Move to Jagran APP

ट्रेन यात्रियों के लिए खुशख़बरी : गाड़ी छूटने के चार घंटे पहले तक चेंज हो सकेगा बोर्डिंग प्वाइंट

रेलवे ने अब लोगों की यात्रा को कुछ आसान करने की कोशिश की है। अब ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले तक यानी प्रथम चार्ट बनने तक यात्री मनमाफिक बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 11:13 AM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 09:32 AM (IST)
ट्रेन यात्रियों के लिए खुशख़बरी : गाड़ी छूटने के चार घंटे पहले तक चेंज हो सकेगा बोर्डिंग प्वाइंट
ट्रेन यात्रियों के लिए खुशख़बरी : गाड़ी छूटने के चार घंटे पहले तक चेंज हो सकेगा बोर्डिंग प्वाइंट

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। अब बोर्डिंग प्वाइंट (स्टेशन का बदलना) चेंज करने को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। यात्री ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले यानी प्रथम चार्ट बनने तक मनमाफिक बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। एक मई से भारतीय रेलवे स्तर पर एक साथ यह सुविधा लागू हो जाएगी। अभी तक ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले तक ही बोर्डिंग चेंज करने की व्यवस्था है।

loksabha election banner

 नई व्यवस्था के तहत रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सहूलियत के लिए टिकट सिस्टम में बड़ा बदलाव किया है। खास बात यह है कि यात्री एक नहीं दो बार बोर्डिंग बदल सकते हैं। हालांकि, नियमों में बदलाव से जहां यात्रियों को राहत मिलेगी वहीं रेलवे को भी फायदा होगा। बोर्डिंग चेंज करने पर यात्री को अतिरिक्त किराया नहीं देना होगा, लेकिन यात्री ने अगर 24 घंटे के अंदर बोर्डिंग चेंज किया है तो उसका कोई रिफंड नहीं होगा।

यही नहीं अगर किसी यात्री ने गोरखपुर से दिल्ली तक का आरक्षित टिकट बुक किया है और बाद में उसने बोर्डिंग लखनऊ करा लिया तो गोरखपुर से लखनऊ के बीच का किराया भी वापस नहीं होगा। हां, अगर यात्री चाहे तो बोर्डिंग चेंज करने के बाद भी लखनऊ के बजाय गोरखपुर से यात्रा कर सकता है, लेकिन बर्थ खाली होने पर ही यात्री को यह सुविधा मिलेगी। अन्यथा की स्थिति में उसे यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी। दरअसल, बोर्डिंग बदलते ही खाली बर्थ दूसरे यात्री को आवंटित हो जाएगा। इस नई व्यवस्था को अनिवार्य रूप से लागू करने के लिए रेलवे बोर्ड की डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग ने सभी जोनल कार्यालयों को निर्देशित कर दिया है।

घर बैठे बदल सकते हैं स्टेशन
यात्री आवश्यकता पडऩे पर घर बैठे भी यात्रा स्टेशन बदल सकते हैं। रेलवे काउंटर और आइआरसीटीसी के वेबसाइट के अलावा रेलवे इंक्वायरी नंबर '139Ó पर भी बोर्डिंग बदलने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके लिए सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने टिकट सिस्टम को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.