Move to Jagran APP

Corona virus : गोरखपुर के सिनेमा हॉल बंद, मॉल व बाजारों में पसरा सन्नाटा Gorakhpur News

बुधवार को सुबह से ही शहर के सभी मल्टीप्लेक्स व सिनेमा हाल बंद कर दिए गए। मॉल एवं दुकानें खुलीं जरूर लेकिन ग्राहक न के बराबर नजर आए।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 08:18 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 08:18 PM (IST)
Corona virus : गोरखपुर के सिनेमा हॉल बंद, मॉल व बाजारों में पसरा सन्नाटा Gorakhpur News
Corona virus : गोरखपुर के सिनेमा हॉल बंद, मॉल व बाजारों में पसरा सन्नाटा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सतर्कता बाजारों में दिखने लगी है। प्रदेश सरकार की ओर से आदेश जारी करने के बाद बुधवार को सुबह से ही शहर के सभी मल्टीप्लेक्स व सिनेमा हाल बंद कर दिए गए। मॉल एवं दुकानें खुलीं जरूर, लेकिन ग्राहक न के बराबर नजर आए। रेती, शाहमारुफ, नखास, साहबगंज जैसे व्यस्त रहने वाले बाजारों में चहलकदमी बहुत कम दिखी।

loksabha election banner

सोशल डिस्टेंसिंग की अपील का साफ दिखा असर

भारत में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। इसी क्रम में सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहने की सलाह भी दी जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग (सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना, कम से कम लोगों से मिलना) को लेकर भी सरकार की ओर से अपील की गई है। अपील का असर नजर आ रहा है। गोरखपुर में कोरोना वायरस का कोई केस भले न मिला हो, लेकिन इसको लेकर अब लोग स्वत: सतर्कता बरतने लगे हैं। बाजार में इसी का असर देखने को मिला है।

मॉल एवं दुकानों में कोरोना से बचाव के इंतजाम

मल्टीप्लेक्स भले बंद हो गए हों लेकिन मॉल की दुकानें खुली रहीं। हर जगह कोरोना से बचाव के लिए इंतजाम किए गए थे। मोहद्दीपुर स्थित ओरियन मॉल में प्रवेश से पहले जांच के दौरान आने वाले लोगों को सैनिटाजेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा था। सिटी मॉल में मुख्य द्वार पर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था तो नहीं दिखी लेकिन सभी सुरक्षा गार्ड मास्क पहने नजर आए। सिनेमा रोड पर बने कांप्लेक्स की दुकानों में काम करने वाले कर्मचारी मास्क लगा रखे थे और समय-समय पर हाथों में सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहे। एडी मॉल में व्यवस्था और पुख्ता दिखी। यहां प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की थर्मल सेंसर से जांच की गई। दुकानों में यहां भी ग्राहक न के बराकर रहे। सभी दुकानों में काम करने वाले कर्मचारियों के चेहरे पर मास्क लगे थे।

आसानी से हो रहा था गाडिय़ों का आवागमन

शहर के रेती, शाहमारुफ, घंटाघर, नखास, साहबगंज, बक्शीपुर, अलीनगर जैसे बाजारों में जाम आम बात है। मंगलवार को बंद होने के बाद बुधवार को इन इलाकों में जाम की स्थिति काफी गंभीर रहती थी लेकिन इस बार भीड़ काफी कम रही। चारपहिया वाहनों का आवागमन भी सामान्य तरीके से हो रहा था। गीता प्रेस रोड पर रेडीमेड कपड़ों की दुकान चलाने वाले संजय सिंहानिया के अनुसार ग्राहकों की संख्या में काफी कमी आई है। गोलघर, बेतियाहाता आदि बाजारों में भी पूरे दिन लोगों का आना कम रहा। शहर के सुपर मार्केट की स्थिति भी कुछ अच्छी नहीं रही। फैशन बिगबाजार, पैंटालून, बिग बाजार हो या कोई अन्य सुपर बाजार, हर जगह ग्राहक कम नजर आए। इंदिरा बाल विहार पर भी रोज की तुलना में कम भीड़ नजर आई।

आए थे बाजार, जुबां पर थी कोरोना की चर्चा

बाजार में आए लोग दुकानों पर जाते तो सामान के मोलभाव के साथ ही कोरोना की चर्चा जरूर करते। जरूरी काम से जो लोग घरों से निकल रहे हैं, वे इससे बचाव के उपायों पर बात कर रहे हैं। जहां भीड़भाड़ अधिक दिख रही है, वहां से किनारे हटने में तत्परता दिखा रहे हैं। 

31 मार्च तक स्तूप वा संग्रहालय हुआ बंद, पर्यटक वापस

कोरोना वायरस की देखते हुए सिद्धार्थनगर जिले में कपिलवस्तु स्थित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण कपिलवस्तु संग्रहालय कपिलवस्तु स्तूप गनवरिया प्राचीन स्थल, राजप्रसाद, एवं राजकीय बौद्ध संग्रहालय को 31 मार्च तक के लिए बन्द कर दिया गया है। कपिलवस्तु संग्रहालय के सहायक पुरातत्व विद डॉ. केबी शर्मा ने बताया भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के स्मारक निदेशक डॉ.अर्विन मंजुल के निर्देशानुसार कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए आगामी 31 मार्च तक पर्यटकों के लिए बन्द कर दिया गया है। पर्यटक स्थल को बंद करने के वजह से मंगलवार को भारी संख्या में पर्यटकों को वापस होना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.