Move to Jagran APP

भूमि विवाद में खूनी संघर्ष ; जमकर चले लाठी-डंडे, दो की मौत- कई घायल Gorakhpur News

बस्‍ती और संतकबीर नगर में भूमि विवाद में खूनी संघर्ष हो गया। अलग-अलग हुई दो घटनाओं में दो की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 12:37 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 06:47 PM (IST)
भूमि विवाद में खूनी संघर्ष ; जमकर चले लाठी-डंडे, दो की मौत- कई घायल Gorakhpur News
भूमि विवाद में खूनी संघर्ष ; जमकर चले लाठी-डंडे, दो की मौत- कई घायल Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। बस्‍ती और संत कबीरनगर में भूमि विवाद में अलग-अलग हुई दो घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। पहली घटना संत कबीनगर नगर के मेेेेेेेहदावल क्षेत्र की है जहां भूमि के विवाद में दो पक्ष आमने-सामने आ गए। इसमें एक पक्ष के एक व्‍यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। दूसरी घटना बस्‍ती जिले के छावनी में हुई जहां पट्टीदार आपस में भिड़ गए। यहां एक महिला की मौत हो गई।

loksabha election banner

भूमि विवाद में खूनी संघर्ष, पुत्र की मौत, पिता गंभीर

संत कबीरनगर के मेंहदावल थाना क्षेत्र के एक गांव में मंगलवार की देर शाम भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों में लाठी-डंडे से जमकर मारपीट हो गई जिसमें तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी को उपचार के लिए मेंहदावल सीएचसी लाया गया जहां तीनों की स्थिति गंभीर देख चिकित्सकों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। देर रात 10 बजे एक युवक की मौत हो गई। मेंहदावल के पंडितपुरवा निवासी श्रीराम यादव व बाबूराम यादव के बीच में भूमि विवाद का पुराना मामला चल रहा है। मंगलवार को देर शाम 7 बजे दोनों लोग आपस में कहासुनी करने लगे जिसके बाद मामला मारपीट में तब्दील हो गया। 

जमकर चले लाठी-डंडे

दोनों पक्षों में जमकर लाठी-डंडे से मारपीट हुई जिसमें राकेश (25) पुत्र श्रीराम, श्रीराम (55) पुत्र सुखदेव, रामकेश (26) पुत्र रामवृक्ष गंभीर रूप से घायल हो गए। परिजनों ने सभी को सीएचसी मेंहदावल उपचार के लिए भर्ती कराया जहां से सभी को जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। राकेश ने जिला अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया जबकि उनके पिता की हालत बेहद गंभीर है। पीजीआई लखनऊ में उनका उपचार चल रहा है। इस मामले में पुलिस पर कागजी कार्रवाई करके सुस्ती बरतने का आरोप लग रहा है। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पुलिस पहुंच गई तथा चार आरोपितों को हिरासत में लेते हुए शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए गांव में पुलिस तैनात किया गया है। देर रात 12 बजे पुलिस अधीक्षक बृजेश सिंह, सीओ गयादत्त मिश्र ने घटनास्थल पर पहुंच कर जायजा लिया है। एसपी ने एसओ को पूरे मामले में कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है। थानाध्यक्ष अनिल पांडेय ने बताया कि तहरीर के आधार पर छह नामजद लोगों के खिलाफ मारपीट व बलवा का मुकदमा पंजीकृत किया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद हत्या में तरमीम किया जाएगा।

बस्‍ती में आपस में भिड़े पट्टीराद, एक की मौत

बस्ती जिले में छावनी थाना क्षेत्र के देवखर गाव में बीती रात डीही आवादी की जमीन में कब्जे दरी में कई वर्ष पुराने विवाद को लेकर दो पाटीदार आपस मे भिड़ गए घटना में एक पैतालीस वर्षीय महिला की मौत हो गयी। मंगलवार की देर शाम लगभग 5 बजे उक्त गाव निवासी जगदम्बा प्रसाद पांडेय के दरवाजे पर डीही आवादी की जमीन पर हरिश्चंद्र पांडेय अपनी दावेदारी जताते थे हरिश्चन्द्र द्वारा इसी जमीन पर एक सप्ताह से ट्राली खड़ी थी। इसे उक्त दिन सुशीला देवी पत्नी जगदम्बा ने हटाने को कहा जिसपर उग्र होकर हरिश्चंद्र ने सब्बल से इनके सिर पर प्रहार कर दिया परिजनों के द्वारा इन्हें इलाज के लिए विक्रमजोत सामुदायिक स्वस्थ केंद्र ले जाया गया जहां घायल के सिर में गम्भीर चोटें देख चिकित्सक ने उन्हें लखनऊ के लिए रेफर कर दिया। जाते समय रास्ते मे ही सुशीला (45) की मौत हो गयी।

महिला के पति के अनुसार बीते 13 सितंबर को आरोपी के पुत्र सूरज द्वारा उनकी पुत्री से छेड़खानी का आरोप लगाया गया था। इसकी लिखित शिकायत उन्होंने स्थानीय थाना व पुलिस अधीक्षक को भी दिया गया था। कार्यवाही न होता देख पीड़ित ने मुकदमा पंजीकृत करवाने के लिए न्यायालय का भी सहारा लिया है। ग्रामीणों के अनुसार लगभग छह वर्षो से दोनोंं लोगो के बीच जमीन का विवाद ही मौत की वजह बना। मौके पर पहुचे अपर पुलिस अधीक्षक रविन्द्र सिंह व क्षेत्राधिकारी शेष मणि उपाध्याय ने घटना स्थल का निरीक्षण किया। पूछे जाने पर प्रभारी निरीक्षक सौदागर राय ने बताया कि जगदम्बा के तहरीर के अनुसार घटना के आरोपी सूरज, अमन, पूजा, सरिता, कलावती व हरिश्चन्द्र के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है जब कि कलावती पत्नी महेंद्र प्रसाद व पूजा पुत्री हरिश्चन्द्र को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.