Move to Jagran APP

सीमेंट कंपनी ने खींचे हाथ, अब फंस गया सड़क निर्माण Gorakhpur News

हरिहर प्रसाद दुबे मार्ग के नाम से प्रसिद्ध इस सड़क का निर्माण नगर निगम को कराना है। इसका ठीका एक कंपनी को दिया गया था उसने अब निर्माण कराने से मना कर दिया है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 09:01 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 09:01 AM (IST)
सीमेंट कंपनी ने खींचे हाथ, अब फंस गया सड़क निर्माण Gorakhpur News
सीमेंट कंपनी ने खींचे हाथ, अब फंस गया सड़क निर्माण Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। रुस्तमपुर से फिराक चौराहे तक सीसी सड़क का निर्माण फंस गया है। लॉकडाउन में आर्थिक स्थिति ठीक न होने का हवाला देते हुए प्राइवेट सीमेंट कंपनी से सड़क निर्माण से हाथ खींच लिए है। सड़क निर्माण में होने वाला आधा खर्च सीमेंट कंपनी दे रही थी।

loksabha election banner

रुस्तमपुर से फिराक चौराहा तक बननी थी सीसी सड़क

रुस्तमपुर से फिराक चौराहे की सड़क जर्जर हो चुकी है। हरिहर प्रसाद दुबे मार्ग के नाम से प्रसिद्ध इस सड़क का निर्माण नगर निगम को कराना है। पिछले साल एक प्राइवेट सीमेंट कंपनी के अफसरों ने नगर निगम के अफसरों से मुलाकात कर सड़क निर्माण की इच्छा जताई थी। कंपनी ने सड़क निर्माण खुद करने और लागत के आधे रुपये खुद वहन करने का भरोसा दिया था। 1.60 किलोमीटर लंबी सड़क को सीसी बनाने में 1.80 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया। माल एवं सेवाकर (जीएसटी) समेत सड़क निर्माण के लिए नगर निगम को 93 लाख रुपये देने थे।

वर्ष 2002 में बनी थी सड़क

रुस्तमपुर से फिराक चौराहा तक की सड़क का निर्माण वर्ष 2002 में हुआ था। अब सड़क में जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत बारिश के दिनों में होती है। सड़क पर जलभराव के कारण गड्ढों का पता नहीं चलता इसलिए रोजाना हादसे होते रहते हैं। बेतियाहाता वार्ड के पार्षद विश्वजीत त्रिपाठी कहते हैं कि अवस्थापना निधि से सड़क निर्माण की मंजूरी मिल गई थी लेकिन नगर निगम के अफसरों ने प्राइवेट सीमेंट कंपनी का हवाला देते हुए सड़क नहीं बनने दी। नगर निगम के चीफ इंजीनियर सुरेश चंद का कहना है कि सीमेंट कंपनी ने खुद सड़क निर्माण की पहल की थी लेकिन अब आर्थिक स्थिति का हवाला देकर उन्होंने प्रस्ताव वापस ले लिया है। नगर निगम खुद सड़क बनवाएगा।

निर्माण कार्य वाले स्थलों पर संकेतक लगाने के निर्देश

जिलाधिकारी के.विजयेंद्र पांडियन ने 12 जुलाई तक संभावित भारी वर्षा के मौसम विभाग के अनुमान के बीच नगर आयुक्त को अतिरिक्त सावधानी के साथ ही सुरक्षा बतरने का निर्देश दिया है। डीएम ने कहा है कि भारी वर्षा के कारण शहरी इलाकों में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। महानगर में कई जगहों पर सड़क व नाले का निर्माण कार्य चल रहा है। इस कारण जगह-जगह गड्ढे और मलबे एकत्र हो गए हैं, बरसात के कारण इन गड्ढों में पानी भरने के कारण इनकी गहराई का पता नहीं चलने व मलबों का निस्तारण नहीं होने से सड़क पर दुर्घटनाएं हो रही हैं। डीएम ने नगर आयुक्त को निर्देशित किया है कि जिन जगहों पर निर्माण कार्य हो रहे हैं वहां पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही संकेतक भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा वर्षा के दौरान जल निकासी के लिए मड पंप एवं स्थाई पंप हाउसों को क्रियाशील रखा जाए। इसमें किसी भी तरह लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.