Move to Jagran APP

BRD Medical College गोरखपुर में नहीं होगा भारत बायोटेक की वैक्सीन का ट्रायल Gorakhpur News

आइसीएमआर के सहयोग से भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण का ट्रायल यहां राणा हास्पिटल में हो चुका है। इसके बाद तीसरे चरण के ट्रायल की जिम्मेदारी जिन संस्थानों को दी गई उनमें बीआरडी भी शामिल था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 10:30 AM (IST)
BRD Medical College गोरखपुर में नहीं होगा भारत बायोटेक की वैक्सीन का ट्रायल Gorakhpur News
बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भारत बायोटेक की वैक्सीन का ट्रायल नहीं होगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कालेज में होने वाला भारत बायोटेक की वैक्सीन (को वैक्सीन) के तीसरे चरण का ट्रायल अब एम्स, पटना में शुरू हो गया। पूरे देश में एक साथ 23 स्थानों पर ट्रायल शुरू हो चुका है। यह दूसरा मौका है जब कोरोना वैक्सीन का ट्रायल यहां से पटना स्थानांतरित किया गया है। इसके पहले कैलिफोर्निया की वैक्सीन का ट्रायल भी यहां से हटाकर पटना को भेज दिया गया था। बीआरडी प्राचार्य को इस संबंध में अभी कोई सूचना नहीं है। उनका कहना है कि मेरी तैयारी पूरी है। हमने निर्देश के मुताबिक वालंटियर भी तैयार कर रखे हैं। 

loksabha election banner

एम्स पटना सहित 23 स्थानों पर शुरू हो चुका ट्रायल, बीआरडी का नाम नहीं

इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के सहयोग से भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण का ट्रायल यहां राणा हास्पिटल में हो चुका है। इसके बाद तीसरे चरण के ट्रायल की जिम्मेदारी जिन संस्थानों को दी गई, उनमें बीआरडी भी शामिल था। इसे लेकर कालेज प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। समिति का गठन किया जा चुका है। साथ ही लगभग दो हजार वालंटियर भी तैयार कर लिए गए हैं। इनमें ज्यादातर कालेज के डाक्टर व स्वास्थ्य कर्मी हैं। 15 नवंबर के बाद यहां ट्रायल शुरू होने की बात सामने आ रही थी। लेकिन अब देश के 23 संस्थानों में ट्रायल शुरू हो गया है, इसमें बीआरडी का नाम न होने से कालेज प्रशासन को बड़ा झटका लगा है। 

तीसरे चरण का ट्रायल बीआरडी में होने की जानकारी मिली थी। निर्देशों के मुताबिक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अभी तक भारत बायोटेक की ओर से न तो कोई अधिकारी आया और न ही ट्रायल के संबंध में कोई सूचना आई है। - डा. गणेश कुमार, प्राचार्य, बीआरडी मेडिकल कालेज

पहले को वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए बीआरडी का नाम सामने आया था। लेकिन अब पटना एम्स सहित 23 संस्थानों में ट्रायल शुरू हो चुका है। कंपनी ने वहां ट्रायल स्थानांतरित क्यों नहीं किया, यह वही जाने। - डा. रजनीकांत, प्लानिंग कोआर्डिनेटर, आइसीएमआर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.