Move to Jagran APP

UP Panchayat Election 2021: मनमाफिक आरक्षण के नाम पर दलाली का खेल, ब्लाककर्मियों से सेटिंग का कर रहे दावा

कुछ लोगों ने संतकबीर नगर जिले के बघौली ब्लाक के कई ग्राम पंचायतों में लोगों के मनमाफिक आरक्षण कराने का ठीका तक ले लिया है। अब वह रोज ब्लाक परिसर से लेकर जिले तक चक्कर लगाते दिख जाते है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 02:30 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 02:30 AM (IST)
UP Panchayat Election 2021: मनमाफिक आरक्षण के नाम पर दलाली का खेल, ब्लाककर्मियों से सेटिंग का कर रहे दावा
पंचायत चुनाव में आरक्षण को लेकर दलाल लोगों से पैसे वसूल रहे हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आरक्षण लागू करने का रास्ता साफ हो गया है। शासन की ओर से इसके संकेत दिए जा चुके हैं। सभी संभावित प्रत्याशियों की निगाहें इन दिनों आरक्षण पर टिकी हैं, लेकिन सरकार ने अभी तक इसका कोई आदेश जारी नहीं किया है। हालांकि, गांव-गांव इसके नाम पर लूट करने वाले दलाल जरूर सक्रिय हो गए हैं।

loksabha election banner

मनमाफि‍क आरक्षण कराने का ले रहे ठीका

जानकारी के अनुसार कुछ लोगों ने संतकबीर नगर जिले के बघौली ब्लाक के कई ग्राम पंचायतों में लोगों के मनमाफिक आरक्षण कराने का ठीका तक ले लिया है। अब वह रोज ब्लाक परिसर से लेकर जिले तक चक्कर लगाते दिख जाते है। वहीं, कुछ लोग संभावनाओं के आधार पर दलाली कर रहे हैं। उन्हें पता है कि अगर कोई भी पंचायत पिछले कुछ चुनावों से एक वर्ग में है तो इस बार उसकी संभावना इसमें जाने की कम हैं। ऐसे में अगर वह अभी से उसका ठीका लेंगे तो नाम तो उन्हीं का होगा। पंचायत चुनाव के आरक्षण में परिवर्तन की संभावना है। बड़ी पंचायतों का प्रभावित होना तय माना जा रहा है। गांवों में अब अपनी साख कायम रखने के लिए अपने लोग या पसंदीदा लोगों की तलाश शुरू कर दी है। अगर सीट परिवर्तित हुई तो चेहतों चेहरों पर बाजी लगाएंगे। इस आस में कि सीट पास रहे।

परिसीमन बदलवाने के लिए ब्‍लाक परिसर में लग रहा जमावड़ा

हियुवा जिला प्रभारी आनंद शंकर पाठक ने कहा कि लोगों से जानकारी मिली है कि मोटी रकम को लेकर आरक्षण के परसीमन को चेंज करने का आश्वासन लोगों द्वारा ब्लाक के कुछ कतिपय कर्मचारीओं की मिलीभगत से एडीओ पंचायत कार्यालय कर रहा हैं। मारकंडे पाठक ने बताया पंचायत चुनाव को लेकर शासन ने आरक्षण नीति जारी कर दी। वहीं परिसीमन को पहले ही अंतिम रूप दिया जा चुका हैं। उसके बावजूद भी आरक्षण के परिसीमन बदलवाने के लिए ब्लाक परिसर में जमावड़ा लगा रहता है।

बरती गई है पूरी पारदर्शिता

एडीओ पंचायत वघौली रमेश चंद प्रजापति ने बताया शासन के आदेश पर पूरी पारदर्शिता बरती गई है। दो मार्च को सब सामने आ जाएगा। परसीमन को लेकर कयास बाजी बिल्कुल निराधार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.