Move to Jagran APP

Chhath 2020: गोरखपुर के सौ से ज्यादा पार्कों में होगी पूजा, 100 अतिरिक्त बसें चलवाएगा रोडवेज

गोरखपुर में छठ पूजा के लिए सौ से ज्यादा पार्कों को तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा राप्‍ती नदी के तट पर विशेष व्‍यवस्‍था की जा रही है। रोडवेज ने छठ पर सौ से अधिक अतिरिक्‍त बसें चलाने की घोषणा की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 10:25 AM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 10:25 AM (IST)
Chhath 2020: गोरखपुर के सौ से ज्यादा पार्कों में होगी पूजा, 100 अतिरिक्त बसें चलवाएगा रोडवेज
गोरखपुर में छठ पूजा की तैयारी शुरू हो गई है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। छठ पूजा की तैयारियों में नगर निगम जुट गया है। सौ से ज्यादा पार्कों में छठ पूजा के लिए सफाई शुरू करा दी गई है। इन पार्कों में छठ पूजा के लिए बने छोटे पोखरों में नगर निगम ही पानी भरेगा। नदियों के किनारे बनाए गए छठ घाटों तक जाने वाले रास्तों की मरम्मत का काम शुरू हो गया है। रास्तों के दोनों तरफ बैरिकेडिंग भी की जाएगी। रेलवे और रोडवज ने भी छठ की तैयारी शुरू कर दी है। छठ पर रेलवे कई स्‍पेशल ट्रेने चलाने की तैयारी कर रहा है तो रोडवेज ने छठ पर सौ अतिरिक्‍त बसें चलाने की घोषणा की है।

loksabha election banner

नगर निगम ने शुरू की तैयारी, राप्ती तट पर छह लाख रुपये से होगी बैरिकेडिंग

राप्ती नदी किनारे तकियाघाट, हनुमानगढ़ी समेत कई स्थानों पर छठ पूजा होती है। तकियाघाट व हनुमानगढ़ी में व्यवस्था पर छह लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। तकियाघाट तक पहुंचने में सहूलियत के लिए नाले पर ह्यूमपाइप लगाया जाएगा। घाट, ताल व पार्कों की सफाई के लिए अफसरों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए तालाब व पोखरों की भी सफाई कराई जाएगी। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.मुकेश रस्तोगी ने बताया कि छठ घाटों पर सफाई के इंतजाम पूरे रहेंगे। मुख्य अभियंता सुरेश चंद ने बताया कि छठ घाटों पर प्रकाश की व्यवस्था और बैरिकेडिंग की जाएगी।

कोरोना के प्रति किया जाएगा जागरूक

नगर निगम छठ घाटों पर आने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना से बचाव की जानकारी देगा। यहां पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाएगा।

12 नवंबर से शुरू होगा 100 अतिरिक्त बसों का संचालन 

दीपावली और छठ पर्व पर परिवहन निगम (रोडवेज) यात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न रूटों पर 100 अतिरिक्त बसें चलाएगा। बसों का संचालन 12 से 21 नवंबर तक किया जाएग। आवश्यकतानुसार छठ पर्व बाद भी अतिरिक्त बसों का संचालन होगा। जरूरत पड़ने पर गोरखपुर परिक्षेत्र के लोकल रूटों पर चलने वाली अनुबंधित बसों का फेरा भी बढ़ा दिया जाएगा।

 फिलहाल, गोरखपुर परिक्षेत्र से दिल्ली, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी आदि रूटों पर बसों को चलाने की योजना है। राप्ती नगर डिपो से लखनऊ के लिए 11, प्रयागराज के लिए 10 और दिल्ली के लिए 11 बसें चलेंगी। गोरखपुर डिपो से भी कई प्रमुख शहरों के लिए अतिरिक्त बसों की सेवा शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा लोकल रूटों (देवरिया, सलेमपुर, बरहज, रुद्रपुर, पडरौना, महराजगंज, सौनौली, सिद्धार्थनगर, बस्ती और बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र) पर चलने वाली 325 बसों का फेरा बढ़ाया जाएग। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी के अनुसार अतिरिक्त बसों को दुरुस्त करा दिया गया है। बसों को निर्बाध गति से संचालित करने के लिए संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दे दिया गया है। संक्रमण से बचाव के लिए बरती जा रही सावधानियों का अनुपालन कराया जा रहा है।

छुट्टियां निरस्त, लगातार कार्य करने वालों को मिलेगा इनाम

परिवहन निगमन ने दीपावली और छठ पर्व में सुपरवाइरों, परिचालकों और चालकों की छुटि्टयां निरस्त कर दी  हैं। लगातार नौ दिन तक कार्य करने वाले संविदा चालकों और परिचालकों को 3150 रुपये, नियमित चालकों और परिचालकों को 400 रुपये तथा लगातार दस दिन कार्य करने वाले डिपो और क्षेत्रीय कार्यशाला में तैनात कर्मचारियों को एक हजार रुपये प्राेत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। यह प्रोत्साहन राशि वेतन के अतिरिक्त होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.