Move to Jagran APP

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बोले, जहां कोरोना के ज्यादा मामले, वहां कराएं सबकी जांच Gorakhpur News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जहां कोरोना के ज्यादा मामले मिलें वहां सभी की जांच कराएं। स्वास्थ्य विभाग ज्यादा से ज्यादा नागरिकों की एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच कराए। कारोना संक्रमित के संपर्क में रहने वाले कम से कम 30 लोगों की जांच कराएं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 07:05 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 07:05 PM (IST)
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बोले, जहां कोरोना के ज्यादा मामले, वहां कराएं सबकी जांच Gorakhpur News
मेडिकल कालेज में कोरोना नियंत्रण, कोविड टीकाकरण व इंसेफ्लाइटिस उन्मूलन के संबंध में बैठक करते सीएम योगी आदित्‍यनाथ। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जहां कोरोना के ज्यादा मामले मिलें वहां सभी की जांच कराएं। स्वास्थ्य विभाग ज्यादा से ज्यादा नागरिकों की एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच कराए। कारोना संक्रमित के संपर्क में रहने वाले कम से कम 30 लोगों की जांच कराएं और इलाज की पर्याप्त व्यवस्था रखें। कोविड लेवल दो व तीन के अस्पतालों में पर्याप्त बेड की व्यवस्था रखें। इसकी जिम्मेदारी डीएम और सीएमओ की होगी। मैनपावर की कमी को भी दूर कर लें। कोरोना की जांच सरकारी व्यवस्था में पूरी तरह निश्शुल्क है।

prime article banner

प्राइवेट अस्‍पताल में कोई ज्‍यादा पैसे मांगे तो करें कार्रवाई

प्राइवेट में यदि कोई ज्यादा पैसे मांगता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के डीएम को रात्रि कर्फ्यू लागू करने का निर्णय लेने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में कोरोना नियंत्रण, कोविड टीकाकरण व इंसेफ्लाइटिस उन्मूलन के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के गोरखपुर मंडल के अफसरों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए रात नौ बजे तक शादी-विवाह समेत सभी कार्यक्रम संपन्न करा लें। इस दौरान सांसद रविकिशन शुक्ल, राज्यसभा सदस्य जयप्रकाश निषाद, विधायक विपिन सिंह, संगीता यादव, शीतल पांडेय, संत प्रसाद, डा. विमलेश पासवान, कमिश्नर जयंत नार्लिकर, डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन, एसएसपी दिनेश कुमार पी, सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय, बीआरडी मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. गणेश कुमार, महराजगंज, देवरिया व कुशीनगर के सीएमओ आदि मौजूद रहे।

सामूहिक प्रयास से कोरोना पर पाएंगे काबू

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना का यह दूसरा फेज भी पहले चरण की तरह ही भले ही चुनौतीपूर्ण है, लेकिन सामूहिक प्रयासों से इस पर काबू पाने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। कोरोना जांच और टीकाकरण के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं। जांच व टीकाकरण में की व्यवस्था जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी की जिम्मेदारी है।

मास्क न लगाने वालों पर करें कार्रवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों से कहा कि कोरोना से बचाव के कार्यक्रमों में किसी भी स्तर पर लापरवाही अक्षम्य होगी। सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ नहीं होने दें, सामाजिक दूरी का पालन, मास्क के प्रयोग की अनिवार्यता पर लगातार नजर रखें। जरूरत पर कार्रवाई भी की जाए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना से बचाव के लिए स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देने की हिदायत दी। सीएम योगी ने कहा सभी जिलों के डीएम और सीएमओ कोरोना के संबंध में नियमित समीक्षा करें और जांच व टीकाकरण पर फोकस करते हुए कोरोना का फैलाव रोकने की दिशा में कार्रवाई करें।

यह भी दिए निर्देश

-महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश, केरल, कर्नाटक आदि प्रदेशों से आने वालों की अनिवार्य रूप से हो कोरोना जांच।

-हर ग्राम पंचायत, वार्ड, नगर निकायों आदि में निगरानी समितियां गठित कर उसे क्रियाशील करें, निगरानी समितियों से संवाद स्थापित करें।

-इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम में स्वास्थ्य एवं प्रशासन का वरिष्ठ अफसर तैनात हो।

-कोविड हास्पिटल में सीसीटीवी कैमरा लगे ताकि गतिविधि व व्यवस्था पर रखी जा सके नजर।

-मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित हो।

-खुले मैदान के कार्यक्रम में दो सौ बंद कमरे में सौ से ज्यादा लोग न हों।

-अस्पतालों में आक्सीजन की कमी न हो

-स्वच्छता एवं सेनेटाइजेशन पर दें विशेष ध्यान

-गांव में एक कोरोना संक्रमित मिले तो पूरे गांव को कराएं सैनिटाइज

-108 एंबुलेंस में से आधे कोरोना मरीजों को करें रिजर्व

-11 से 14 अप्रैल तक मनाएं विशेष टीका उत्सव

टीका खराब होने की संख्या हर हाल में रोकें, ज्यादा से ज्यादा को लगाएं टीका

सरकारी व निजी कार्यालयों, औद्योगिक संस्थानों आदि में कोविड हेल्प डेस्क बनाएं, सैनिटाइजर व पल्स आक्सीमीटर रखें। जेई व एईएस पर नियंत्रण के लिए सभी ईटीसी को क्रियाशील किया जाए।

कंट्रोल रूम में तैनात हैं 150 कर्मी

कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने मुख्यमंत्री को स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन की व्यवस्था की जानकारी दी। डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रूम में 150 कर्मचारी तैनात हैं। तीन शिफ्ट में कंट्रोल रूम में 24 घंटे काम चल रहा है।

मंडल में कोरोना की स्थिति

जिला       कुल पाजिटिव  सक्रिय    ठीक हुए    मृत्यु

गोरखपुर    23410          1688     21358     369

देवरिया     7133            331         6705       97

कुशीनगर   5995           251         5680        64

महराजगंज  6054          170         5792       91

कुल       42592             2440       3989       621

नोट- आंकड़े नौ अप्रैल शाम सात बजे तक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.