Move to Jagran APP

CBSE Board 2021: परीक्षा के ल‍िए सीबीएसई ने जारी की गाइडलाइन, एक कक्ष में अध‍ितक 12 विद्यार्थी ही बैठेंगे

CBSE Board 2021 कोरोना के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाएगा। इसको लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। परीक्षा के दौरान सभी केंद्राें पर शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करना होगा। परीक्षा कक्ष में अधिकतम 12 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 11:55 AM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 11:55 AM (IST)
CBSE Board 2021: परीक्षा के ल‍िए सीबीएसई ने जारी की गाइडलाइन, एक कक्ष में अध‍ितक 12 विद्यार्थी ही बैठेंगे
सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा की गाइडलाइन जारी कर दी है।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड गत वर्ष की तुलना में इस बार कोरोना के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाएगा। इसको लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। परीक्षा के दौरान सभी केंद्राें पर शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करना होगा। परीक्षा कक्ष में अधिकतम 12 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

loksabha election banner

परीक्षार्थियों को यह सुव‍िधा भी म‍िलेगी

सीबीएसई पहले की तरह इस बार भी स्कूलों से कुल कमरों की संख्या, कमरे का साइज, उसमें विद्यार्थियों के बैठने की क्षमता व फर्नीचर, स्कूल आने-जाने का रास्ता आदि की जानकारी जुटा रहा है। जिसके आधार पर केंद्रों पर परीक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। यही नहीं इसके अलावा बोर्ड ने इस बार भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को दूसरे शहर से भी परीक्षा देने की सुविधा देने की पहले ही घोषणा कर चुका है। ऐसे छात्र जो अपने स्कूलों के शहर में नहीं रहकर देश के किसी अन्य शहर में रह रहे हैं तो वह अपने संबंधित स्कूलों से इसके लिए अनुरोध कर सकते हैं।

दो चरणों में होनी है परीक्षा

कोरोना के मद्देनजर सीबीएसई 2022 में दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा दो बार लेने की पहले ही घोषणा कर चुका है। पहले चरण की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 और दूसरे चरण की परीक्षा मार्च 2022 में हाेगी। इसकी जानकारी बोर्ड द्वारा पहले ही स्कूलों को दी जा चुकी है। बोर्ड के अनुसार पहले चरण में 50 और दूसरे चरण में 50 फीसद पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षा के दौरान सभी केंद्राें पर शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करना होगा। परीक्षा कक्ष में अधिकतम 12 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। पहले की तरह इस बार भी स्कूलों से कुल कमरों की संख्या, उसमें विद्यार्थियों के बैठने की क्षमता, फर्नीचर व अन्य जानकारी जुटाई जा रही है। जिसके आधार पर केंद्रों पर परीक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.