Move to Jagran APP

CBSE Result 2021: 12वीं के विद्यार्थियों के आपत्तियों का शीघ्र निस्तारण करेगा सीबीएसई, इस त‍िथ‍ि तक कर सकते हैं आवेदन

CBSE Result 2021 सीबीएसई ने अंकों से जुड़े मामलों के निस्तारण का निर्णय लिया है। बोर्ड ने इसकी प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही गाइडलाइन भी जारी कर दी है। चार चरणों में प्रक्रिया पूरी कर छात्रों की समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 08:20 AM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 01:29 PM (IST)
CBSE Result 2021: 12वीं के विद्यार्थियों के आपत्तियों का शीघ्र निस्तारण करेगा सीबीएसई, इस त‍िथ‍ि तक कर सकते हैं आवेदन
सीबीएसई ने अंकों से जुड़े मामलों के निस्तारण की प्रक्र‍िया शुरू कर दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। CBSE Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अंकों से जुड़े मामलों के निस्तारण का निर्णय लिया है। बोर्ड ने इसकी प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही गाइडलाइन भी जारी कर दी है। चार चरणों में प्रक्रिया पूरी कर छात्रों की समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। इसके तहत छात्र नौ से लेकर 12 अगस्त तक प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। बोर्ड द्वारा 14 अगस्त तक रिजल्ट से जुड़े मामलों का निस्तारण किया जाएगा।

loksabha election banner

सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि रिजल्ट को लेकर वे छात्र दावा कर सकते हैं, जो अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं या फिर समिति की ओर से अंक को लेकर किसी प्रकार की कोई त्रुटि की गई है।

रिजल्ट से अंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने शुरू की प्रक्रिया

अंकों से असंतुष्ट विद्यार्थियों को अपने स्कूलों के प्रधानाचार्यों को पत्र के माध्यम से अपनी आपत्तियां देनी होगी। रिजल्ट तैयार करने वाली समिति छात्रों की आपत्तियों के आधार पर इसकी जांच करेगी। जांच में यदि परिणाम सही पाया जाता है और आपत्ति का कोई कारण नहीं निकलता है तो छात्र को समिति की ओर से जवाब प्रेषित कर दिया जाएगा।

अंकों की गलत गणना व अपलोड में त्रुटि की भी होगी जांच

सीबीएसई ने अंकों की गलत गणना व परिणाम अपलोड करने में हुई त्रुटि की भी जांच कराने को कहा है। बोर्ड के सहायक सचिव, केंद्रीय विद्यालयों व निजी स्कूलों के प्रधानाचार्य तथा शिक्षा निदेशक स्तर तक के अधिकारी इसके लिए गठित जांच समिति में शामिल होंगे। जांच पूरी कर समिति अपनी रिपोर्ट क्षेत्रीय कार्यालयों को सौंपेगी। जांच के दौरान यदि रिजल्ट में कोई त्रुटि मिलती है तो क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से संबंधित विद्यार्थियों को जानकारी दी जाएगी। गलती होने पर क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा इसमें सुधार किया जाएगा।

असंतुष्ट विद्यार्थियों को अंकों से जुड़े मामलों के निस्तारण का बोर्ड ने एक मौका दिया है। इसमें उन विद्यार्थियों की ही समस्याओं का समाधान होगा जिनकी समस्याएं वाजिब होंगी। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.