Move to Jagran APP

CAA Protest : रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में भी बढ़ी सुरक्षा Gorakhpur News

CAA Protest देशभर में जगह-जगह चल रहे प्रदर्शन को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी सतर्कता बढ़ा दी गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 03:01 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 03:10 PM (IST)
CAA Protest  : रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में भी बढ़ी सुरक्षा Gorakhpur News
CAA Protest : रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में भी बढ़ी सुरक्षा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। CAA Protest नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में देशभर में जगह-जगह चल रहे प्रदर्शन को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी सतर्कता बढ़ा दी है। मुख्यालय गोरखपुर जंक्शन ही नहीं छोटे स्टेशनों पर तैनात रेलकर्मियों, आरपीएफ और जीआरपी को अलर्ट कर दिया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

loksabha election banner

फ‍िलहाल स्थिति सामान्य

फिलहाल, रेलवे स्टेशन की स्थिति सामान्य है। टिकट काउंटरों और प्लेटफार्मों पर भीड़ है। ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही। हालांकि, सुरक्षा को देखते हुए शनिवार को रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह के नेतृत्व में स्टेशन परिसर में फ्लैगमार्च किया। महाराणा प्रताप चौराहा से लगायत गेट नंबर एक से छह तक रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने मार्च किया। नौ नंबर और कैब-वे पर भी मुस्तैदी बढ़ा दी गई है। प्लेटफार्मों और ट्रेनों में भी रेलवे सुरक्षा बल के जवान अलर्ट हैं।

अधिकारियों ने की बैठक

रेलवे प्रशासन के निर्देश पर स्टेशनों, ट्रेनों और लाइनों पर किसी भी उपद्रव से निपटने के लिए स्टेशन डायरेक्टर राजन कुमार ने आरपीएफ और जीआरपी के साथ संयुक्त बैठक की थी। बैठक में सुरक्षा मानकों और स्टेशनों व ट्रेनों की स्थिति की समीक्षा कर ली गई है। स्टेशन डायरेक्टर ने आसपास के स्टेशनों पर तैनात कर्मियों को निर्देशित किया है कि यदि कोई भी घटना होती है तो जीआरपी, आरपीएफ या वाणिज्य नियंत्रक को तत्काल सूचित करें। जानकारों के अनुसार गोरखपुर के आसपास वाले छोटे स्टेशनों पर आंदोलनों की आशंका है, जिसको लेकर रेलवे 24 घंटे सतर्क है। फिलहाल, रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी ने गोरखपुर जंक्शन की सुरक्षा चाकचौबंद कर दी है। आरपीएफ कमांडेंट की पहल पर रेलवे सुरक्षा विशेष बल की एक कंपनी अतिरिक्त सुरक्षा में लगी है। सुरक्षा बलों की निगाहें चप्पे-चप्पे पर है। यात्रियों की एक-एक गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।

पुलिस को भेंट किया गुलाब, शांति कायम कराने की अपील

शुक्रवार को हुए बवाल के बाद शनिवार को तनाव मिश्रित माहौल में कृष्णजी गुप्ता ने अनोखे तरीके से पुलिस को धन्यवाद दिया। नखास चौराहे पर ड्यूटी पर मुस्तैद पुलिस के जवानों को गुलाब का फूल भेंट किया और क्षेत्र में शांति एवं सौहार्द कायम कराने की अपील की। चौराहे पर ही चाय की दुकान चलाने वाले कृष्णजी शनिवार की सुबह से ही सक्रिय रहे। थाली में गुलाब के फूल लेकर वह सीओ कोतवाली के नेतृत्व में गश्त पर निकले पुलिस के जवानों के पास गए और उन्हें फूल भेंट किया। भारत माता की जय का नारा लगाकर उन्होंने माहौल को हल्का करने की कोशिश भी की। उनकी गतिविधि आसपास के लोगों में चर्चा का विषय बन गई। शुक्रवार को उनकी दुकान में भी कुछ उपद्रवियों ने तोडफ़ोड़ की थी। उन्होंने कहा कि इस तरह का ङ्क्षहसक विरोध किसी के हित में नहीं होता है, इससे सभी का नुकसान होता है। सभी लोगों को मिलकर भाईचारे के साथ रहना चाहिए। उन्होंने पुलिस की ओर से की गई कार्रवाई की सराहना की।

पार्षद दूर करें लोगों के मन का भ्रम : महापौर

महापौर सीताराम जायसवाल ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) भारत की सुरक्षा और यहां के नागरिकों को मजबूती प्रदान करने वाला है। यह किसी भी धर्म या जाति के विरुद्ध नहीं है। शनिवार को कैंप कार्यालय में आयोजित बैठक में महापौर ने कहा कि इस कानून को लेकर कुछ भ्रांतियां फैलाकर असमंजस की स्थिति पैदा की जा रही है। ऐसे में हम सभी का दायित्व है कि अपने-अपने वार्ड व क्षेत्र में भ्रमण कर लोगों की भ्रांतियों को दूर कर जागरूक करें। भाजपा के महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, नगर निगम कार्यकारिणी के उपसभापति बृजेश सिंह छोटू, पार्षद मनु जायसवाल, जितेंद्र सैनी, बबलू प्रसाद गुप्ता, छट्ठी लाल ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून के विषय में लोगों को जागरूक कर भ्रांतियों को दूर किया जा सकता है।

बैठक में उपस्थित पार्षदों ने निर्णय लिया कि वे अपने क्षेत्रों में निकलकर कानून के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे। बैठक का संचालन ऋषिमोहन वर्मा ने किया। बैठक में पार्षद आलोक सिंह विशेन, चंद्र प्रकाश सिंह उर्फ गोली सिंह, धर्मेंद्र सिंह, देवेंद्र कुमार गौड़ पिन्टू, अजय राय, संजय श्रीवास्तव, राधेश्याम रावत, रीता देवी, राजेन्द्र तिवारी, संतराज शर्मा, रामलौट, ओमप्रकाश शर्मा, अ'युतानंद शाही, भीष्म चौधरी, जीतेन्द्र राय, राजन सिंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.