Move to Jagran APP

CAA : पुलिस ने फिर जारी किया पत्थरबाजों का पोस्टर, गिरफ्तारी में मांगा सहयोग Gorakhpur News

गोरखपुर में CAA के विरोध में 20 दिसंबर को पत्थरबाजी करने वालों का पुलिस ने दोबारा पोस्टर जारी कर लोगों से गिरफ्तारी में सहयोग मांगा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 03:01 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 04:11 PM (IST)
CAA : पुलिस ने फिर जारी किया पत्थरबाजों का पोस्टर, गिरफ्तारी में मांगा सहयोग Gorakhpur News
CAA : पुलिस ने फिर जारी किया पत्थरबाजों का पोस्टर, गिरफ्तारी में मांगा सहयोग Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में 20 दिसंबर को पत्थरबाजी करने वालों का पुलिस ने दोबारा पोस्टर जारी कर लोगों से गिरफ्तारी में सहयोग मांगा है। सोशल मीडिया पर 60 पत्थरबाजों का पोस्टर वायरल करने के साथ ही सूचना देने वालों का नाम, पता गोपनीय रखने का भरोसा भी दिया है। यही पोस्टर पहले भी सोशल मीडिया पर जारी करने के साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा कराया था।

loksabha election banner

पत्थरबाजों का पोस्टर जारी करने के साथ ही सीएए को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए पंफलेट भी विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी वायरल किया जा रहा है। इसमें बताया गया है कि सीएए को लेकर क्या अफवाह है और क्य हकीकत है। साथ ही धारा 144 लागू होने का हवाला देकर लोगों से बिना पूर्व अनुमति के किसी भी तरह के धरना-प्रदर्शन भाग न लेने और कोई सार्वजनिक आयोजन न करने की अपीर की गई है।

गोरखपुर में हुआ था बवाल

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में 20 दिसंबर को जामा मस्जिद में कुछ युवकों ने हाथ पर काली पट्टी बांध कर दोपहर की नमाज अदा की थी। बाद में वही युवक सीएए और सरकार के विरोध में नारेबाजी करते हुए मदीना मस्जिद चौराहे पर पहुंच गए और नागरिक सुरक्षा कोर के उप नियंत्रक सत्य प्रकाश सिंह तथा उनके सहयोगी विकास जालान पर हमला कर दिया। पुलिस, वहां स्थिति पर काबू पाने की कोशिश कर ही रही थी कि इसी बीच कुछ युवकों के दूसरे समूह ने कोतवाली थाने से बमुश्किल सौ कदम की दूरी पर स्थित नखास चौराहे पर पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। बाद में लाठीचार्ज कर और आसूं गैस के गोले दागकर पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण किया।

एक हजार पत्‍थरबाजों पर दर्ज हुआ है मुकदमा

इस मामले में कोतवाल जयदीप वर्मा ने 36 नामजद और एक हजार अज्ञात पत्थरबाजों के विरुद्ध बलवा, हत्या के प्रयास, सरकारी काम में बाधा, लोक सेवक पर हमला, तोडफ़ोड़ और लोक व्यवस्था भंग कर दहशत फैलाने सहित कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं नखास चौकी इंचार्ज ने भी दो सौ के विरुद्ध धारा 144 का उल्लंघन करने के आरोप में अभियोग पंजीकृत कराया है। बवाल पर नियंत्रण पाने के बाद पुलिस ने दुकानों और घरों के बाहर लगे सीसी टीवी कैमरों की फुटेज से पत्थरबाजी करने वालों की फोटो निकालकर उनका पोस्टर जारी किया था। अभी तक पत्थरबाजी के आरोप में पांच और उपद्रव करने के आरोप में 24 को जेल भेजा चुका है। अन्य की तलाश की जा रही है।

गोरखपुर पुलिस ने यह की है अपील

आप सभी जनपदवासी जिम्मेदार व शान्तिप्रिय नागरिक है। जनपद में धारा 144 लागू है। अतः कोई भी बिना अनुमति के किसी भी प्रकार का विरोध प्रदर्शन/सभा व सोशल मीडिया (फेसबुक/व्हाट्सएप/ट्वीटर/इंस्टाग्राम आदि) पर दुष्प्रचार/भ्रामक सन्देश व आपत्तिजनक टिप्पणी न करें जिससे कानून व्यवस्था/सौहार्द बिगड़ने का खतरा उत्पन्न हो। ऐसा करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्यवाही की जायेगी। जनपद में शान्ति व्यवस्था/सौहार्द बनाए रखने में पुलिस का सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.