Move to Jagran APP

CAA Protest In Gorakhpur : शांतिपूर्ण तरीके से हुई जुमे की नमाज, शहर ने ली राहत की सांस Gorakhpur News

CAA Protest In Gorakhpur LIVE संवेदनशील इलाके में तीन स्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। पहले से चिन्हित 18 स्थानों पर सीसी कैमरे लगाकर पुलिस पूरे इलाके में नजर रख रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 11:59 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 04:40 PM (IST)
CAA Protest  In Gorakhpur : शांतिपूर्ण तरीके से हुई जुमे की नमाज, शहर ने ली राहत की सांस  Gorakhpur News
CAA Protest In Gorakhpur : शांतिपूर्ण तरीके से हुई जुमे की नमाज, शहर ने ली राहत की सांस Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। CAA Protest  In Gorakhpur LIVE जुमे की नमाज को लेकर उपद्रव प्रभावित इलाके में गुरुवार की रात से ही पुलिस तैनात है। शुक्रवार को सुबह होने के साथ ही चौकसी और बढ़ा दी गई है। संवेदनशील इलाके में तीन स्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। पहले से चिन्हित 18 स्थानों पर सीसी कैमरे लगाकर पुलिस पूरे इलाके में नजर रख रही है। ड्रोन कैमरों से छतों पर नजर रखी जा रही है।

loksabha election banner

मस्जिदों के आसपास सुरक्षा के कड़े प्रबंध

उपद्रव प्रभावित इलाके साथ ही शहर के बाकी हिस्सों में भी पुलिस सतर्कता बरत रही है। ग्रामीण इलाकों में भी मिश्रित आबादी वाले कस्बो और गावों में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं मस्जिदों के आसपास सुरक्षा के खास इंतजाम हैं। बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में 20 दिसंबर को जामा मस्जिद में कुछ युवकों ने हाथ पर काली पट्टी बांध कर दोपहर की नमाज अदा की थी। बाद में वही युवक सीएए और सरकार के विरोध में नारेबाजी करते हुए मदीना मस्जिद चौराहे पर पहुंच गए और नागरिक सुरक्षा कोर के उप नियंत्रक सत्य प्रकाश सिंह तथा उनके सहयोगी विकास जालान पर हमला कर दिया। पुलिस, वहां स्थिति पर काबू पाने की कोशिश कर ही रही थी कि इसी बीच कुछ युवकों के दूसरे समूह ने कोतवाली थाने से बमुश्किल सौ कदम की दूरी पर स्थित नखास चौराहे पर पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। बाद में लाठीचार्ज कर और आसूं गैस के गोले दागकर पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण किया।

गंभीर धाराओं में दर्ज हैं मुकदमें

बवाल पर नियंत्रण पाने के बाद पुलिस ने दुकानों और घरों के बाहर लगे सीसी टीवी कैमरों की फुटेज से पत्थरबाजी करने वालों की फोटो निकालकर उनका पोस्टर जारी किया है। उसी फोटो से पहचान कराकर पत्थरबाजों की गिरफ्तारी की जा रही है। इस मामले में कोतवाल जयदीप वर्मा ने 36 नामजद और एक हजार अज्ञात पत्थरबाजों के विरुद्ध बलवा, हत्या के प्रयास, सरकारी काम में बाधा, लोक सेवक पर हमला, तोडफ़ोड़ और लोक व्यवस्था भंग कर दहशत फैलाने सहित कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं नखास चौकी इंचार्ज ने भी दो सौ के विरुद्ध धारा 144 का उल्लंघन करने के आरोप में अभियोग पंजीकृत कराया है। राजघाट पुलिस ने भी दो सौ के विरुद्ध धारा 144 के उलंघन का मुकदमा दर्ज किया है।

12:50 बजे : चारो तरफ शांति

रेती चौक पर स्थित मदीना मस्जिद पर भी भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात तहसीलदार सदर डॉक्टर संजीव दीक्षित के नेतृत्व में ऐसो सजनवा दिनेश मिश्र लगातार गश्त कर रहे हैं।

मस्जिद पर अजान शुरू हो चुकी है कुछ ही देर में लोग नमाज अदा करेंगे माहौल पूरी तरह से शांतिपूर्ण है दुकान खुली हुई है। आवागमन सामान्य है कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

1:30 बजे : कोतवाली व राजघाट क्षेत्र में सन्नाटा

कोतवाली और राजघाट थाना क्षेत्र में आरएएफ के साथ नागरिक पुलिस निगरानी कर रही है। बाजार खुले हैं पर दोपहर तक हिदी बाजार, उर्दू बाजार, घंटाघर, शाहमारूफ, रेती रोड, नखास चौक तक स्थित दुकानों पर ग्राहक नहीं दिखे। कोतवाली और राजघाट थाना क्षेत्र का हर शख्स पर्याप्त फोर्स की तैनाती के बाद भी उपद्रव और पथराव को लेकर सशंकित है। एसएसपी के साथ जिलाधिकारी ने दोपहर में संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

नमाज के बाद भी शांति

अंतत: जुमे की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई। कहीं से किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी अब भी सतर्क हैं। लगातार संवेदनशील इलाकों में गश्त जारी है। कोतवाली क्षेत्र मदीना, जामा मस्जिद समेत अन्य मस्जिदों में नमाजियों ने नमाज अदा कर अमन-चैन की दुआ मांगी। सब कुछ शांतिपूर्ण तरीके से निपट जाने पर प्रशासन ने राहत की सांस ली है। जिलाधिकारी के.विजयेंद्र पांडियन ने जनपदवासियों का आभार जताया है।

पिछले शुक्रवार को कोतवाली क्षेत्र में नमाज के बाद हुई पत्थरबाजी व तोडफ़ोड़ की घटना से सबक लेते हुए इस बार प्रशासन ने फूलप्रूफ सुरक्षा का इंतजाम किया था। कोतवाली क्षेत्र में पडऩे वाली सभी मस्जिदों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। हर चौराहों पर सेक्टर मजिस्टे्रट के नेतृत्व में थानाध्यक्षों की ड्यूटी लगाई गई है। मदीना मस्जिद पर सदर तहसीलदार डा. संजीव दीक्षित के नेतृत्व में थानाध्यक्ष सहजनवां दिलीप मिश्र मौजूद रहे। घंटाघर पर सिटी मजिस्ट्रेट उमेश मिश्र राजघाट थानाध्यक्ष के साथ जामा मस्जिद की निगरानी कर रहे थे। कोतवाली क्षेत्र के नखास चौक व आसपास के इलाकों में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रथमेश कुमार लगातार भ्रमण कर रहे थे।

कमिश्नर व एडीजी ने किया निरीक्षण

कमिश्नर जयंत नार्लिकर व एडीजी जोन जयनारायण सिंह भी सुबह से ही संवेदनशील इलाकों की निगरानी कर रहे थे। दोनों अधिकारियों ने कोतवाली क्षेत्र के नखास चौक, घंटाघर व रेतीचौक समेत सभी जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था का हाल जाना। सबकुछ शांतिपूर्ण तरीके से निपटने पर पुलिस व प्रशासनिक अफसरों की पीठ थपथपाई।

डीएम व एसएसपी भी लगातार कर रहे थे गश्त

डीएम के.विजयेंद्र पांडियन व एसएसपी डा. सुनील गुप्त सुबह से ही कोतवाली क्षेत्र की मानीटरिंग कर रहे थे। डीएम ने बताया कि सब कुछ शांतिपूर्ण ढंग से निपट गया है। कोतवाली, रेती, नखास, घंटाघर में बड़ी संख्या में मजिस्ट्रेट व पुलिस बल को लगाया गया है। लगातार गश्त की जा रही है।

एडीएम सिटी व एसपी सिटी ने कोतवाली में रहे मौजूद

एडीएम सिटी आरके श्रीवास्तव, एसपी सिटी डा.कौस्तुभ व प्रशिक्षु आइएएस अनुभव सिंह संवेदनशील इलाकों का भ्रमण करने के पश्चात कोतवाली थाने पर मौजूद रहे। एडीएम सिटी खुद कमान संभाले हुए थे। जहां भी लोगों की भीड़ दिख रही थी वह शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील कर रहे थे।

पुलिसकर्मियों को तिरंगा लगाकर खिलाई मिठाई

जुमे की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से निपटने के बाद मुस्लिम समुदाय के फिरोज उल हक ने नखास चौक पर मौजूद पुलिस वालों को तिरंगा लगाकर मिठाइयां खिलाईं। इसके बाद गुलाब का फूल भेंट कर शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बधाई दी। इस दौरान शेख अब्दुल रहीम गुलाब का फूल पुलिसकर्मियों व आम नागरिकों को बांटते रहे। पुलिसवाले भी मुस्लिम समुदाय के लोगों को फूल बांटते रहे। इस दौरान इंतखाफ, जावेद सिमनानी, जुल्फिकार अली आदि भी मौजूद रहे।

शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जनपदवासियों को बधाई। जुमे की नमाज के दौरान कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। सभी जगहों पर शांतिपूर्ण तरीके से नमाजियों ने नमाज अदा की है। माहौल एकदम सामान्य है। सभी दुकानें खुली हैं। एहतिहात के तौर पर संवेदनशील जगहों की निगरानी जारी है। - के.विजयेंद्र पांडियन, जिलाधिकारी

हुआ यह था

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में 20 दिसंबर को जामा मस्जिद में कुछ युवकों ने हाथ पर काली पट्टी बांध कर दोपहर की नमाज अदा की थी। बाद में वही युवक सीएए और सरकार के विरोध में नारेबाजी करते हुए मदीना मस्जिद चौराहे पर पहुंच गए और नागरिक सुरक्षा कोर के उप नियंत्रक सत्य प्रकाश सिंह तथा उनके सहयोगी विकास जालान पर हमला कर दिया। पुलिस, वहां स्थिति पर काबू पाने की कोशिश कर ही रही थी कि इसी बीच कुछ युवकों के दूसरे समूह ने कोतवाली थाने से बमुश्किल सौ कदम की दूरी पर स्थित नखास चौराहे पर पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। बाद में लाठीचार्ज कर और आसूं गैस के गोले दागकर पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण किया।

बवाल पर नियंत्रण पाने के बाद पुलिस ने दुकानों और घरों के बाहर लगे सीसी टीवी कैमरों की फुटेज से पत्थरबाजी करने वालों की फोटो निकालकर उनका पोस्टर जारी किया है। उसी फोटो से पहचान कराकर पत्थरबाजों की गिरफ्तारी की जा रही है। इस मामले में कोतवाल जयदीप वर्मा ने 36 नामजद और एक हजार अज्ञात पत्थरबाजों के विरुद्ध बलवा, हत्या के प्रयास, सरकारी काम में बाधा, लोक सेवक पर हमला, तोडफ़ोड़ और लोक व्यवस्था भंग कर दहशत फैलाने सहित कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं नखास चौकी इंचार्ज ने भी दो सौ के विरुद्ध धारा 144 का उल्लंघन करने के आरोप में अभियोग पंजीकृत कराया है। राजघाट पुलिस ने भी दो सौ के विरुद्ध धारा 144 के उलंघन का मुकदमा दर्ज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.