Move to Jagran APP

साइबर ठगी होने पर यहां तुरंत करें काल, मिल जाएंगे रुपये

पुलिस विभाग ने लोगों को साइबर ठगों से बचाने के ल‍िए नई पहल की है। अब पीडि़त को घर बैठे ही हेल्पलाइन नंबर 155260 पर अपनी शिकायत दर्ज करानी है। साइबर सेल की टीम कार्रवाई करते हुए धोखाधड़ी से निकाली गई राशि आपके खाते में वापस कराएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 07:50 AM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 05:51 PM (IST)
साइबर ठगी होने पर यहां तुरंत करें काल, मिल जाएंगे रुपये
साइबर ठगी के श‍िकार लोगों को पुल‍िस ने बड़ी राहत दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिले में रोजाना कोई न कोई व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार होता है। घटना के बाद पीड़‍ित मदद के लिए इधर-उधर भटकता है। अब पीडि़त को घर बैठे ही हेल्पलाइन नंबर 155260 पर अपनी शिकायत दर्ज करानी है। साइबर सेल की टीम वो राशि आपके खाते में वापस कराएगी।

loksabha election banner

एडीजी ने साइबर सेल प्रभार‍ियों के साथ की बैठक

एडीजी अखिल कुमार ने गुरुवार को जोन के सभी जिलों के साइबर सेल प्रभारी के साथ मीटिंग कर साइबर अपराध के संबंध में मिली शिकायतों के निस्तारण के संबंध में जानकारी ली। निस्तारण के संबंध में आने वाली परेशानी को पूछने के बाद चुनौती से निपटने का उपाय बताया।मीटिंग में एडीजी ने कहा कि साइबर अपराधी झांसा देकर लोगों की मेहनत की कमाई लूट लेते हैं।पीडि़त शिकायत दर्ज कराने के लिए इधर से उधर भटकता है।तत्काल कार्रवाई न होने की वजह से साइबर अपराधी खाते से रुपये निकाल लेते हैं। इससे बचने के लिए भारत सरकार के हेल्पलाइन नंबर 155260 पर घटना की सूचना तुंरत देने के लिए लोगों को जागरुक करें।हेल्प लाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराते ही खाते में रकम पहुंचने से पहले ही ट्रांजेक्शन पर रोक लग जाएगी।

ऐसे रुकेगी ठगी

साइबर ठगी होने पर तुरंत अपने मोबाइल से 155260 पर फोन करें।शिकायत दर्ज कराते ही संबंधित बैंक के पास एक अलर्ट चला जाएगा।अलर्ट मिलते ही बैंक रुपये की निकासी पर रोक लगा देगा और रकम खाते में वापस लौटा दी जाएगी।यह हेल्प लाइन नंबर पूरे देश के लिए बना है।

नशीली गोलियों के साथ चार गिरफ्तार

कैंट पुलिस ने रेलवे अंडर पास के पास से 502 नशीली गोलियों के साथ चार युवकों को गिरफ्तार किया। एनडीपीएस एक्ट का केस दर्ज कर गुरुवार दोपहर उन्हें कोर्ट में पेश किया जहां से जेल भेज दिया गया। प्रभारी निरीक्षक कैंट सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि आरोपितों की पहचान कोतवाली क्षेत्र के बक्शीपुर निवासी रवि कुमार, तिवारीपुर क्षेत्र के मदरसा चौराहा सुभाष नगर निवासी सागर,अलवापुर रविदास मंदिर निवासी धर्मेन्द्र कुमार और चिलुआताल क्षेत्र के मोहरीपुर बरगदवा निवासी भोला के रूप में हुई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.