISCE Bord ने परीक्षा को लेकर जारी की गाइडलाइन, अब ऐसे होंगी परीक्षाएं

CISCE Bord ने परीक्षा को लेकर जारी की गाइडलाइन।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 09:58 AM (IST)
CISCE Bord ने परीक्षा को लेकर जारी की गाइडलाइन, अब ऐसे होंगी परीक्षाएं
CISCE Bord ने परीक्षा को लेकर जारी की गाइडलाइन, अब ऐसे होंगी परीक्षाएं

गोरखपुर, जेएनएनसीआइएससीई (काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस) ने कोरोना के मद्देनजर जुलाई में रिम ​​परीक्षाओं को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद स्कूल के पूरे भवन को सैनिटरीज़ करना होगा। स्कूल परिसर में न तो भीड़ एकत्र होने देना है और न ही अभिभावकों को ही प्रवेश देना होगा। बच्चों को समय से पूर्व बुलाकर सैनिटरीज़ करने के बाद ही कक्ष में प्रवेश देना होगा। बोर्ड की गाइडलाइन पहुंचते ही जनपद में बोर्ड द्वारा संचालित स्कूलों में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

loksabha election banner

बोर्ड की गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करने से पहले प्रत्येक परीक्षार्थियों की मुख्य द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके बाद एक-एक परीक्षार्थियों को सैनिटरीज़ करने के बाद ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए परीक्षा कक्ष की अधिक से अधिक संख्या बढ़ाई जाएगी और उनमें पर्यवेक्षक की तैनाती की जाएगी। बोर्ड ने शौचालय को भी सैनिटरीज़ करने का निर्देश दिया है। साथ ही टॉयलेट के बाहर एक-एक सहायक की तैनाती करने को कहा है, जो टॉयलेट की नियमित निकासी करें। फिटिंग्स के बाहर साबुन, हैंडसेटवॉश व सैनिटाइजर पर्याप्त मात्रा में रखे जाएं, ताकि छात्र अपने हाथों को साफ रख सकें।

अधिक संख्या होने पर अलग-अलग प्रवेश द्वार और निकास द्वार होंगे

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की अधिक संख्या होने पर बोर्ड ने अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार रखने को कहा है, ताकि फिजिकल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर छात्र दूरी बनाकर कक्ष में प्रवेश कर सकें।

बोर्ड की गाइडलाइन मिल चुकी है। परीक्षा के दौरान इसकी शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाएगा। परीक्षा से पूर्व विद्यालय के भवनों को सैनिटरीज़ भी किया जाएगा। परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को संकाय लगाना अनिवार्य होगा।

- फादर सीबी जोसफ, प्रधानाचार्य, सेंट जोसेफ स्कूल, खोराबार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.