Move to Jagran APP

CAA Protest : तीन दिन बाद खुलीं दुकानें, बाजार में लौटी चहल-पहल Gorakhpur News

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर गोरखुपर में हुए बवाल के बाद तीसरे दिन स्थिति सामान्‍य हुई। दुकानें खुली रहीं और बाजारों में चहल-पहल लौट आई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 01:10 PM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 01:10 PM (IST)
CAA Protest  : तीन दिन बाद खुलीं दुकानें, बाजार में लौटी चहल-पहल Gorakhpur News
CAA Protest : तीन दिन बाद खुलीं दुकानें, बाजार में लौटी चहल-पहल Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। CAA (नागरिकता संशोधन कानून) को लेकर हुए बवाल के बाद तीसरे दिन हालात पटरी पर लौटते नजर आए। उपद्रव प्रभावित इलाकों में करीब-करीब सभी दुकानें खुली रहीं। दिन भर ग्राहकों की आवाजाही भी लगी रही। इसके बावजूद पुलिस की चौकसी जारी रही। हालांकि उपद्रव के बाद संबंधित इलाकों में तैनात पुलिस वालों की संख्या तीसरे दिन घटा दी गई थी। महत्वपूर्ण चौराहों पर ही पुलिस वाले तैनात थे।

prime article banner

शुक्रवार को हुआ था बवाल

जुमे (शुक्रवार) के दिन जामा मस्जिद में दोपहर की नमाज अदा करने के बाद कुछ युवक सीएए और सरकार के विरोध में नारेबाजी करने लगे। नारे लगाते हुए वे मदीना मस्जिद चौराहे पर पहुंच गए। इस दौरान उग्र भीड़ ने नागरिक सुरक्षा कोर के दो स्वयंसेवकों पर हमला कर दिया। इसी बीच नखास चौराहे पर उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। इसमें तीन पुलिसकर्मी और शांति-सुरक्षा में ड्यूटी में तैनात एक अमीन घायल हो गए थे। बल प्रयोग कर और आंसू गैस के गोले दाग कर पुलिस ने बवाल पर काबू पाया।

दो दिन तक बंद थीं दुकानें

सीएए के विरोध में शुक्रवार को जामा मस्जिद के आसपास और शाहमारूफ इलाके के दुकानदारों ने सुबह से ही दुकानें बंद रखी थीं। नखास चौराहे पर पथराव और लाठीचार्ज होने के बाद नखास के साथ ही साथ बक्शीपुर, खूनीपुर, साहबगंज, रेती चौराहा, घंटाघर, पांडेयहाता सहित राजघाट और कोतवाली इलाके की अधिकतर दुकानें बंद हो गई थीं। दूसरे दिन शनिवार को छिटपुट दुकानें खुलीं लेकिन उपद्रवियों के विरुद्ध चल रही पुलिस कार्रवाई के विरोध में शाहमारूफ में प्रदर्शन के बाद पुन: दुकानें बंद हो गई थीं।

रविवार से सामान्‍य होना शुरू हुआ माहौल

रविवार को सुबह से ही पुलिस चौकन्नी थी। दिन चढऩे के साथ ही दुकानों के खुलने का सिलसिला शुरू हो गया। थोक और फुटकर कारोबार की पहचान वाले इस इलाके में सामान्य दिनों की तरह तो ग्राहक नहीं आए लेकिन सुबह से ही उनकी आवाजाही शुरू हुई तो देर शाम तक जारी रही।

पुलिस ने फ्लैग मार्च कर दिया सुरक्षा का भरोसा

तेजी से सामान्य हो रहे हालात के बीच एसपी सिटी डॉ. कौस्तुभ और ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रथमेश कुमार ने कोतवाली सर्किल के तीनों थाना क्षेत्रों राजघाट, तिवारीपुर, और कोतवाली इलाके में फ्लैग मार्च कर जहां सामान्य नागरिकों को सुरक्षा का भरोसा दिया वहीं उपद्रवियों को कड़ा संदेश भी दिया। शाम को निकाले गए मार्च के दौरान अधिकारियों ने लोगों से बातचीत कर शांति और सौहार्द कायम रखने में सहयोग की अपील की वहीं माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। कोतवाली थाने से शुरू हुआ फ्लैग मार्च नखास चौराहा, खूनीपुर, चौरहिया गोला, लालडिग्गी, बसंतपुर, घंटाघर, पांडेयहोता, रेती रोड, रेती चौक, शाहमारूफ, बक्शीपुर आदि इलाकों से गुजरा।

मुख्य चौराहों व मस्जिदों पर तैनात रही पुलिस

रविवार को प्रमुख चौराहों और मस्जिदों के आसपास ही पुलिस तैनात थी। हालांकि इस दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को तैयारी पोजिशन में रखा गया था। पुलिस लाइंस में पीएसी भी कैंप कर रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.